Monday, April 29, 2024
Advertisement

80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 10 सितंबर से शुरू होगा रिजर्वेशन

भारतीय रेलवे देश में 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें शुरू करने जा रहा है। इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 10 सिंतबर से करवाया जा सकेगा।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 05, 2020 18:42 IST
Railway to start 80 new special trains। 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 10 सितंबर से शुरू होगा रि- India TV Hindi
Image Source : PTI Railway to start 80 new special trains। 80 नई स्पेशल ट्रेनें चलाएगा रेलवे, 10 सितंबर से शुरू होगा रिजर्वेशन

नई दिल्ली. रेलवे बोर्ड के अध्यक्ष विनोद कुमार यादव ने शनिवार को बताया कि भारतीय रेलवे देश में 12 सितंबर से 80 नई विशेष ट्रेनें शुरू करने  जा रहा है। इन ट्रेनों में रिजर्वेशन 10 सिंतबर से करवाया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि विशेष ट्रेनों के परिचालन की निगरानी करेंगे, जहां भी ट्रेन की मांग होगी या लंबी प्रतीक्षा सूची होगी, वहां ‘क्लोन’ ट्रेनें चलायी जाएंगी। विनोद यादव ने बताया कि परीक्षाओं के लिए या ऐसे ही किसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकारों द्वारा अनुरोध किए जाने पर ट्रेनों का परिचालन किया जाएगा।

इसके अलावा उन्होंने कहा कि उच्चतम न्यायालय के आदेश के तहत दिल्ली सरकार और रेलवे, पटरियों के किनारे से कचरा हटाने के लिए संयुक्त रूप से तुरंत कदम उठाएंगे। बुलेट ट्रेने को लेकर किए गए सवाल पर उन्होंने कहा कि बुलेट ट्रेन परियोजना में अच्छी प्रगति हुई है। कोविड-19 से कुछ निविदा और भूमि अधिग्रहण प्रक्रिया पर असर पड़ा है।

रेलवे ने 25 मार्च को राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बाद से ट्रेनों के परिचालन को स्थगित कर दिया था। रेलवे ने बाद में फिर फंसे हुए कामगारों, श्रद्धालुओं, छात्रों और पर्यटकों के लिए 1 मई से श्रमिक स्पेशल ट्रेन चलाई थी। रेलवे ने 12 मई से 15 जोड़ी स्पेशल एयर-कंडीशन ट्रेनों और 1 जून से 100 जोड़ी टाइम-टेबल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया था।

कोविड की वजह से बुलेट ट्रेन परियोजना के 2023 में पूरा होने पर संशय

मुंबई-अहमदाबाद बुलेट ट्रेन परियोजना के समय पर पूरा होने में विलंब हो सकता है क्योंकि महामारी के चलते भूमि अधिग्रहण के काम में देरी हुई है। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। परियोजना का काम दिसंबर 2023 में पूरा होना प्रस्तावित है।

नेशनल हाई स्पीड रेल कॉरपोरेशन ने पहले ही परियोजना के लिए 63 प्रतिशत भूमि का अधिग्रहण कर लिया है जिसमें गुजरात में लगभग 77 प्रतिशत भूमि, दादर नगर हवेली में 80 प्रतिशत और महाराष्ट्र में 22 प्रतिशत भूमि शामिल हैं।

अधिकारियों ने कहा कि महाराष्ट्र के पालघर और गुजरात के नवसारी जैसे इलाकों में अभी भी भूमि अधिग्रहण से जुड़े कुछ मुद्दे हैं। अधिकारियों ने कहा कि पिछले साल कंपनी ने नौ लोक निर्माण टेंडर मंगवाए थे लेकिन इन्हें कोरोना वायरस महामारी के कारण खोला नहीं जा सका। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement