Friday, March 29, 2024
Advertisement

अगले दो घंटे में इन इलाकों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जताया अनुमान

भारतीय मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अगले दो घंटे में महेंद्रगढ़, कोशी, हांसी, तोशाम, रोहतक, जींद, सफीदों, पानीपत, गोहाना, करनाल, शामली, कैथल, देवबंद, सहारनपुर, नरवाना, बागपत, नारनौल, डीग में और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 02, 2021 8:07 IST
rain predicted in Mahendargarh Kosli Hansi Tosham Rohtak by IMD अगले दो घंटे में इन इलाकों में हो सक- India TV Hindi
Image Source : PTI अगले दो घंटे में इन इलाकों में हो सकती है बारिश, मौसम विभाग ने जताया अनुमान

नई दिल्ली. उत्तर भारत में ठंड आने वाले दिनों में और कहर बरपा सकती है। भारतीय मौसम विभाग ने आशंका जताई है कि अगले दो घंटे में महेंद्रगढ़, कोशी, हांसी, तोशाम, रोहतक, जींद, सफीदों, पानीपत, गोहाना, करनाल, शामली, कैथल, देवबंद, सहारनपुर, नरवाना, बागपत, नारनौल, डीग में और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता की बारिश हो सकती है।

उत्तर भारत में हाड़ कंपाने वाली ठंड, तीन जनवरी से कुछ राहत मिलने की संभावना

उत्तर भारत के अधिकतर हिस्से में शीतलहर चलने से कंपकंपाने वाली ठंड पड़ रही है और नए साल के पहले दिन शुक्रवार को कई जगहों पर घना कोहरा छाया रहा। मौसम विभाग ने कहा है कि शीतलहर का सामना कर रहे उत्तर भारत में तापमान में तीन से पांच डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी होने के साथ तीन जनवरी से राहत मिलने की संभावना है। अफगानिस्तान और इसके आसपास पश्चिमी विक्षोभ के कारण चक्रवाती प्रवाह बना है। अगले 48 घंटे के दौरान इसके मध्य पाकिस्तान की ओर बढ़ने की संभावना है। पश्चिमी विक्षोभ के परिणामस्वरूप हवा का कम दबाव दक्षिण-पश्चिम राजस्थान में बना हुआ है।

पढ़ें- Sarkari Naukri: गुड न्यूज! नए साल पर इन विभागों में कर सकते हैं अप्लाई

मौसम विभाग ने कहा, "इन प्रभावों के कारण चार-छह जनवरी के दौरान पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में बारिश या बर्फबारी का अनुमान है। जम्मू कश्मीर में भारी बारिश या बर्फबारी हो सकती है। इस अवधि में हिमालय के पश्चिमी क्षेत्र में कुछ जगहों पर ओले पड़ने की भी आशंका है।" मौसम विभाग ने कहा, "उत्तर पश्चिम भारत और मध्य भारत के कई हिस्सों में शीतलहर चल रही है। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली, पश्चिमी उत्तरप्रदेश और उत्तरी राजस्थान में अगले 24 घंटे के दौरान यही स्थिति रहेगी।"

पढ़ें-  SBI Account को घर बैठे अपने Aadhaar कार्ड से करें लिंक, बेहद आसान है तरीका

दिल्ली में शीत लहर के प्रकोप के बीच न्यूनतम तापमान 15 साल में सबसे कम 1.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। वहीं ‘‘बेहद घने कोहरे’’ के कारण दृश्यता ‘‘शून्य’’ हो गई। दिल्ली के सफदरजंग वेधशाला में न्यूनतम तापमान 1.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि पिछले 15 साल में सबसे कम तापमान है। इससे पहले आठ जनवरी 2006 को शहर में न्यूनतम तापमान 0.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। अब तक का सबसे कम तापमान जनवरी 1935 में 0.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम विभाग के अनुसार पिछले साल जनवरी में न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस रहा था। 

पढ़ें- जानिए कौन है Col Narendra 'Bull' Kumar, जिन्होंने कहा जाता है Siachen Saviour

दिल्ली में, आईएमडी के क्षेत्रीय पूर्वानुमान केन्द्र के प्रमुख कुलदीप श्रीवास्तव ने बताया कि सफदरजंग और पालम में सुबह छह बजे ‘‘ बेहद घना कोहरा’’ छाने के कारण दृश्यता ‘‘शून्य’’ रही। न्यूनतम तापमान के 4-5 जनवरी को आठ डिग्री सेल्सियस पहुंचने का पूर्वानुमान है। पश्चिमी विक्षोभ के प्रभाव के कारण तीन से पांच जनवरी के बीच राष्ट्रीय राजधानी में हल्की बारिश का भी पूर्वानुमान है। कश्मीर में भी हाड़ कंपाने वाली शीत लहर जारी रही और नए साल पर घाटी में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से नीचे चला गया। अधिकारियों ने बताया कि घाटी में तापमान में गिरावट के बाद कई जलाशयों सहित जल आपूर्ति के पाइपों में पानी जम गया। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement