Tuesday, April 16, 2024
Advertisement

राजस्थान में उपद्रवियों की अब खैर नहीं, पुलिस को मिल चुकी है ये अत्याधुनिक ‘तकनीक’

राजस्थान पुलिस को अब ऐसे हेलमेट मिल रहे हैं, जिनमें लगे कैमरे सड़क पर हंगामा कर रहे उपद्रवियों की हर हरकत कैद कर लेगें।

Manish Bhattacharya Reported by: Manish Bhattacharya @Manish_IndiaTV
Updated on: November 14, 2019 16:36 IST
Rajasthan Police- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV राजस्थान पुलिस को मिले अत्याधुनिक हेलमेट

जयपुर। राजस्थान में छोटी-छोटी बातों पर बड़ा बखेड़ा खड़ा कर देने वाले उपद्रवियों की अब खैर नहीं हैं। दरअसल राजस्थान पुलिस को अब ऐसे हेलमेट मिल रहे हैं, जिनमें लगे कैमरे सड़क पर हंगामा कर रहे उपद्रवियों की हर हरकत कैद कर लेगें।

हाल ही में राजस्थान पुलिस ने इन कैमरा हेलमेट की मदद से कई स्थानों पर दंगा फैलाने का प्रयास करने वालों, पत्थर चलाने वालों को गिरफ्तार किया है। राजधानी जयपुर में पिछले कुछ महीनों में हुईं पथराव की घटनाओं को सुलझाने में भी इन हेलमेट्स का प्रयोग किया गया। जिसके बाद पुलिस प्रशासन ने ये हेलमेट सभी अधिकारियों को बांटे हैं।

इन हेलमेट्स में क्या है खास?

पुलिस को मिल रहे ये कैमरा हेलमेट न सिर्फ हाईटेक हैं, बल्कि नाईट विजन से भी युक्त हैं। जिससे अंधेरे में भी हर हरकत पर नजर रखी जा सकती।

हेलमेट मे वीडियो और ऑडियो की रिकार्डिंग का सिस्टम है।

इसमें एक बटन एसा भी है जिससे कैमरे का डायरेक्शन बदला जा सकता है। कैमरा हेलमेट के बिल्कुल सामने लगा है जिसे देखपाना बिल्कुल आसान नहीं है, लेकिन कैमरा आपकी हर हरकत पर नजर रखता है।

हेलमेट मे लगे इस कैमरे को पुलिस अपने मोबाईल से कनेक्ट कर लेती है जिसके बाद सामने की सारी तस्वीरें, वीडियो ऑडियो मोबाईल स्क्रीन पर देखी और सुनी जा सकती हैं।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement