1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन को किया संबोधित, जानिए भाषण की बड़ी बातें

पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन को किया संबोधित, जानिए भाषण की बड़ी बातें

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनियाभर से हजारों साथियों ने भारत को जानिए क्विज कॉम्पीटिशन में हिस्सा लिया है। ये संख्या बताती है कि जड़ से भले दूर हो जाएं, लेकिन नई पीढ़ी का जुड़ाव उतना ही बढ़ रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 09, 2021 12:26 IST
पीएम नरेंद्र मोदी ने...- India TV Hindi
Image Source : PTI/INDIA TV पीएम नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय सम्मेलन को किया संबोधित, जानिए भाषण की बड़ी बातें

नई दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को वीडिया कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रवासी भारतीय सम्मेलन को संबोधित किया। इस दौरान पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि आप सभी साथियों को हर साल प्रवासी भारतीय सम्मान देने की परंपरा है। अटल बिहारी वाजपेयी जी के मार्गदर्शन में जो यात्रा शुरू हुई उसमें अभी तक 60 अलग-अलग देशों में रहे करीब 240 लोगों को ये सम्मान दिया गया है, इस बार भी इसकी घोषणा की जाएगी। पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि दुनियाभर से हजारों साथियों ने भारत को जानिए क्विज कॉम्पीटिशन में हिस्सा लिया है। ये संख्या बताती है कि जड़ से भले दूर हो जाएं, लेकिन नई पीढ़ी का जुड़ाव उतना ही बढ़ रहा है। इस क्विज के 15 विजेता भी आज इस वर्चुअल समारोह से जुड़े हुए है। मैं सभी विजेता को बधाई देता हूं।

पढ़ें- PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना का लेना है फायदा तो इन बड़ी बातों का रखें ध्यान

पढ़ें- रेलवे ने फिर दी गुड न्यूज! किया कई और स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, देखिए पूरी लिस्ट

पीएम मोदी के भाषण की बड़ी बातें

  1. बीता साल हम सभी के लिए बहुत चुनौतियों का साल रहा है, लेकिन इन चुनौतियों के बीच विश्वभर में फैले भारतीय मूल के साथियों ने जिस तरह काम किया है, अपना फर्ज निभाया है वो हम सभी के लिए गर्व की बात है। यही तो हमारी मिट्टी के संस्कार हैं।
  2. भारत ने जो नई व्यवस्थाएं विकसित की हैं उनकी कोरोना की इस समय में वैश्विक संस्थाओं ने प्रशंशा की है। आधुनिक टेक्नोलॉजी ने गरीब से गरीब को मजबूत करने का जो अभियान आज भारत में चल रहा है उसकी चर्चा विश्व के हर कोने में है, हर स्तर पर है।
  3. जब भारत आतंकवाद के सामने खड़ा हुआ तो दुनिया को भी इस चुनौती से लड़ने का नया साहस मिला। भारत आज भ्रष्टाचार को खत्म करने के लिए टेक्नोलॉजी का ज़्यादा इस्तेमाल कर रहा है। लाखों करोड़ों रुपये जो पहले गलत हाथों में पहुंच जाते थे वो आज सीधे लाभार्थी के बैंक खाते में पहुंचे रहे हैं।
  4. कोरोना काल में आज भारत दुनिया के सबसे कम मृत्यु दर और सबसे अधिक रिकवरी रेट वाले देशों में है। आज भारत एक नहीं, बल्कि दो मेड इन इंडिया कोरोना वैक्सीन के साथ मानवता की सुरक्षा के लिए तैयार है।
  5. दुनियाभर में भारतीय समुदाय के साथ बेहतर कनेक्टिविटी के लिए रिश्ता नाम का नया पोर्टल शुरु किया गया है। इस पोर्टल से मुश्किल समय में अपने समुदाय से संपर्क करना, उन तक पहुंचना आसान होगा।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment