Sunday, April 28, 2024
Advertisement

कश्मीर, हिमाचल में प्रचंड ठंड, कोहरे की वजह से रेल सेवा प्रभावित

कश्मीर और हिमाचल में प्रचंड ठंड पड़ने के साथ ही पूरे उत्तर भारत में ठंड की स्थिति कमोबेश बनी हुई है। इसके साथ ही दिल्ली और उत्तर प्रदेश में आज सुबह कोहरे की वजह से रेल सेवाएं प्रभावित रही।

India TV News Desk Edited by: India TV News Desk
Published on: February 05, 2018 8:21 IST
 Rail service affected due to heavy cold fog in Himachal...- India TV Hindi
Rail service affected due to heavy cold fog in Himachal Pradesh

नयी दिल्ली: कश्मीर और हिमाचल में प्रचंड ठंड पड़ने के साथ ही पूरे उत्तर भारत में ठंड की स्थिति कमोबेश बनी हुई है। इसके साथ ही दिल्ली और उत्तर प्रदेश में आज सुबह कोहरे की वजह से रेल सेवाएं प्रभावित रही। हिमाचल प्रदेश में कई जगहों पर न्यूनतम तापमान कुछ डिग्री नीचे चला गया। जहां न्यूनतम तापमान शून्य से आठ डिग्री सेल्सियस नीचे रहने के साथ कीलांग सबसे ठंड रहा, वहीं मनाली और कल्पा का न्यूनतम तापमान शून्य से 2.6 डिग्री सेल्सियस नीचे और शून्य से 2.4 डिग्री सेल्सियस नीचे तक चला गया है। मौसम विज्ञानी ने कल और नौ फरवरी को मध्य और ऊंचे पहाड़ी क्षेत्रों में बारिश और बर्फबारी होने का पूर्वानुमान जताया है। कश्मीर घाटी में कल रात न्यूनतम तापमान शून्य से कई डिग्री सेल्सियस नीचे गिर गया है, हालांकि दिन में धूप खिली रही। (दिल्ली यूनिवर्सिटी की छात्रा ने लगाया प्रोफेसर पर यौन उत्पीड़न का आरोप )

मौसम विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि समूची कश्मीर घाटी और लद्दाख क्षेत्र में आसमान साफ रहने की वजह से रात के तापमान में गिरावट दर्ज की गई। श्रीनगर का न्यूनतम तापमान शून्य से 3.9 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। इसके साथ ही उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग और लेह, लद्दाख के कई क्षेत्रों में भी पारा कई डिग्री नीचे गिर गया है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में आज का न्यूनतम तापमान 9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि अधिकतम तापमान 23.7 डिग्री सेल्सियस रहा। यहां कोहरे की वजह से उत्तर की तरफ जाने वाली तीन ट्रेन रद्द कर दी गई, 23 ट्रेनें देर से चलीं जबकि तीन रेलगाड़ियों का समय बदला गया।

उत्तर प्रदेश के पूर्वी भागों में कोहरा छाया रहा जबकि राज्य के कई जगहों पर तापमान सामान्य से ऊपर ही रहा। पंजाब और हरियाणा में भी ठंड का प्रकोप लगातार जारी है। अमृतसर और आदमपुर का न्यूनतम तापमान 3.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ का तापमान 9.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पंजाब के लुधियाना का न्यूनतम तापमान 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। हरियाणा के अंबाला का न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके साथ ही बिहार, बंगाल, झारखंड में भी काफी ठंड पड़ रही है। इसके साथ ही मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में भी मौसम शुष्क बना हुआ है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement