1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. चुनाव आयोग ने किया बड़ा बदलाव, 65 साल से ऊपर के लोग और कोविड पॉजिटिव कर सकते हैं पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल

चुनाव आयोग ने किया बड़ा बदलाव, 65 साल से ऊपर के लोग और कोविड पॉजिटिव कर सकते हैं पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल

चुनाव आयोग ने यह तय किया है कि अब चुनाव में 65 वर्ष से ऊपर के लोग और कोविड पॉजिटिव पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 02, 2020 18:24 IST
Postal Ballots to be Used in Bihar for Senior Citizens and Covid positives,चुनाव आयोग ने किया बड़ा ब- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Postal Ballots to be Used in Bihar for Senior Citizens and Covid positives,चुनाव आयोग ने किया बड़ा बदलाव, 65 साल से ऊपर के लोग और कोविड पॉजिटिव कर सकते हैं पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल  

 नई दिल्ली. कोरोना काल में चुनाव आयोग ने बड़ा फैसला किया है। चुनाव आयोग ने यह तय किया है कि अब चुनाव में 65 वर्ष से ऊपर के लोग और कोविड पॉजिटिव लोग पोस्टल बैलेट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आगामी बिहार विधानसभा के चुनाव और मध्य प्रदेश तथा गुजरात में होने वाले उपचुनाव के मद्देनजर यह घोषणा काफी अहम है।

आपको बता दें कि मौजूदा व्यवस्था में सेना, अर्ध सैनिक बलों के जवानों और विदेशों में कार्यरत सरकारी कर्मचारियों व निर्वाचन ड्यूटी में तैनात कर्मचारियों को ही डाक मतपत्र से वोट देने का अधिकार प्राप्त है। इससे पहले पोस्टल बैलेट का अधिकार 80 वर्ष तक के बुजुर्ग और दिव्यांगजनों को प्राप्त था।

पिछले साल 22 अक्टूबर को कानून मंत्रालय द्वारा अधिसूचना के मुताबिक चुनाव में मत प्रतिशत बढ़ाने के लिए 80 साल के अधिक आयु के बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं के लिए पोस्टल बैलेट से मतदान की सुविधा दी गई थी, उस वक्त मंत्रालय ने मतपत्र से मताधिकार देने के लिए निर्वाचन संचालन नियम 1961 में संशोधन करते हुए इन्हें 'अनुपस्थित मतदाता' की श्रेणी में शामिल किया था। इसका उद्देश्य ज्यादा उम्र या अन्य शारीरिक अक्षमता के कारण पोलिंग स्टेशनों तक पहुंचने में असर्मथ वोटरों की भी मतदान में भागीदारी सुनिश्चित हो।

With input from Bhasha

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X