1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रेलवे ने दूरंतो-राजधानी-शताब्दी और वंदेभारत समेत 28 ट्रेनें कैंसिल की, देखिए पूरी लिस्ट

रेलवे ने दूरंतो-राजधानी-शताब्दी और वंदेभारत समेत 28 ट्रेनें कैंसिल की, देखिए पूरी लिस्ट

कोरोना वायरस की तेजी से फैलती दूसरी लहर के बीच भारतीय रेलवे ने गुरुवार को दूरंतो-राजधानी-शताब्दी और वंदेभारत समेत 28 गाड़ियां कैंसिल कर दी हैं।

Gonika Arora Gonika Arora @AroraGonika
Updated on: May 06, 2021 23:21 IST
रेलवे ने...- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV रेलवे ने दूरंतो-राजधानी-शताब्दी और वंदेभारत समेत 28 गाड़ियां कैंसिल की, देखिए पूरी लिस्ट

Indian Railways Train Cancel News: कोरोना वायरस की तेजी से फैलती दूसरी लहर के बीच भारतीय रेलवे ने गुरुवार को दूरंतो-राजधानी-शताब्दी और वंदेभारत समेत 28 गाड़ियां कैंसिल कर दी हैं। उत्तर रेलवे ने कुछ विशेष ट्रेनों को अगले आदेश तक रद्द करने का निर्णय लिया है। देश में कोरोना के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर रेलवे ने अगले आदेश तक लगभग 28 ट्रेनें रद्द कर दी हैं। रेलवे ने इस फैसले के लिए कम यात्री होने और कोरोना वायरस मामलों की बढ़ोतरी को कारण बताया। 

उत्तर रेलवे (Northern Railway) द्वारा 28 ट्रेनें रद्द की गई हैं जिसमें 8 शताब्दी एक्सप्रेस, दो राजधानी एक्सप्रेस, दो दुरंतो एक्सप्रेस और एक वंदे भारत एक्सप्रेस की सेवाएं शामिल हैं। उत्तर रेलवे ने इन ट्रेनों को ‘‘अगली सूचना तक’’ रद्द कर दिया है। इनमें दिल्ली से कालका, हबीबगंज, अमृतसर, चंडीगढ़ के लिए रवाना होने वाली शताब्दी ट्रेनें, दिल्ली से चेन्नई, बिलासपुर जाने वाली राजधानी एक्सप्रेस, जम्मू तवी और पुणे जैसी जगहों के लिए दुरंतो ट्रेनें शामिल हैं।

अधिकारियों ने कहा कि लोकप्रिय ट्रेनों में यात्रियों की कम संख्या से यह पता चलता है कि कोरोना वायरस मामलों में वृद्धि के बीच कम संख्या में लोग यात्रा कर रहे हैं। उत्तर रेलवे के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘उत्तर रेलवे ने यात्रियों की कम संख्या और कोविड​​-19 मामलों में वृद्धि के कारण निम्नलिखित विशेष ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया है।’’ मध्य रेलवे ने 23 यात्री ट्रेनों को रद्द कर दिया है। इनमें नागपुर-कोल्हापुर स्पेशल 29 जून तक, सीएसएमटी-कोल्हापुर स्पेशल 1 जुलाई तक, सीएसएमटी-पुणे स्पेशल 30 जून तक शामिल है।

उत्तर रेलवे ने जिन 28 ट्रेन सेवाओं को रद्द करने का फैसला लिया है उनमें रेलवे बोर्ड की एलीट ट्रेनें भी शामिल हैं। इनमें राजधानी एक्सप्रेस, शताब्दी एक्सप्रेस, जन-शताब्‍दी, दुरंतो एक्‍सप्रेस और वंदे भारत एक्सप्रेस भी शामिल हैं। ये ट्रेनें 9, 10, 11 और 12 मई से कैंसिल की जा रही हैं और अगले आदेश तक कैंसिल रहेंगी। जिन ट्रेनों को रद्द करने का फैसला किया गया है उनमें, 4 राजधानी, 8 जोड़ी शताब्दी, 2 जोड़ी जनशताब्दी भी शामिल हैं। इनके अलावा रद्द होने वाली ट्रेनों की लिस्ट में कई स्पेशल, फेस्टिवल स्पेशल और वंदे भारत ट्रेनें भी शामिल हैं।

देखिए कैंसिल की गई ट्रेनों की पूरी लिस्ट

रेलवे ने दूरंतो-राजधानी-शताब्दी और वंदेभारत समेत 28 गाड़ियां कैंसिल की, देखिए पूरी लिस्ट

Image Source : INDIA TV
रेलवे ने दूरंतो-राजधानी-शताब्दी और वंदेभारत समेत 28 गाड़ियां कैंसिल की, देखिए पूरी लिस्ट

रेल प्रशासन द्वारा Low Occupancy कोरोना माहामारी के प्रकोप के कारण मुरादाबाद मण्डल से होकर गुजरने वाली निम्न ट्रेनों को उनके आगे लिखी तारीख से अगले आदेशों तक निरस्त करने का निश्चय लिया है।

रेलवे ने दूरंतो-राजधानी-शताब्दी और वंदेभारत समेत 28 गाड़ियां कैंसिल की, देखिए पूरी लिस्ट

Image Source : @DRM_MORADABAD
रेलवे ने दूरंतो-राजधानी-शताब्दी और वंदेभारत समेत 28 गाड़ियां कैंसिल की, देखिए पूरी लिस्ट

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X