1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. तस्वीरों में देखिए कैसे देशभर में मनाया गया राम मंदिर शिलान्यास का जश्न

तस्वीरों में देखिए कैसे देशभर में मनाया गया राम मंदिर शिलान्यास का जश्न

अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखे जाने का जश्न पूरे देश में देखने को मिला। लोग अलग-अलग तरीके से राम मंदिर निर्माण की शुरुआत का जश्न मनाते नजर आए। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 05, 2020 18:03 IST
Young women paint 'Jai Shri Ram' on their hands and...- India TV Hindi
Image Source : PTI Young women paint 'Jai Shri Ram' on their hands and faces, to celebrate the groundbreaking ceremony of proposed Ram temple in Ayodhya, in Amritsar.

नई दिल्ली. पीएम नरेंद्र मोदी ने बुधवार को अयोध्या में राम मंदिर का शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम में कोविड बीमारी की वजह से बेहद सीमित संख्या में लोगों को आमंत्रित किया गया। हालांकि लोगों ने इस कार्यक्रम को अपने-अपने घरों में टीवी के माध्यम से देखा। अयोध्या में राम मंदिर की नींव रखे जाने का जश्न पूरे देश में देखने को मिला। लोग अलग-अलग तरीके से राम मंदिर निर्माण की शुरुआत का जश्न मनाते नजर आए। आइए आपको दिखाते हैं देशभर में विभिन्न जगहों पर मनाए गए जश्न की तस्वीरें।

See in Latest pictures how the Ram temple was celebrated across the country तस्वीरों में देखिए कैसे

A sadhu celebrates the ground breaking ceremony for proposed Ram Temple, near Ramjanmabhoomi in Ayodhya.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ का शिलान्यास करने के बाद कहा कि राम मंदिर राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय भावना का प्रतीक है तथा इससे समूचे अयोध्या क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। उन्होंने कहा कि जिस प्रकार स्वतंत्रता दिवस लाखों बलिदानों और स्वतंत्रता की भावना का प्रतीक है, उसी तरह राम मंदिर का निर्माण कई पीढ़ियों के अखंड तप, त्याग और संकल्प का प्रतीक है।

See in Latest pictures how the Ram temple was celebrated across the country तस्वीरों में देखिए कैसे

Members of Sri Rama Sena celebrate the Bhoomi Pujan of Ayodhya's Ram Mandir, at Ram Temple in Bengaluru.

पीएम मोदी ने कहा कि यह मंदिर राष्ट्रीय एकता और राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा तथा करोड़ों लोगों की सामूहिक शक्ति का भी प्रतीक बनेगा। यह आने वाली पीढ़ियों को आस्था और संकल्प की प्रेरणा देता रहेगा। इससे समूचे अयोध्या क्षेत्र की अर्थव्यवस्था में सुधार होगा। ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ का शिलान्यास करने के बाद प्रधानमंत्री ने एक समारोह को संबोधित किया और इसकी शुरुआत ‘‘सियावर रामचंद्र की जय’’ के उद्घोष से की।

See in Latest pictures how the Ram temple was celebrated across the country तस्वीरों में देखिए कैसे

Members of the Bajrang Dal celebrate the ground breaking ceremony of proposed Ram temple in Ayodhya, in Bikaner.

उन्होंने कहा कि यह उद्घोष सिर्फ राम की नगरी में ही नहीं, बल्कि इसकी गूंज पूरे विश्व में सुनाई दे रही है। उन्होंने सभी देशवासियों को और विश्व में फैले करोड़ों राम भक्तों को इस ‘‘पवित्र’’ अवसर पर ‘‘कोटि कोटि’’ बधाई दी। प्रधानमंत्री ने कहा कि बरसों से टाट और टेंट के नीचे रह रहे ‘‘हमारे रामलला’’ के लिए अब एक भव्य मंदिर का निर्माण होगा। उन्होंने कहा, ‘‘टूटना और फिर उठ खड़ा होना, सदियों से चल रहे इस व्यतिक्रम से राम जन्मभूमि आज मुक्त हो गई है।’’

See in Latest pictures how the Ram temple was celebrated across the country तस्वीरों में देखिए कैसे

BJP workers celebrate the Ram Temple Bhoomi Pujan, at Preet Vihar in New Delhi.

प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की स्वतंत्रता के लिए चले आंदोलन के समय कई-कई पीढ़ियों ने अपना सब कुछ समर्पित कर दिया था। गुलामी के कालखंड में कोई ऐसा समय नहीं था जब आजादी के लिए आंदोलन न चला हो, देश का कोई भूभाग ऐसा नहीं था जहां आजादी के लिए बलिदान न दिया गया हो। उन्होंने कहा, ‘‘15 अगस्त का दिन लाखों बलिदानों का प्रतीक है, स्वतंत्रता की भावना का प्रतीक है। ठीक उसी तरह राम मंदिर के लिए कई सदियों तक कई पीढ़ियों ने लगातार प्रयास किया और आज का यह दिन उसी तप, त्याग और संकल्प का प्रतीक है।’’

See in Latest pictures how the Ram temple was celebrated across the country तस्वीरों में देखिए कैसे

Indian community people take out a tableau on 'Ayodhya's Shri Ram Mandir' around the US Capitol Hill to celebrate the ground breaking occasion of the temple, in Washington.

उन्होंने कहा कि राम मंदिर के लिए चले आंदोलन में अर्पण भी था, तर्पण भी था, संघर्ष भी था, संकल्प भी था। उन्होंने कहा, ‘‘जिनके त्याग, बलिदान और संघर्ष से आज ये स्वप्न साकार हो रहा है, जिनकी तपस्या राम मंदिर में नींव की तरह जुड़ी हुई है, मैं उन सबको आज 130 करोड़ देशवासियों की तरफ से नमन करता हूं।’’ मोदी ने कहा कि राम का मंदिर भारतीय संस्कृति का आधुनिक प्रतीक बनेगा, हमारी शाश्वत आस्था का प्रतीक बनेगा, राष्ट्रीय भावना का प्रतीक बनेगा।

See in Latest pictures how the Ram temple was celebrated across the country तस्वीरों में देखिए कैसे

Members of Vishwa Hindu Parishad celebrate the ground breaking ceremony of proposed Ram temple in Ayodhya, during Unlock 3.0, in Vijayawada.

उन्होंने कहा, ‘‘ये मंदिर करोड़ों-करोड़ों लोगों की सामूहिक शक्ति का भी प्रतीक बनेगा।’’ अपने संबोधन से पहले, प्रधानमंत्री ने मंदिर निर्माण की आधारशिला से संबंधित एक पट्टिका का अनावरण किया और इस मौके पर ‘श्री राम जन्मभूमि मंदिर’ से संबंधित विशेष डाक टिकट भी जारी किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के अंत में ‘सियापति रामचंद्र’ का जयकारा लगाया। पारंपरिक धोती-कुर्ता पहने प्रधानमंत्री ने इससे पहले भूमि पूजन कर राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखी।

Devotees gather to attend the Bhoomi Pujan for the construction of Ram Temple, at Ram Janambhoomi si

Devotees gather to attend the Bhoomi Pujan for the construction of Ram Temple, at Ram Janambhoomi site in Ayodhya

अयोध्या पहुंचने के बाद उन्होंने सबसे पहले हनुमानगढ़ी पहुंचकर हनुमान जी की पूजा-अर्चना की और फिर राम जन्मभूमि क्षेत्र पहुंचकर भगवान राम को दंडवत प्रणाम किया और पारिजात का पौधा लगाया। इस अवसर पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत, उत्तर प्रदेश की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, श्रीरामजन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र न्यास के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास सहित बड़ी संख्या में साधु-संत मौजूद थे।

See in Latest pictures how the Ram temple was celebrated across the country तस्वीरों में देखिए कैसे

BJP activists celebrate the ground breaking ceremony of proposed Ram temple in Ayodhya, during the complete biweekly lockdown to curb COVID-19 spread, in Kolkata.

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रमुख मोहन भागत ने राम मंदिर निर्माण की आधारशिला रखे जाने के बाद बुधवार को कहा कि यह आनंद का क्षण है क्योंकि जो संकल्प लिया गया था, वह आज पूरा हुआ है। उन्होंने कहा, ‘‘एक संकल्प लिया था और मुझे स्मरण है तब कि हमारे सरसंघचालक बाला साहब देवरस जी ने हमको कदम आगे बढ़ाने से पहले यह बात याद दिलाई थी कि बीस-तीस साल लगकर काम करना पड़ेगा और 30वें साल के प्रारंभ में हमको संकल्प पूर्ति का आनंद मिल रहा है।’’

Members of the Muslim community perform 'aarti' of Lord Ram as they celebrate the ground breaking ce

Varanasi: Members of the Muslim community perform 'aarti' of Lord Ram as they celebrate the ground breaking ceremony.

अयोध्या में भूमि पूजन कार्यक्रम के बाद अपने संबोधन में उन्होंने कहा, ''अनेक लोगों ने बलिदान दिया है और वे सूक्ष्म रूप में यहां उपस्थित हैं, क्योंकि वे प्रत्यक्ष रूप से उपस्थित नहीं हो सकते हैं। ऐसे भी लोग हैं जो यहां आ नहीं सकते। रथयात्रा का नेतृत्व करने वाले आडवाणी जी अपने घर में बैठकर इस कार्यक्रम को देख रहे होंगे। कितने ही लोग हैं जो आ भी सकते हैं लेकिन बुलाए नहीं जा सकते, परिस्थति ऐसी है।’’

Vice President M Venkaiah Naidu along with his spouse Usha Naidu, reads Ramayana on the occasion of

Vice President M Venkaiah Naidu along with his spouse Usha Naidu, reads Ramayana on the occasion of the Bhoomi Pujan for Lord Ram's temple at his birthplace Ayodhya, at Upa-Rashtrapati Nivas in New Delhi.

उन्होंने कहा, ‘‘पूरे देश में देख रहा हूं कि आनंद की लहर है, सदियों की आस पूरी होने का आनंद है। लेकिन सबसे बड़ा आनंद है भारत को आत्मनिर्भर बनाने के लिए जिस आत्मविश्वास की आवश्यकता थी और जिस आत्म-भान की आवश्यकता थी, उसका साकार अधिष्ठान बनने का शुभारंभ आज हो रहा है।'' भागवत ने कहा, ''यह अधिष्ठान है आध्यात्मिक दृष्टि का। सारे जगत में अपने को और अपने में सारे जगत को देखने की भारत की दृष्टि का।''

See in Latest pictures how the Ram temple was celebrated across the country तस्वीरों में देखिए कैसे

Vishwa Hindu Parishad (VHP) members celebrate the groundbreaking ceremony of proposed Ram temple in Ayodhya, during Unlock 3.0, in Chennai.

उन्होंने कहा, ‘‘अगर आज अशोक सिंहल यहां रहते तो कितना अच्छा होता, महंत परमहंस रामदास जी अगर आज होते तो कितना अच्छा होता। लेकिन जो इच्छा उसकी (ईश्वर) है, वैसा होता है। लेकिन मेरा विश्वास है कि जो है, वह मन से है और जो नहीं हैं, वे सूक्ष्म रूप से आज यहां हैं।’’

With input from Bhasha

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X