1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Azadi Ka Amrit Mahotsav: प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को आजादी का अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे

Azadi Ka Amrit Mahotsav: प्रधानमंत्री मोदी शुक्रवार को आजादी का अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार (12 मार्च) को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे और अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से दांडी तक 241 मील लंबी पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 11, 2021 19:56 IST
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को आजादी का अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO/PIB प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शुक्रवार को आजादी का अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे

नयी दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार (12 मार्च) को ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ का उद्घाटन करेंगे और अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से दांडी तक 241 मील लंबी पदयात्रा को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। केंद्रीय संस्कृति और पर्यटन राज्यमंत्री (स्वतंत्र प्रभार)प्रह्लाद सिंह पटेल ने गुरुवार को संवाददाताओं को बताया कि आजादी का अमृत महोत्सव के रूप में भारत की स्वतंत्रता की 75वीं वर्षगांठ मनाने के लिए सरकार ने कार्यक्रमों की श्रृंखला आयोजित करने का निर्णय लिया है। उन्होंने कहा कि यह कार्यक्रम 12 मार्च 2021 से शुरू होंगे और 15 अगस्त 2022 तक चलेंगे। उन्होंने बताया कि शुक्रवार को राज्यों तथा केंद्र शासित प्रदेशों की सरकारें भी कार्यक्रम आयोजित करेंगी। 

साबरमती आश्रम से एक पदयात्रा को करेंगे रवाना 

पटेल ने कहा, “प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कल (12 मार्च) आजादी का अमृत महोत्सव का उद्धाटन करेंगे और साबरमती आश्रम से एक पदयात्रा को रवाना करेंगे।” उन्होंने कहा, “ प्रधानमंत्री पदयात्रा को अहमदाबाद के साबरमती आश्रम से नवसारी में दांडी के लिए झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। 241 मील की यह पदयात्रा 25 दिन चलेगी और पांच अप्रैल 2021 को समाप्त होगी। पदयात्रा में 81 पदयात्री होंगे।” मंत्री ने कहा कि वह पदयात्रा के 75 किलोमीटर के पहले चरण का नेतृत्व करेंगे। 

'15 अगस्त 2022 तक आने वाले 75 हफ्तों के दौरान साप्ताहिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे'

संस्कृति और पर्यटन मंत्री ने कहा कि महात्मा गांधी ने 81 व्यक्तियों के साथ 12 मार्च से छह अप्रैल 1930 तक प्रसिद्ध दांडी पदयात्रा की थी और नमक पर कर लगाने वाले कानून को तोड़ा था। उन्होंने बताया कि अमृत महोत्सव के तहत 15 अगस्त 2022 तक आने वाले 75 हफ्तों के दौरान साप्ताहिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। पटेल ने कहा कि प्रत्येक सप्ताह एक कार्यक्रम होगा। महोत्सव में सभी नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित करने के लिए लोगों की रुचि के मुताबिक विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे और इसमें संस्कृति मंत्रालय सहायता करेगा। 

bigg boss 15