1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. दिसंबर 2023 से होंगे रामलला के दर्शन, मंदिर भूमि पूजन के 1 साल होने पर भव्य आयोजन

दिसंबर 2023 से होंगे रामलला के दर्शन, मंदिर भूमि पूजन के 1 साल होने पर भव्य आयोजन

अयोध्या में बन रहे भगवान राम के भव्य मंदिर को लेकर अच्छी खबर आई है। इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंदिर निर्माण को लेकर जियो फिजिकल स्टडी पूरी कर ली गई है और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का मानना है कि दिसंबर 2023 से श्रद्धालुओं के लिए मंदिर खोल दिया जाएगा।

Devendra Parashar Devendra Parashar @DParashar17
Updated on: August 04, 2021 17:19 IST
Ram Lalla darshan to start December next year, grand event on the 1st year of temple bhumi pujan- India TV Hindi
Image Source : PTI अयोध्या में बन रहे भगवान राम के भव्य मंदिर को लेकर अच्छी खबर आई है।

नई दिल्ली: अयोध्या में बन रहे भगवान राम के भव्य मंदिर को लेकर अच्छी खबर आई है। इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंदिर निर्माण को लेकर जियो फिजिकल स्टडी पूरी कर ली गई है और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का मानना है कि दिसंबर 2023 से श्रद्धालुओं के लिए मंदिर को भगवान राम के दर्शन के लिए खोल दिया जाएगा। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार मंदिर का पूरा निर्माण 2025 तक पूरा होने की संभावना है लेकिन श्रद्धालुओं के आवागमन और दर्शन के लिए मंदिर दिसंबर 2023 तक तैयार हो जाएगा। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार राम मंदिर गर्भ गृह का निर्माण  2023 के अंत तक पूरा हो जायेगा जहां भगवान राम अपने बाल रूप में विराजमान होंगे। पूरा परिषर 110 एकड़ का होगा। राम मंदिर परिसर का मुख्य मंदिर पूरी तरह से पत्थर का बनेगा। सूत्रों ने यह भी बताया कि राम मंदिर निर्माण में स्टील का इस्तेमाल नही होगा और कारसेवकपुरम पत्थर में से 70 फीसदी का इस्तेमाल होगा। राम मंदिर परिसर के निर्माण पर लगभग 1000 करोड़ रुपये खर्च होंगे। राम मंदिर ट्रस्ट को दान के रूप में अभी तक लगभग 3000 करोड़ रुपये प्राप्त हो चुके हैं। एक साल में मंदिर निर्माण में जो देरी हुई उसके पीछे मंदिर निर्माण के लिए गहरी खुदाई का काम रहा है।

बता दें कि श्री राम जन्म भूमि पर राम मंदिर भूमि पूजन की एक वर्ष पूर्ण होने पर कल विशेष आयोजन की तैयारी है। श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की ओर से आयोजित कार्यक्रम में प्रदेश की मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यजमान की भूमिका में होंगे। सीएम योगी यहां करीब 3 घंटे रहेंगे। जानकारी के अनुसार 5 अगस्त की दोपहर 12:00 बजे मुख्यमंत्री योगी राम कथा पार्क स्थित बनाए गए हेलीपैड पर पहुंचेंगे। यहां से वो 12: 15 मिनट पर वासुदेव घाट स्थित राशन वितरण स्थल पर पहुंचेंगे। यहां से निकलने के बाद वो 2:15 बजे राम लला का दर्शन करेंगे और शाम 3:00 बजे राम कथा पार्क स्थित बने हेलीपैड से लखनऊ रवाना होंगे।

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने हाथों भूमि पूजन संपन्न कराया था। इस ऐतिहासिक मौके पर देश के जाने-माने संत महंत और कई गणमान्य लोग उपस्थित रहे थे। यहां अयोध्या ही नहीं, संपूर्ण भारतवर्ष के लिए एक सुखद क्षण था जिसका श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट 1 वर्ष पूर्ण होने पर स्मरण कराना चाहता है।

सीएम इस दौरान राम मंदिर निर्माण कार्य की प्रगति की भी जानकारी लेंगे। माना जा रहा है कि इसके बाद सीएम योगी जिला प्रशासनिक अधिकारियों के साथ अयोध्या में चल रही विकास योजनाओं का निरीक्षण करेंगे। इसके बाद वे अन्न योजना के तहत लाभार्थियों को अनाज वितरित करेंगे।

ये भी पढ़ें

Click Mania