Thursday, May 16, 2024
Advertisement

PM मोदी कम वैक्सीनेशन वाले जिलों की 3 नवंबर को करेंगे समीक्षा, CM और DM बैठक में होंगे शामिल

बताया जा रहा है कि पीएम मोदी इस समीक्षा बैठक में 40 से ज्यादा जिलों के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट से सीधे बात करेंगे जहां वैक्सीनेशन कम हुआ है। बैठक में पहली खुराक के 50 प्रतिशत से कम कवरेज और टीके की दूसरी खुराक के कम कवरेज वाले जिलों को शामिल किया जाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 31, 2021 17:57 IST
PM मोदी कम वैक्सीनेशन वाले जिलों की 3 नवंबर को करेंगे समीक्षा, CM और DM बैठक में होंगे शामिल- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO PM मोदी कम वैक्सीनेशन वाले जिलों की 3 नवंबर को करेंगे समीक्षा, CM और DM बैठक में होंगे शामिल

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी G20 शिखर सम्मेलन और COP26 में भाग लेने के बाद स्वदेश लौटने के तुरंत बाद आगामी 3 नवंबर को कम वैक्सीन कवरेज वाले जिलों के साथ बैठक करेंगे। ये रिव्यू मीटिंग 3 नवंबर को दोपहर 12 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी। बताया जा रहा है कि पीएम मोदी इस समीक्षा बैठक में 40 से ज्यादा जिलों के डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट से सीधे बात करेंगे जहां वैक्सीनेशन कम हुआ है। बैठक में पहली खुराक के 50 प्रतिशत से कम कवरेज और टीके की दूसरी खुराक के कम कवरेज वाले जिलों को शामिल किया जाएगा। 

बैठक में इन जिलों को किया जाएगा शामिल

प्रधानमंत्री मोदी कम कोविड-19 टीकाकरण कवरेज वाले जिलों की समीक्षा बैठक में झारखंड, मणिपुर, नागालैंड, अरुणाचल प्रदेश, महाराष्ट्र, मेघालय और कम टीकाकरण कवरेज वाले 40 से अधिक जिलों के जिलाधिकारियों के साथ बातचीत करेंगे, जहां काफी कम वैक्सीनेशन हुआ है। बताया जा रहा है कि समीक्षा बैठक में संबंधित राज्यों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे।

भारत में कोविड-19 टीकों की अब तक 106 करोड़ से अधिक खुराक दी गईं: सरकार 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय देश में कोरोना टीकाकरण का अभियान चला रहा है। हर वयस्क को टीका लगने के बाद बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा। भारत में शनिवार तक कोविड-19 से बचाव वाले टीकों की 106 करोड़ से अधिक खुराक लगाई जा चुकी हैं। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि शनिवार (30 अक्टूबर) को शाम 7 बजे तक देश में टीकों की करीब 62 लाख (61,99,429) खुराक दी गईं तथा यह संख्या अभी और बढ़ सकती है क्योंकि अंतिम आंकड़े देर रात तक संकलित किये जाएंगे। गौरतलब है कि देश में कोविड-19 टीकाकरण की शुरुआत 16 जनवरी को स्वास्थ्य कर्मियों को खुराक देने के साथ शुरू हुई थी। 

वैक्सीनेशन अभियान 'हर घर दस्तक' होगा शुरू

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया ने बीते बुधवार को कहा था कि केंद्र सरकार एक मेगा वैक्सीनेशन अभियान 'हर घर दस्तक' शुरू करने जा रही है। उन्होंने कहा, "हमने तय किया है कि अगले एक महीने तक स्वास्थ्यकर्मी घर-घर जाकर दूसरी खुराक के लिए पात्र लोगों और पहली खुराक नहीं लेने वालों का टीकाकरण करेंगे। कोविड टास्क फोर्स के चीफ वीके पॉल ने हाल ही में इस बात पर भी खुशी जाहिर की कि भारत में वैक्सीन की कोई कमी नहीं है। वे मानते हैं कि अब सभी राज्यों को भी पर्याप्त मात्रा में वैक्सीन दी जा रही है, ऐसे में सभी को तेजी से टीकाकरण अभियान को आगे बढ़ाना चाहिए। उन्होंने भरोसा जताया है कि साल के अंत तक देश के हर एडल्ट को कोविड का टीका दे दिया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement