1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. गाजियाबाद-कानपुर रूट पर अब दौड़ेगी हाईस्पीड ट्रेन, जानें कब तक होगी शुरू

गाजियाबाद-कानपुर रूट पर अब दौड़ेगी हाईस्पीड ट्रेन, जानें कब तक होगी शुरू

जल्दी ही कानपुर और गाजियाबाद के बीच सफर करने वालों को एक बड़ी राहत मिल सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: December 26, 2018 11:08 IST
Representational Image | PTI- India TV Hindi
Representational Image | PTI

लखनऊ/कानपुर: जल्दी ही कानपुर और गाजियाबाद के बीच सफर करने वालों को एक बड़ी राहत मिल सकती है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, कानपुर से नई दिल्ली के लिए जल्द ही मिनी हाईस्पीड ट्रेन का संचालन शुरू हो जाएगा। इसकी तैयारी लगभग पूरी हो गई है। गाजियाबाद से कानपुर के बीच हाई स्पीड ट्रैक 31 मार्च तक 160 किमी की स्पीड लायक हो जाएगा। हालांकि, इसकी अभी कोई समय सीमा नहीं तय की गई है। ऐसा बताया जा रहा है कि अगले साल अप्रैल से यह शुरू हो जाएगा। 

अभी इस ट्रैक पर ट्रेनों की अधिकतम गति 130 किलोमीटर है, लेकिन इतनी स्पीड का सेक्शन 444 किलोमीटर की दूरी में केवल 80 किमी का ही है। रेलवे अफसरों ने बताया कि भदान से खुर्जा तक कॉरीडोर का ट्रैक चालू हो चुका है। इसके बाद मालगाड़ियों का अलग ट्रैक हो जाएगा। ट्रेनें चार से सवा चार घंटे में दिल्ली पहुंच जाएगी। अफसरों के अनुसार तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। सेंट्रल स्टेशन के वरिष्ठ स्टेशन अधीक्षक आरएनपी त्रिवेदी का कहना है कि 160 किमी की गति कानपुर से दिल्ली के बीच प्रस्तावित है, तब रिवर्स ट्रेनें भी चलाई जा सकती हैं। 

उन्होंने बताया कि दिल्ली से कानपुर के बीच पूरा सेक्शन ऑटोमेटिक सिग्नल सिस्टम वाला है। इसकी वजह से ट्रेनें एक दूसरे के पीछे तय दूरी से चलती रहती हैं। अब ट्रैक को फिट करने का काम चल रहा है। शताब्दी, राजधानी एक्सप्रेस को भी तीसरी लाइन से निकालने की शुरुआत कर दी गई। उल्लेखनीय है कि वर्तमान में कानपुर से दिल्ली तक सवा पांच से साढ़े सात घंटे तक ट्रेन से पहुंचने में लगते हैं। 

शताब्दी, राजधानी और दुरंतो को छोड़ दें तो इसके बाद समय बहुत लगता है। अगर यहां ट्रेने ना रुकें तब चार से पांच घंटे में पहुंचती है। कानपुर से दिल्ली के बीच सात से दस घंटे का समय लगता है। इस ट्रेन के चलने से आम लोगों को बहुत फायदा होगा। (IANS)

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment