Thursday, March 28, 2024
Advertisement

PFI के 26 ठिकानों पर छापेमारी, यूपी सहित महाराष्ट्र, राजस्थान, दिल्ली और केरल में ED के छापे

केंद्रीय जांच एजेंसी देश में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों को भड़काने के आरोपों के संबंध में पीएफआई के खिलाफ जांच कर रही है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 03, 2020 14:29 IST
देशभर में PFI के 26...- India TV Hindi
Image Source : PFI WEBSITE देशभर में PFI के 26 ठिकानों पर प्रवर्तन निदेशालय की छापेमारी हुई है

नई दिल्ली। प्रवर्तन निदेशालय (ED) ने धनशोधन के एक मामले की जांच के तहत केरल में ‘पॉपुलर फ्रंट ऑफ इंडिया’ (PFI) अध्यक्ष ओ एम अब्दुल सलाम और उसके राष्ट्रीय सचिव नसरुद्दीन एलामारन के परिसरों पर बृहस्पतिवार को छापे मारे। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्य के मलप्पुरम और तिरुवनंतपुरम जिलों में छापेमारी की कार्रवाई की जा रही है। सूत्रों ने बताया कि यह कार्रवाई धन शोधन रोकथाम अधिनियम (पीएमएलए) के प्रावधानों के तहत की जा रही है। ऐसा समझा जा रहा है कि केरल स्थित पीएफआई से जुड़े कुछ अन्य परिसरों पर भी छापे मारे जा रहे हैं, लेकिन अभी इस बात की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

केंद्रीय जांच एजेंसी देश में संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शनों को भड़काने के आरोपों के संबंध में पीएफआई के खिलाफ जांच कर रही है। इससे पहले, उसने केरल राज्य विद्युत बोर्ड के वरिष्ठ सहायक सलाम का बयान भी दर्ज किया था।

इंडिया टीवी को मिली जानकारी के मुताबिक देशभर में अलग अलग राज्यों में 26 जगहों पर यह छापेमारी हुई है। प्रवर्तन निदेशालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक त्रिवेंद्रम, मल्लापुर्म, मदुरई. चेन्नई, कोलकाता, मुर्शिदाबाद, बेंगलोर, दिल्ली के शाहीन बाग, लखनऊ, बारापंकी, दरभंगा, पुर्णिया, औरंगाबाद, पुणे और जयपुर में 26 जगहों पर प्रवर्तन निदेशालय ने यह छापेमारी की है। पाल्युलर फ्रंट ऑफ इंडिया ने इस छापेमारी को राजनीति से प्रेरित कार्रवाई बताया है। 

पाप्यूलर फ्रंट ऑफ इंडिया खुद को एक सामाजिक संगठन बताता है लेकिन दिल्ली दंगों को लेकर दायर की गई चार्जशीट में इस संगठन का नाम आया है। इसके अलावा उत्तर प्रदेश के हाथरस में भी जातीय हिंसा फैलाने को लेकर इस संगठन के कार्यकर्ताओं पर आरोप लगे हैं। 

(Bhasha Input included)

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement