1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Exclusive: हमने सरकार से कभी नहीं कहा किसान कानून वापस लो तभी बात होगी- राकेश टिकैत

Exclusive: हमने सरकार से कभी नहीं कहा किसान कानून वापस लो तभी बात होगी- राकेश टिकैत

लोगों को हो रही परेशानी पर राकेश टिकैत ने कहा कि बंद या लॉकडाउन होता है तो लोग परेशान तो होते ही हैं, पहले जब लॉकडाउन हुआ तो लोग हजारों किलोमीटर पैदल गए। सबको पता था आज भारत बंद है, सबको लंच के बाद घर से निकलने को कहा था।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 28, 2021 9:09 IST

नोएडा. आज संयुक्त किसान मोर्चा ने देश में भारत बंद बुलाया हुआ है। किसानों के भारत बंद के कारण दिल्ली एनसीआर सहित देश के कई हिस्सों में लोग परेशान है। इस मौके पर किसान नेता राकेश टिकैत से बात की इंडिया टीवी ने। लोगों को हो रही परेशानी पर राकेश टिकैत ने कहा कि बंद या लॉकडाउन होता है तो लोग परेशान तो होते ही हैं, पहले जब लॉकडाउन हुआ तो लोग हजारों किलोमीटर पैदल गए। सबको पता था आज भारत बंद है, सबको लंच के बाद घर से निकलने को कहा था।

राकेश टिकैत ने आगे कहा कि हमने भारत बंद को लेकर कॉल की थी कि इस तारीख को भारत बंद होगा। क्या हमारी इंटेलिजेंस इतनी कमजोर है कि सरकार तक हमारा संदेश नहीं पहुंचा। उन्होंने कहा कि सियासी दल पहले भी भारत बंद करते थे, हमने कौनसा पूरा भारत बंद कर दिया। आसपास के रास्ते खुले हैं, लोग वहां से जा सकते हैं। शाम के टाइम हर रोज जाम लगते हैं, कुछ जगहों पर ही बंद है।

'सरकार कानून वापस करे'

उन्होंने कहा कि हम सरकार से चाहते हैं कि सरकार बातचीत करे, 3 काले कानून वापस करे, एमएसपी की गारंटी का कानून लाए। कोई बात सरकार को अपनी रखनी है तो जब मकान के अंदर जाते हैं तो सरकार अपना पक्ष रख सकती है। हम भी अपना पक्ष वहां रख लेंगे। शर्त के साथ बातचीत नहीं होगी, भारत  सरकार पहली कंडिशन लगाती है कि कानून वापस नहीं होंगे और बात कर लो, इसका मतलब उनका आधा फैसला सुना दिया। 

कानून वापस लेने पर ही करेंगे बात?

इस सवाल के जवाब में राकेश टिकैत ने कहा, "हमने यह कभी नहीं कहा कि पहले कानून वापसी हो और उसके बाद बातचीत करेंगे। यह सरकार कहती है कि कानून वापसी नहीं होंगे, आप बातचीत कर लो। हमने कहा कि बातचीत शुरू करो आप।" कानून में संशोधन के सवाल पर उन्होंने कहा कि ऐसा कानून ये लेकर क्यों आए। ये कानून बदले जाएंगे। एमएसपी पर गारंटी कानून बनेगा। सरकार जब बात करना चाहे बात कर ले। शर्तों के साथ बात नहीं होगी।

Click Mania
bigg boss 15