Saturday, April 20, 2024
Advertisement

इस वर्ष अगस्त में 19 साल में हुई सबसे कम बारिश, बीते मानसून सीजन में औसत से 7 प्रतिशत कम हुई बरसात: IMD

विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून आधिकारिक तौर पर एक जून को आता है और 30 सितंबर तक सक्रिय रहता है। जून के महीने में 10 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 10, 2021 16:03 IST
Rainfall recorded in August lowest in 19 years: IMD- India TV Hindi
Image Source : PTI बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से लेकर 9 सितंबर तक देशभर में औसत के मुकाबले 7 प्रतिशत कम बरसात हुई है।

नयी दिल्ली: बीते मानसून सीजन यानि पहली जून से लेकर 9 सितंबर तक देशभर में औसत के मुकाबले 7 प्रतिशत कम बरसात हुई है। भारतीय मौसम विभाग के अनुसार पहली जून से लेकर 9 सितंबर तक देशभर में औसतन 714.4 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 771.1 मिलीमीटर बरसात होती है। आईएमडी ने शुक्रवार को बताया कि इस वर्ष अगस्त में 19 साल में सबसे कम बारिश हुई। अगस्त माह में बारिश में 24 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। 

विभाग के अनुसार, कमजोर मानसून के दो प्रमुख दौर देशभर में नौ से 16 अगस्त और 23 से 27 अगस्त के बीच सक्रिय रहे, जब भारत के उत्तर-पश्चिम, मध्य तथा आसपास के प्रायद्वीपीय और पश्चिमी तट पर कम बारिश दर्ज की गई। आईएमडी ने कहा, ‘‘अगस्त 2021 में, पूरे देशभर में बारिश दीर्घावधि औसत (एलपीए) से कम से कम 24 प्रतिशत कम थी, जो 2002 से यानी पिछले 19 से सबसे कम रही।’’

विभाग के आंकड़ों के अनुसार, दक्षिण-पश्चिम मानसून आधिकारिक तौर पर एक जून को आता है और 30 सितंबर तक सक्रिय रहता है। जून के महीने में 10 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई, लेकिन जुलाई और अगस्त दोनों में बारिश में क्रमशः सात और 24 प्रतिशत की कमी दर्ज की गई। विभाग के अनुसार, अगस्त में देश में सामान्य से 24 प्रतिशत कम बारिश हुई। 

आईएमडी के चार मौसम विभाग संभागों में से मध्य भारत में 39 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई। देश के इस हिस्से में महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और ओडिशा का एक बड़ा क्षेत्र शामिल है। उत्तर-पश्चिम भारत, जिसमें उत्तरी भारतीय राज्य शामिल हैं, वहां 30 प्रतिशत कम बारिश दर्ज की गई। 

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement