Wednesday, May 15, 2024
Advertisement

राहुल गांधी 2 दिन के जम्मू-कश्मीर दौरे पर जाएंगे, पार्टी कार्यालय का करेंगे उद्घाटन

कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार से दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे। राहुल गांधी 9 और 10 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे।

Vijai Laxmi Reported by: Vijai Laxmi @vijai_laxmi
Updated on: August 08, 2021 22:41 IST
राहुल गांधी 2 दिन के जम्मू-कश्मीर दौरे पर जाएंगे, पार्टी कार्यालय का करेंगे उद्घाटन- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO राहुल गांधी 2 दिन के जम्मू-कश्मीर दौरे पर जाएंगे, पार्टी कार्यालय का करेंगे उद्घाटन

नई दिल्ली। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार से दो दिनों के जम्मू-कश्मीर दौरे पर होंगे जिस दौरान वह प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे तथा पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे। कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी सोमवार से दो दिवसीय जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाएंगे। राहुल गांधी 9 और 10 अगस्त को जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे पर रहेंगे। जम्मू-कश्मीर के दो दिवसीय दौरे के दौरान राहुल गांधी श्रीनगर में कांग्रेस पार्टी के नवनिर्मित कार्यालय का उद्घाटन करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, राहुल गांधी 9 अगस्त को श्रीनगर पहुंच सकते हैं और जम्मू कश्मीर प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष गुलाम अहमद मीर के पुत्र की शादी में भी शामिल हो सकते हैं। सूत्रों ने बताया कि वह इस केंद्र शासित प्रदेश में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के मुख्यालय का उद्घाटन करेंगे और पार्टी कार्यकर्ताओं से मुलाकात करेंगे।

बता दें कि, जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 को समाप्त होने के बाद 24 अगस्त 2019 को कांग्रेस नेता राहुल गांधी और विपक्ष के कई अन्य नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल भारत प्रशासित कश्मीर के श्रीनगर पहुंचे लेकिन इन नेताओं को एयरपोर्ट से बाहर नहीं निकलने दिया गया और एयरपोर्ट से ही उन्हें वापस दिल्ली लौटा दिया गया था।

बता दें कि, राहुल गांधी का कश्मीर दौरा ऐसे समय पर हो रहा है जब इस पूर्ववर्ती राज्य का विशेष दर्जा खत्म किये जाने के दो साल पूरे हुए हैं। 5 अगस्त 2019 को कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म कर इसे केंद्र शासित प्रदेश में बदल दिया गया था। इसके बाद से ही कश्मीर घाटी में विपक्षी दलों ने पूर्ववर्ती राज्य के अगस्त 2019 का दर्जा बहाल कराने के लिए पूरी कोशिश करने का संकल्प लिया है।

अगस्त 2019 में सरकार ने राज्य को विशेष प्रावधान देने वाले अनुच्छेद 370 को खत्म कर दिया था और राज्य को दो केंद्र शासित प्रदेशों- लद्दाख तथा जम्मू-कश्मीर में बांटने का फैसला किया था। आपको बता दें कि, जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद राहुल ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा था कि देश लोगों से बनता है जमीन के टुकड़ों से नहीं। उन्होंने केंद्र सरकार के फैसले को संविधान का उल्लंघन बताते हुए इसे कार्यकारी शक्तियों का दुरुपयोग करना बताया था।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement