1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. रॉबर्ट वाड्रा से एक हफ्ते में तीसरी बार हुई पूछताछ, वाड्रा ने सौंपे कई डाक्यूमेंट्स

रॉबर्ट वाड्रा से एक हफ्ते में तीसरी बार हुई पूछताछ, वाड्रा ने सौंपे कई डाक्यूमेंट्स

रॉबर्ट वाड्रा शनिवार को एक बार फिर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के दफ्तर जाएंगे। ईडी आज भी रॉबर्ट वाड्रा से लंदन स्थित उनकी बेनामी संपत्ति के बारे में पूछताछ करेगी।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 09, 2019 20:44 IST
Robert Vadra- India TV Hindi
Robert Vadra

रॉबर्ट वाड्रा से शनिवार को एक बार फिर प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने पूछताछ की।  शाम 8.30 बजे तक ईडी के अधिकारी वाड्रा से पूछताछ करते रहे। वाड्रा आज सुबह 10.47 बजे ईडी दफ्तर पहुंचे थे। करीब 3 घंटे की पूछताछ के बाद 1.47 बजे वाड्रा लंच के लिए निकल गए। लंच के बाद वाड्रा से पूछताछ शुरू हुई जो देर शाम 8.30 बजे तक चली। ईडी ने आज भी रॉबर्ट वाड्रा से लंदन स्थित उनकी बेनामी संपत्ति के बारे में पूछताछ की। एक हफ्ते में यह तीसरा मौका है जब ईडी और वाड्रा आमने सामने होंगे। फिलहाल वाड्रा को 16 फरवरी तक अग्रिम जमानत मिली हुई है। 

प्राप्‍त जानकारी के अनुसार रोबर्ट वाड्रा से उनकी संपत्तियों और इनकम का ब्यौरा लिया जा रहा है। ED ने वाड्रा से 2007 से लेकर 2012 तक वाड्रा ने जो संपत्तियां खरीदी या फिर बेची है,उनके डाक्यूमेंट्स मांगे हैं। वाड्रा ने कई डाक्यूमेंट्स आज ED को सौपे हैं। विदेशो में भी जो संपत्तियां वाड्रा ने डायरेक्ट या इनडाइरेक्ट खरीदे है उनके डाक्यूमेंट्स भी ED ने वाड्रा से मांगे हैं। ED की पूरी जांच आज लंदन की प्रॉपर्टी में हुई मनी लॉन्ड्रिंग को लेकर है।

वाड्रा मध्य दिल्ली के जामनगर हाउस स्थित केंद्रीय जांच एजेंसी के कार्यालय में अपने निजी वाहन से सुबह करीब दस बजकर 45 मिनट पर पहुंचे। अधिकारियों ने बताया कि जांच अधिकारी को वाड्रा से और सवाल पूछने थे और इसलिए उन्हें शनिवार को पेश होने के लिए कहा गया था। इससे पहले उनसे छह और सात फरवरी को पूछताछ की गई थी। वाड्रा से पहली बार करीब साढ़े पांच घंटे और दूसरी बार करीब नौ घंटे तक पूछताछ की गई थी। 

माना जा रहा है कि पिछली बार पूछताछ के दौरान वाड्रा का ‘‘सामना’’ उन दस्तावेजों से कराया गया जो एजेंसी ने मामले की जांच के दौरान हासिल या जब्त किये हैं। उनमें फरार रक्षा डीलर संजय भंडारी से जुड़े दस्तावेज भी शामिल हैं। आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि वाड्रा ने जांच अधिकारी के साथ दस्तावेज साझा किये तथा कहा कि जब उन्हें और दस्तावेज प्राप्त होंगे तो उन्हें भी साझा किया जाएगा। 

यह मामला लंदन में 12 ब्रायनस्टन स्क्वायर पर 19 लाख पाउंड (ब्रिटिश पाउंड) की संपत्ति की खरीद में कथित रूप से धनशोधन से संबंधित है। यह संपत्ति कथित तौर पर रॉबर्ट वाड्रा की है। इस जांच एजेंसी ने दिल्ली की एक अदालत से यह भी कहा था कि उसे लंदन में कई नयी संपत्तियों के बारे में सूचना मिली है जो वाड्रा की है। उनमें पचास और चालीस लाख ब्रिटिश पाउंड के दो घर तथा छह अन्य फ्लैट एवं अन्य संपत्तियां हैं। 

वाड्रा ने अवैध विदेशी संपत्ति से जुड़े आरोपों से इनकार किया है और आरोप लगाया कि राजनीतिक हित साधने के लिये उन्हें ‘‘परेशान’’ किया जा रहा है। 

सूत्रों ने बताया कि उनका बयान धनशोधन रोकथाम अधिनियम की धारा 50 (तलब, दस्तावेजजों की पेशी और गवाही से संबंधित प्राधिकारों के अधिकार) के तहत दर्ज किया जा रहा है जैसा कि पहले दो बार किया गया था। ईडी के सामने वाड्रा की पेशी ने राजनीतिक रंग अख्तियार कर लिया हैं। 

कांग्रेस की महासचिव और पूर्वी उत्तरप्रदेश की प्रभारी नियुक्त की गयी उनकी पत्नी प्रियंका गांधी बुधवार को उनके साथ ईडी कार्यालय तक गयी गयी थीं जबकि गुरुवार को वह पूछताछ के बाद उनके साथ घर लौटी। बताया जा रहा है कि वाड्रा को बीकानेर में एक भूमि घोटाले से संबंधित धन शोधन के मामले में जयपुर में 12 फरवरी को ईडी के समक्ष पेश होना है। राजस्थान उच्च न्यायालय ने उन्हें मामले में एजेंसी के साथ सहयोग करने के निर्देश दिए थे।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X