Friday, March 29, 2024
Advertisement

Coronavirus Cases in India: 24 घंटे में 2000 से ज्यादा की गई जान! कुल मामले 3.54 लाख के पार

कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों के आंकड़े में एक साथ इतनी बड़ी बढ़ोतरी से अब देश में कोरोना वायरस का डेथ रेट बढ़कर 3.36 प्रतिशत हो गया है। वैश्विक स्तर पर यह दर 5 प्रतिशत के ऊपर है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 18, 2020 9:36 IST
State wise coronavirus cases deaths and cured cases in India- India TV Hindi
Image Source : AP State wise coronavirus cases deaths and cured cases in India

नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वालों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक अबतक पूरे देश में कोरोना वायरस की वजह से 11903 लोगों की जान जा चुकी है। देश में कोरोना वायरस की वजह से जान गंवाने वालों का आंकड़ा पिछले 24 घंटे के दौरान 2003 बढ़ा है, हालांकि सभी की जान पिछले 24 घंटे में नहीं गई है, इसमें कुछ मामले ऐसे भी है जिनकी मौत कोरोना की वजह से पहले हुई थी लेकिन उन्हें पिछले आंकड़ों में नहीं जोड़ा गया था। कोरोना की वजह से जान गंवाने वालों के आंकड़े में एक साथ इतनी बड़ी बढ़ोतरी से अब देश में कोरोना वायरस का डेथ रेट बढ़कर 3.36 प्रतिशत हो गया है। वैश्विक स्तर पर यह दर 5 प्रतिशत के ऊपर है।

देश में कोरोना वायरस के मामलों में बढ़ोतरी लगातार हो रही है, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक पिछले 24 घंटे के अंदर देशभर में कोरोना वायरस के 10973 नए केस आए हैं और अब कुल कोरोना वायरस मामलों का आंकड़ा बढ़कर 354064 हो गया है। हालांकि इसमें एक्टिव मामलों की संख्या कम है और ठीक हो चुके लोगों का आंकड़ा ज्यादा। देश में कोरोना वायरस के एक्टिव मामलों की संख्या 155277 है।

देश में कोरोना वायरस से संक्रमित होने के बाद ठीक होने वाले लोगों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। कुल 354064 मामलों में 186934 लोग ऐसे हैं जो पूरी तरह से ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना वायरस का रिकवरी रेट अब बढ़कर 53 प्रतिशत के करीब हो गया है। पिछले 24 घंटे के दौरान देशभर में कोरोना वायरस से 6922 लोग पूरी तरह ठीक हुए हैं। 

State wise coronavirus cases deaths and cured cases in India including Maharashtra Delhi Gujarat and Tamilnadu till June 17th

Image Source : INDIA TV
State wise coronavirus cases deaths and cured cases in India including Maharashtra Delhi Gujarat and Tamilnadu till June 17th

देशभर में जितने भी कोरोना वायरस मामले हैं उनमें लगभग 58 प्रतिशत केस सिर्फ 3 राज्यों में हैं। महाराष्ट्र में सबसे अधिक 1.16 लाख से ज्यादा मामले हैं, इसके बाद तमिलनाडू में 50 हजार से ज्यादा और दिल्ली में भी 47 हजार से ज्यादा केस हैं, इन तीनों राज्यों में कुल मिलाकर 2.14 लाख से ज्यादा मामले हैं। इनके अलावा गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और पश्चिम बंगाल में कोरोना वायरस के ज्यादा मामले हैं।

कोरोना वायरस का संक्रमण पूरी दुनिया में फैल चुका है और दुनियाभर में अबतक 84 लाख से ज्यादा कोरोना वायरस मामले दर्ज किए जा चुके है जबकि पूरी दुनिया में इस वायरस की वजह से 4.51 लाख लोगों की मौत भी हुई है, हालांकि 44 लाख से ज्यादा लोग ठीक भी हुए हैं। पूरी दुनिया में कोरोना वायरस के सबसे ज्यादा मामले अमेरिका में हैं जहां पर अबतक 22.34 लाख से ज्यादा केस सामने आ चुके हैं, इसके बाद ब्राजील में 9.60 लाख, रूस में 5.53 लाख और फिर भारत का स्थान है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement