1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का कल 'भारत बंद', गुरुग्राम में बढ़ाई गई सुरक्षा

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का कल 'भारत बंद', गुरुग्राम में बढ़ाई गई सुरक्षा

कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने मंगलवार को 'भारत बंद' का आह्वान किया है। इस बीच गुरुग्राम के अधिकारियों की ओर से एहतियात के तौर पर सोमवार को जिले में सुरक्षा व्यवस्था चौक-चौबंद कर दी गई है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: December 07, 2020 17:52 IST
कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का कल 'भारत बंद', गुरुग्राम में बढ़ाई गई सुरक्षा- India TV Hindi
Image Source : PTI कृषि कानूनों के विरोध में किसानों का कल 'भारत बंद', गुरुग्राम में बढ़ाई गई सुरक्षा

गुरुग्राम | कृषि कानूनों के विरोध में किसानों ने मंगलवार को 'भारत बंद' का आह्वान किया है। इस बीच गुरुग्राम के अधिकारियों की ओर से एहतियात के तौर पर सोमवार को जिले में सुरक्षा व्यवस्था चौक-चौबंद कर दी गई है। अधिकारियों ने 'भारत बंद' के दौरान किसी भी संभावित अप्रिय घटना को रोकने के लिए प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करने की योजना भी बनाई है। एसीपी (मुख्यालय) उषा कुंडू ने कहा कि जिले में संवेदनशील स्थानों पर 2,000 से अधिक पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया है।

उन्होंने कहा, "हमने किसानों और विभिन्न राजनीतिक दलों द्वारा समर्थित बंद के आह्वान के मद्देनजर आवश्यक एहतियाती कदम उठाने के लिए संबंधित पुलिस अधिकारियों को एक सलाह (एडवाइजरी) जारी की है।" कुंडू ने कहा, "पुलिस जरूरत पड़ने पर प्रतिबंधात्मक आदेश जारी करेगी। गुरुग्राम पुलिस हरियाणा के साथ ही दिल्ली एवं आसपास के जिलों में अपने समकक्षों के साथ संपर्क में है।" कुंडू ने कहा, "सभी पुलिसकर्मियों के अवकाश के आवेदन रद्द कर दिए गए हैं और उन्हें भारत बंद के मद्देनजर समय पर ड्यूटी के लिए रिपोर्ट करने के लिए सख्त आदेश जारी किए गए हैं।"

पुलिस अधिकारियों को सभी संवेदनशील स्थानों, विशेष रूप से दिल्ली सीमाओं पर क्षेत्रों में गश्त तेज करने के लिए कहा गया है, ताकि जानमाल के नुकसान या संपत्ति से संबंधित किसी भी नुकसान को होने से बचाया जा सके। गुरुग्राम पुलिस ने सोमवार को फिर से वाहनों की जांच शुरू कर दी है। गुरुग्राम में वाहनों और लोगों की आवाजाही पर नजर रखने के लिए राज्य के राजमार्गो पर बैरिकेड्स लगा दिए हैं। सभी संवेदनशील स्थानों पर वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों सहित बड़ी संख्या में सुरक्षाकर्मी तैनात किए गए हैं। इस बीच, गुरुग्राम पुलिस ने कहा कि जिले में तीन से चार सबसे संवेदनशील स्थानों की पहचान की गई है और वहां सुरक्षा कड़ी कर दी गई है।

कुंडू ने कहा, "इन स्थानों के अलावा पुलिस मंगलवार को बंद के मद्देनजर अंतर्राज्यीय सीमावर्ती क्षेत्रों को जोड़ने वाली सड़कों पर भी नजर रखेगी।" गुरुग्राम पुलिस के एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने सोमवार को तैयारियों का जायजा लेने के लिए जिले के सीमावर्ती क्षेत्रों का दौरा किया। एसीपी ने कहा, "किसानों के विरोध के बीच गुरुग्राम पुलिस हाई अलर्ट पर है। जिले में सभी अंतर्राज्यीय और अंतर-जिलों की सीमाओं पर पुलिस की तैनाती बढ़ा दी गई है। साथ ही सीमाओं पर किसी भी अप्रिय स्थिति से निपटने के लिए रैपिड एक्शन फोर्स के जवानों और अतिरिक्त पुलिसकर्मियों को रिजर्व में रखा गया है।"

bigg boss 15