1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. बांद्रा से झांसी और कानपुर, अहमदाबाद से आगरा और ग्वालियर तथा रतलाम से ग्वालियर और भिंड के लिए 6 स्पेशल ट्रेन

बांद्रा से झांसी और कानपुर, अहमदाबाद से आगरा और ग्वालियर तथा रतलाम से ग्वालियर और भिंड के लिए 6 स्पेशल ट्रेन

रेलवे ने बांद्रा टर्मिनल से झांसी, बांद्रा टर्मिनल से कानपुर सेंट्रल, अहमदाबाद से आगरा कैंट, अहमदाबाद से ग्वालियर, रतलाम से ग्वालियर और रतलाम से भिंड के लिए 6 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: October 02, 2020 23:36 IST
Special Trains from Bandra to Jhansi Kanpur Central and from Ahmedabad to Agra Cantt Gwalior also fr- India TV Hindi
Image Source : FILE Special Trains from Bandra to Jhansi Kanpur Central and from Ahmedabad to Agra Cantt Gwalior also from Ratlam to Gwalior Bhind by Western Railway

वेस्टर्न रेलवे ने यात्रियों की भारी मांग को देखते हुए 6 और अतिरिक्त स्पेशल ट्रेन चलाने का फैसला लिया है। रेलवे ने बांद्रा टर्मिनल से झांसी, बांद्रा टर्मिनल से कानपुर सेंट्रल, अहमदाबाद से आगरा कैंट, अहमदाबाद से ग्वालियर, रतलाम से ग्वालियर और रतलाम से भिंड के लिए 6 अतिरिक्त स्पेशल ट्रेनें चलाने जा रहा है। रेलवे की ओर से चलाई जा रही ये सभी ट्रेनें रोजाना, सप्ताह में 2 दिन, 3 दिन, 4 दिन चलाई जाएंगी। 

बात करें बांद्रा टर्मिनल से झांसी सप्ताह में 2 बार चलने वाली स्पेशल ट्रेन की बात करें तो ट्रेन संख्या 01104 (मंगलवार, बुधवार) 6 अक्टूबर से 5.10 बजे चलेगी जो अगले दिन 6 बजकर 45 मिनट पर झांसी पहुंचेगी। इसी तरह ट्रेन संख्या 01103 (रविवार, सोमवार) 4 अक्टूबर से झांसी से 16.50 बजे चलेगी और अगले दिन 16.45 बजे बांद्रा टर्मिनल पर पहुंचेगी।  

इसी तरह  9 अक्टूबर से बांद्रा टर्मिनल से कानपुर सेंट्रल के लिए चलने वाली साप्ताहिक सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन संख्या 02244 बांद्रा टर्मिनल से 5.10 बजे प्रत्येक शुक्रवार को चलेगी जो अगले दिन 8.35 बजे कानपुर पहुंचेगी। वहीं 7 अक्टूबर से चलने वाली स्पेशल ट्रेन संख्या 02243 कानपुर सेंट्रल से प्रत्येक बुधवार को 18.20 बजे चलेगी जो अगले दिन 23.05 बजे बांद्रा टर्मिनल पर पहुंचेगी। 

अहमदाबाद और आगरा कैंट के बीच चलने वाली स्पेशल ट्रेन की बात करें तो 4 अक्टूबर से सप्ताह में 4 दिन चलने वाली सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन संख्या 02548 (सोमवार, बुधवार, गुरुवार और रविवार) अहमदाबाद से 16.55 पर चलेगी जो अगले दिन 8.20 बजे आगरा कैंट पहुंचेगी। वहीं सुपरफास्ट स्पेशल ट्रेन संख्या 02547 (सोमवार, मंगलवार, गुरुवार और शुक्रवार) आगरा कैंट से 22.10 बजे चलेगी जो अगले दिन 13.40 बजे पहुंचेगी। 

सप्ताह में तीन दिन ट्रेन नंबर 02248 कल यानि 3 अक्टूबर से अहमदाबाद से ग्वालियर के बीच चलेगी। ट्रेन नंबर 02247 ग्वालियर से अहमदाबाद के बीच 3 अक्टूबर से चलेगी। सप्ताह में 4 दिन सुपरफास्ट ट्रेन  नंबर 01125  रतलाम से ग्वालियर के बीच 4 अक्टूबर से चलेगी, वहीं ट्रेन नंबर 01126 ग्वालियर से रतलाम 2 अक्टूबर से चल रही है। सप्ताह में 3 दिन सुपरफास्ट ट्रेन नंबर 02125 रतलाम से भिंड के बीच 3 अक्टूबर से चलेगी। वहीं भिंड से रतलाम के बीच ट्रेन नंबर 02126 कल यानि 3 अक्टूबर से चलेगी। 

स्पेशल ट्रेन संख्या 01104, 01125 और 02548 के लिए बुकिंग 3 अक्टूबर 2020 (शनिवार) से शुरू हो जाएगी वहीं स्पेशल ट्रेन संख्या 02244 के लिए टिकटों की बुकिंग 4 अक्टूबर (रविवार) से शुरू होगी। वहीं ट्रेन संख्या 02125 और 02248 के लिए टिकटों की बुकिंग शुरू हो चुकी है। इन स्पेशल ट्रेनों में टिकट की बुकिंग पीआरएस काउंटर और आईआरसीटीसी की वेबसाइट के जरिए की जा सकती है। चूंकि ये सभी ट्रेनें पूरी तरह रिजर्व्ड होंगी और इनमें बिना कन्फर्म टिकट के यात्री सफर नहीं कर सकेंगे, ऐसे में यात्रियों को इन ट्रेनों में सफर करने के लिए रिजर्वेशन कराना ही होगा।

Special trains, Western Railway, Special trains news

Western Railway Special trains 

ऐसे बुक करें स्पेशल ट्रेन में यात्रा करने का टिकट

  1. सबसे पहले आप आईआरसीटीसी की वेबसाइट irctc.co.in पर जाएं या उसका एप डाउनलोड करें।

  2. IRCTC की वेबसाइट पर जाने के बाद IRCTC अकाउंट बनाने के लिए वेबसाइट के ऊपरी दाएं कोने पर 'रजिस्टर' बटन पर क्लिक करें। 

  3. इसके बाद आपको कुछ जानकारी देनी होगी जैसे नाम, पासवर्ड, पसंदीदा भाषा, नाम, जन्म तिथि, मोबाइल नंबर, ईमेल पता, पता आदि दर्ज करना होगा। 

  4. इसके बाद सब्मिट पर क्लिक कर दें। इससे आपका IRCTC अकाउंट बन जाएगा। इसके बाद आप होमपेज पर लॉगिन बटन पर क्लिक करें। 

  5. आप बुक योर टिकट पेज पर आप पहुंच जाएंगे, वहां आप कहां से कहां तक की यात्रा करना चाहते हैं। किस दिन यात्रा करना चाहते हैं। और किस क्लास में यात्रा करना चाहते हैं इसे चुनकर आप टिकट बुकिंग के लिए आगे बढ़ सकते हैं।

  6. इसके बाद आपको उस क्लास में सीट है या नहीं, देख सकते हैं। यदि सीटें उपलब्ध हैं तो आप टिकट बुक कर सकते हैं।

  7. इसके लिए आपको बुक नाउ बटन पर क्लिक करना होगा। 

  8. इसके बाद यात्रियों के नाम देने होंगे, जिनके लिए टिकट बुक कर रहे हैं। 

  9. नीचे स्क्रॉल करें और मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड डालें।

  10. इसके बाद बुकिंग पर क्लिक करें। 

  11. फिर आपको भुगतान करना होगा, इसके लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, यूपीआई कोई भी चुन सकते हैं। 

  12. पेमेंट हो जाने के बाद आप टिकट डाउनलोड कर पाएंगे। 

  13. आपको अपने फ़ोन नंबर पर एक एसएमएस भी प्राप्त होगा।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X