1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. पैसा
  4. फायदे की खबर
  5. PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना का लेना है फायदा तो इन बड़ी बातों का रखें ध्यान

PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना का लेना है फायदा तो इन बड़ी बातों का रखें ध्यान

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार आम लोगों को घर बनाने या घर लेने में मदद करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना चला रही है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा लाभार्थियों को 2.67 लाख रुपये की मदद की जाती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 09, 2021 11:19 IST
pradhan mantri awas yojana pmay how to get subsidy required documents eligibilit check details  PMAY- India TV Paisa
Photo:TWITTER/SECRETARY_MOHUA

PMAY: प्रधानमंत्री आवास योजना का लेना है फायदा तो इन  बड़ी बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली. केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार आम लोगों को घर बनाने या घर लेने में मदद करने के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना चला रही है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा लाभार्थियों को 2.67 लाख रुपये की मदद की जाती है। अगर आप अबतक अपना खुद का मकान नहीं बना या खरीद पाएं हैं तो आप इस साल केंद्र सरकार की इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। हालांकि सभी लोग इस योजना का लाभ नहीं ले पाते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना का फायदा लेने के लिए कई बातों का खास ख्याल रखना होगा ताकि सरकार द्वारा दी जाने वाली सब्सिडी का आप लाभ उठा सकें। आपको बता दें कि प्रधानमंत्री आवास योजना-शहरी की शुरुआत साल 2015 में की गई थी। इस योजना के तहत साल 2022 तक शहर में रहने वालों सभी परिवारों को घर उपलब्ध करवाने का लक्ष्य रखा गया है।

पढ़ें- रेलवे ने फिर दी गुड न्यूज! किया कई और स्पेशल ट्रेनों का ऐलान, देखिए पूरी लिस्ट

जानिए क्यों अटक सकती है आपकी सब्सिडी

  1. Annual Income में गलती - प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए लाभार्थी की आय तीन लाख, छह लाख और 12 लाख रुपये तक तय की गई है। 3 लाख से कम आय वाले लोगों को EWS कैटेगरी में रखा गया है जबकि 3 से 6 लाख रुपये आय वाले लोगों को LIG कैटेगरी में जगह दी गई है। इन दोनों कैटेगरी के लोगों को 267280 रुपये की सब्सिडी दी जाती है। जबकि 6 से 12 लाख रुपये आय वाले MIG-1 ग्रुप को 235068 रुपये की सब्सिडी दी जाती ह औऱ 12 से 18 लाख रुपये कमाने वाले लोगों को  MIG-2 कैटेगरी में रखा गया है औऱ उन्हें 230156 रुपये सब्सिडी दी जाती है। अगर किसी आवेदक की आय और घर की श्रेणी में अंतर पाया जाता है तो उसकी सब्सिडी रुक जाती है।
  2. घर के सह मालिक में महिला का नाम - प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सब्सिडी पाने के लिए ये जरूरी है कि जिस घर पर  योजना के तहत दिए जाने वाली राशि का फायदा लेना है, उसमें महिला सह मालिक और सह-उधारकर्ता हो। इनके न होने पर सब्सिडी का लाभ नहीं होगा।
  3. आधार कार्ड और डॉक्यूमेंट्स के नाम में अंतर- प्रधानमंत्री आवास योजना का लाभ लेने के लिए ये जरूरी है कि आपने जिस घर पर सब्सिडी के लिए आवेदन किया है उसके लिए दिए गए डॉक्यूमेंट्स में औपके आधार कार्ड में कुछ चीजें सामान न हों, जैसे आपके नाम में अंतर। इनके न मिलने पर आपको सब्सिडी मिलने में देरी हो सकती है।
  4. पहली बार घर खरीदने पर ही मिलता है लाभ - प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवेदन को पहली बार घर खरीदने या बनाने पर ही लाभ मिलता है। अगर किसी व्यक्ति के नाम पर पहले से ही कोई घर है तो वो सरकार द्वारा दी जा रही इस योजना का लाभ नहीं ले सकेगा।

ऐसे कर सकते हैं PMAY स्कीम के लिए अप्लाई

  1. ऑनलाइन: ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए व्यक्ति स्कीम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जा सकता है. अप्लाई करने के लिए उनके पास मान्य आधार कार्ड होना चाहिए।
  2.  ऑफलाइन: लाभार्थी कॉमन सर्विस सेंटर (CSC) के माध्यम से उपलब्ध फॉर्म भरकर स्कीम के लिए ऑफलाइन अप्लाई कर सकता है. इन फार्म का मूल्य रु. 25 + GST है।

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना

प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण योजना खासतौर पर ग्रामीण भारत में रहने वाले लोगों के लिए तैयार की गई है। इस योजना के लिए आवेदन करने के लिए सरकार ने मोबाइल आधारित आवास एप तैयार की है।

एप के जरिए ऐसे करें आवेदन  

  1.  गूगल प्ले स्टोर से प्रधानमंत्री आवास योजना की एप को  डाउनलोड करें।
  2. इसके बाद अपने मोबाइल नंबर की सहायता से इसमें रजिस्‍टर करें।
  3. यह एप आपके मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड भेजेगा।
  4. ओटीपी से लॉगिन करने के बाद आवश्यक जानकारियां भरें।
Write a comment