Friday, March 29, 2024
Advertisement

कांग्रेस की NYAY स्कीम को तैयार करने में था अभिजीत बनर्जी का हाथ, राहुल गांधी ने दी बधाई

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार जीतने पर भारतीय अमेरिकी अभिजीत बनर्जी को बधाई दी है। राहुल ने बताया कि कांग्रेस की न्याय स्कीम को तैयार करने में अभिजीत बनर्जी ने मदद की थी।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: October 14, 2019 18:09 IST
राहुल गांध ने अभिजीत...- India TV Hindi
राहुल गांध ने अभिजीत बनर्जी को बधाई दी

नई दिल्ली: कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार जीतने पर भारतीय अमेरिकी अभिजीत बनर्जी को बधाई दी है। राहुल ने बताया कि कांग्रेस की न्याय स्कीम को तैयार करने में अभिजीत बनर्जी ने मदद की थी। बता दें कि अभिजीत बनर्जी को यह पुरस्कार ‘वैश्विक स्तर पर गरीबी उन्मूलन के लिए किए गए कार्यों के लिए दिया गया। नोबेल समिति के सोमवार को जारी एक बयान में उन्हें 2019 का अर्थशास्त्र का नोबेल पुरस्कार दिए जाने की घोषणा की गई।

अभिजीत को बधाई देते हुए राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा, ''अभिजीत बनर्जी को अर्थशास्त्र में नोबेल पुरस्कार जीतने पर अभिजीत बनर्जी को बधाई देने के लिए बधाई। अभिजीत ने NYAY की अवधारणा में मदद की जो गरीबी को नष्ट करने और भारतीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने की शक्ति थी। इसके बजाय अब हमारे पास मोदीनॉमिक्स है, जो अर्थव्यवस्था को नष्ट कर रहा है और गरीबी को बढ़ा रहा है।''

tweet

tweet

गौरतलब है कि लोकसभा चुनाव से पहले राहुल गांधी ने वादा किया था कि वो न्यूनतम आय सहायता योजना (NYAY) लागू करेंगे। इसके तहत देश के 5 करोड़ परिवार या 25 करोड़ लोगों को सालाना 72 हजार रुपए दिए जाने का वादा किया गया था। उनका दावा था कि ये योजना देश की 20 फीसदी जनता के लिए है। कांग्रेस के मुताबिक वो सत्ता में आई तो ये रकम गरीबों के बैंक खाते में डाली जाएगी।

कांग्रेस ने कहा था कि ये रकम 12 हजार रुपए महीने तक की आय वाले गरीब परिवारों को मिलेगी। हर महीने 6 हजार रुपए की रकम बैंक अकाउंट में डाली जाएगी। इसको न्यूनतम आय गारंटी और गरीबी हटाने वाली योजना कहा जा रहा था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement