Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

पीएम मोदी देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन को 28 दिसंबर को दिखाएंगे हरी झंडी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 दिसंबर को नोएडा और दिल्ली को जोड़ने वाली देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 24, 2020 23:33 IST
Driverless Metro Train, DMRC, Prime Minister Narendra Modi,- India TV Hindi
Image Source : PTI PM Modi to flag off India's first fully-automated driverless metro train on December 28: DMRC

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 28 दिसंबर को नोएडा और दिल्ली को जोड़ने वाली देश की पहली चालक रहित मेट्रो ट्रेन को हरी झंडी दिखाएंगे। दिल्ली मेट्रो रेल निगम (डीएमआरसी) के मुताबिक, प्रधानमंत्री दिल्ली मेट्रो की एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन पर यात्रा के लिए नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (एनसीएमसी) भी 28 दिसंबर (सोमवार) को जारी करेंगे। डीएमआरसी ने बताया है कि प्रधानमंत्री मोदी 28 दिसंबर को दिल्ली मेट्रो की मेजेंटा लाइन पर देश की पहली पूर्ण-स्वचालित चालकरहित ट्रेन सेवा को हरी झंडी दिखाएंगे। 

बता दें कि, दिल्ली मेट्रो रेल निगम की 37 किलोमीटर लंबी मैजेंटा लाइन (जनकपुरी पश्चिम- बॉटनिकल गार्डन) पर देश की पहली पूर्ण-स्वचालित चालकरहित ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी। बता दें कि, दिल्ली मेट्रो ने 25 दिसंबर, 2002 को अपने व्यावसायिक संचालन की शुरुआत की थी, जिसके एक दिन पहले तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने डीएमआरसी के शाहदरा से तीस हजारी तक 8.2 किलोमीटर लंबे पहले खंड का उद्घाटन किया था, जिसमें सिर्फ 6 स्टेशन थे। डीएमआरसी की अब 242 स्टेशनों के साथ 10 लाइनें हैं और हर दिन दिल्ली मेट्रो में औसतन 26 लाख से अधिक यात्री सफर करते हैं।

केंद्र ने दी थी चालक रहित मेट्रो के परिचालन के लिए मंजूरी

इसके अलावा पिछले दिनों केंद्र सरकार ने चालक रहित मेट्रो के परिचालन के लिए मंजूरी दे दी थी। जिसके बाद 37 किलोमीटर लंबे मजेंटा लाइन पर बोटेनिकल गार्डन से जनकपुरी पश्चिम के बीच चालक रहित मेट्रो का परिचालन शुरू करने का फैसला किया गया है। बता दें कि, 24 दिसंबर को मेट्रो ने अपने परिचालन के 18 साल पूरे कर लिए हैं। 28 दिसंबर को चालक रहित मेट्रो का परिचालन शुरू होते ही यह डीएमआरसी की इस साल की सबसे बड़ी कामयाबी होगी। ऐसा पहली बार होगा जब भारत में कोई बगैर ड्राइवर के मेट्रो चलेगी। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement