Wednesday, April 24, 2024
Advertisement

Budget 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- आत्मविश्वास बढ़ाने वाला बजट, लाएगा सकारात्मक बदलाव

Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट 2021 पेश किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बजट को आत्मविश्वास बढ़ाने वाला बजट बताते हुए कहा कि ये सकारात्मक बदलाव लाएगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 01, 2021 15:06 IST
PM Narendra Modi on Budget 2021 Budget 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- आत्मविश्वास बढ़ाने वाला- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV Budget 2021: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- आत्मविश्वास बढ़ाने वाला बजट, लाएगा सकारात्मक बदलाव

नई दिल्ली. Budget 2021: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज बजट 2021 पेश किया। पीएम नरेंद्र मोदी ने इस बजट को आत्मविश्वास बढ़ाने वाला बजट बताते हुए कहा कि ये सकारात्मक बदलाव लाएगा। प्रधानमंत्री ने कहा कि वर्ष 2021 का बजट असाधारण परिस्थियों के बीच पेश किया गया, इसमें यथार्थ का अहसास और विकास का विश्वास भी है। कोरोना ने दुनिया में जो प्रभाव पैदा किया उसने पूरी मानव जाति को हिलाकर रख दिया, इन परिस्थितियों के बीच आज का बजट भारत के आत्मविश्वास को उजागर करने वाला है और साथ दुनिया में एक नया आत्मविश्वास भरने वाला है।

पढ़ें- Budget 2021: बजट में जीडीपी की रिकार्ड गिरावट का उल्लेख नहीं- कांग्रेस

पीएम मोदी ने कहा कि बजट में आत्मनिर्भरता का विजन है और हर नागरिक और वर्ग का समावेश भी है, बजट में जिन सिद्धांतों को लेकर चले हैं वो है ग्रोथ के लिए नए अवसर और  संभावनाओं का विकास करना, युवाओं के लिए नए अवसरों का निर्माण करना, मानव संसशाधन को एक नया आयाम देना इनफ्रास्ट्रक्चर निर्माण के लिए नए नए क्षेत्र को विकसित करना आधुनिकता की तरफ आगे बढ़ना और नए सुधार लाना है।

पढ़ें- महाराष्ट्र: ठाणे में गिरी इमारत, आठ लोगों के फंसे होने की आशंका

उन्होंने कहा कि नियमों और प्रक्रियाओं को सरल बनाकर आम आदमी के जीवन में ईज ऑफ लिविंग को बढ़ाने पर बजट में जोर दिया गया है, इसमें इंडियविजुअल, इंडस्ट्री, इन्वेस्टर और इंफ्रास्ट्रक्चर सेक्टर में बहुत सकारात्मक बदलाव लाएगा। इसके लिए देश की वित्त मंत्री और उनके साथी मंत्री अनुराग जी और टीम को बहुत बहुत बधाई देता हूं, ऐसे बजट देखने को कम ही मिलते हैं जिसमें शुरू के 1-2 घंटे में ही इतने सकारात्मक रिस्पॉन्स आए।

पढ़ें- Budget 2021: MSP बढ़ाकर उत्पादन लागत का 1.5 गुना किया गया

पीएम ने कहा कि कोरोना की वजह से कई एक्सपर्ट मानकर चल रहे थे कि सरकार आम नागरिकों पर बोझ बढ़ाएगी लेकिन फिस्कल सस्टेनेबिलिटी के प्रति अपने दायित्वों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने बजट साइज बढ़ाने पर जोर दिया, हमारी सरकार ने निरंतर प्रयास किया है कि बजट ट्रांस्पेरेंट होना चाहिए, मुझे खुशी है कि अनेक विद्वानों ने बजट की पारदर्शिता की सराहना की है।

पढ़ें- Budget 2021: कोरोना के खिलाफ टीकाकरण के लिए 35,000 करोड़ रुपये का प्रावधान

उन्होंने कहा कि भारत कोरोना की लड़ाई में रिएक्टिव होने के स्थान पर हमेशा प्रोएक्टिव रहा, चाहे कोरोना काल में किए गए रिफॉर्म हो या आत्मनिर्भर भारत का संकल्प, इसी प्रोएक्टिवनेस को बढ़ाते हुए आज के बजट में रिएक्टिव का नामनिशान नहीं है। यह बजट उन सेक्टर पर विशेष रूप से केंद्रित है जिनमें वेल्थ और वेलनेस तेजगति से बढ़ेंगे। इसमें एमएसएमई और इंप्रास्ट्रक्चर पर जोर दिया गया है। बजट जिस तरह से हेल्थकेयर पर केंद्रित है वह भी अभूतपूर्व है, बजट देश के हर क्षेत्र में विकास की बात करता है। खास तौर पर मुझे खुशी है, कि बजट में दक्षिण, पूर्वोत्त के राज्य तथा लेह लद्दाख जैसे क्षेत्रों में विकास का ध्यान दिया गया है। कोस्टल राज्यों को बिजनेस पावरहाउस बनाने कि दिशा में बड़ा कदम है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement