Friday, April 19, 2024
Advertisement

सोनिया गांधी सोमवार को CWC मीटिंग में दे सकती हैं कांग्रेस अध्यक्ष पद से त्यागपत्र: सूत्र

सोनिया गांधी सोमवार (24 अगस्त) को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष पद से त्यागपत्र दे सकती हैं।

Vijai Laxmi Reported by: Vijai Laxmi @vijai_laxmi
Updated on: August 23, 2020 20:21 IST
Congress President Sonia Gandhi- India TV Hindi
Image Source : PTI FILE PHOTO Congress President Sonia Gandhi

नई दिल्ली। सोनिया गांधी सोमवार (24 अगस्त) को होने वाली कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष पद से त्यागपत्र दे सकती हैं। इंडिया टीवी को सूत्रों से यह जानकारी मिली है। अगर सोनिया गांधी सोमवार (24 अगस्त) को CWC की बैठक में कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देती हैं, तो कांग्रेस एक अंतरिम अध्यक्ष की नियुक्ति कर सकती है। ये नियुक्ति संगठन द्वारा अध्यक्ष पद के लिए करवाए जाने वाले चुनाव तक वैध होगी। सूत्रों का कहना है कि कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए चुनाव कोरोना वायरस संकट खत्म होने के बाद ही होंगे।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने कहा कि सोनिया गांधी द्वारा कांग्रेस अंतरिम अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने की खबरें झूठी हैं। हालांकि, कांग्रेस में नेतृत्व के मुद्दे पर चल रही चर्चा के बीच पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (CWC) में पार्टी के कई दिग्गज नेता चिट्ठी लिखकर पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाए जाने की मांग कर रहे हैं। वहीं रणदीप सुरजेवाला ने चिट्ठी की बात को नकारा था। लेकिन अधिकतर कांग्रेस नेता चिट्ठी की बात को मान रहे हैं।

हाल में ही पार्टी के 20 से ज्यादा नेताओं ने चिट्ठी ल‍िखकर पूर्णकालिक अध्यक्ष बनाए जाने की मांग की है। चिट्ठी लिखने वालों में आनंद शर्मा, गुलाम नबी आजाद, कपिल सिब्बल, विवेक तनखा, पृथ्वीराज च्वहाण, वीरप्पा मोइली, शशि थरूर, भूपेंद्र हुड्डा, राज बब्बर, मनीष तिवारी, मुकुल वासनिक समेत कई पूर्व मुख्यमंत्री और प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भी शामिल हैं। साथ ही कई कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों ने राहुल गांधी को अध्यक्ष बनाए जाने की भी मांग की है। 

सूत्रों के मुताबिक, कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी ने कहा है कि सोमवार को होने वाली कांग्रेस कार्य समिति की बैठक में वो पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे देंगी। सूत्रों ने बताया है कि सोनिया गांधी ने पार्टी के अन्य नेताओं से नया अध्यक्ष ढूंढने को कहा है। 

कांग्रेस में नेतृत्व के मुद्दे पर चल रही चर्चा के बीच पार्टी की सर्वोच्च नीति निर्धारण इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) की बैठक आगामी सोमवार (24 अगस्त) को वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से होगी। पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल के मुताबिक, सीडब्ल्यूसी की बैठक सोमवार को सुबह 11 बजे आरंभ होगी।

गौरतलब है कि सीडब्ल्यूसी की बैठक उस वक्त हो रही है जब अंतरिम अध्यक्ष के तौर पर सोनिया गांधी एक साल की अवधि पूरा कर चुकी हैं। राहुल गांधी के इस्तीफे के बाद उन्हें अंतरिम अध्यक्ष नियुक्त किया गया था। बता दें कि, सीडब्ल्यूसी ने 2019 में सोनिया गांधी को पार्टी अध्यक्ष बनाने का निर्णय लिया था क्योंकि राहुल ने इस पर बने रहने की सीडब्ल्यूसी की सर्वसम्मत अपील मानने से अस्वीकार कर दिया था।

संभावना ये भी जताई जा रही है कि कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) सोनिया गांधी से अगले अध्यक्ष के नियुक्त होने तक पद पर बने रहने की गुजारिश करे। हालांकि, सोनिया गांधी इस बात को स्वीकार करें ऐसी संभावना बेहद कम है। इंडिया टीवी को सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सोनिया गांधी ने पार्टी नेताओं से कहा है कि वे अध्यक्ष पद पर नहीं बने रहना चाहती और पार्टी नेता नए अध्यक्ष के चुनाव के लिए प्रक्रिया को शुरू करें।  

सलमान खुर्शीद बोले एक बार सर्वसम्मति को मौका देना चाहिए

कांग्रेस में अध्यक्ष पद के लिये चुनाव कराने को लेकर कांग्रेस के अंदर से उठती आवाजों के बीच पार्टी के वरिष्ठ नेता सलमान खुर्शीद ने रविवार को कहा कि पार्टी को चुनावों की जगह सर्वसम्मति को एक मौका देना चाहिए। खुर्शीद ने यह भी कहा कि राहुल गांधी को पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं का 'पूर्ण समर्थन' और 'भरोसा' हासिल है और इससे फर्क नहीं पड़ता कि उनपर अध्यक्ष का ठप्पा है या नहीं।

कैप्टन अमरिंदर ने किया गांधी परिवार का समर्थन

पंजाब के मुख्यमंत्री अमरिंदर सिंह ने कांग्रेस में गांधी परिवार के नेतृत्व को चुनौती देने वाले पार्टी के कुछ नेताओं के कदमों का विरोध करते हुए कहा है कि इस तरह का मुद्दा उठाने का यह समय नहीं है। सिंह ने एक बयान में कहा कि देश के संवैधानिक मूल्यों और लोकतांत्रिक सिद्धांतों को बर्बाद कर रहे भाजपा नीत राजग के खिलाफ आज मजबूत विपक्ष की जरूरत है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement