1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. डीयू की पहली कट ऑफ के लिए छात्रों को करना होगा थोड़ा और इंतज़ार

डीयू की पहली कट ऑफ के लिए छात्रों को करना होगा थोड़ा और इंतज़ार

डीयू अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट अब 24 जून को निकालेगा, यह लिस्ट पहले 20 जून को आने वाली थी। कट ऑफ की तिथि को आगे बढ़ाने के कारण दिल्ली से दूर रहने वाले आवेदनकर्ताओं एवं उनके अभिभावकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

India TV News Desk India TV News Desk
Updated on: June 15, 2017 18:03 IST
du cut-off lists- India TV Hindi
du cut-off lists

नई दिल्ली: डीयू में आवेदन की प्रक्रिया समाप्त हो चुकी है, और अब छात्रों को कट ऑफ का इंतज़ार है। ऐसे में छात्रों की मुश्किलें और बढ़ती हुई नज़र आ रही हैं। स्नातक के दाखिले के लिए हर वर्ष छात्रों को कईं मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। इस बार डीयू ने अपनी कट ऑफ सूची की तिथि को आगे बढ़ा कर छात्रों को एक बार फिर परेशान कर दिया है। (तीन तलाक पर नीतीश चुप क्यों हैं, आधी आबादी को न्याय पर क्यों नहीं बोलते: योगी आदित्यनाथ)

डीयू अपनी पहली कट ऑफ लिस्ट अब 24 जून को निकालेगा, यह लिस्ट पहले 20 जून को आने वाली थी। कट ऑफ की तिथि को आगे बढ़ाने के कारण दिल्ली से दूर रहने वाले आवेदनकर्ताओं एवं उनके अभिभावकों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पूर्व निर्धारित तिथि के अनुसार टिकट बूक करा चुके अभिभावको व विद्यार्थियों को फिर से नई तिथि के अनुसार टिकट बूक करानी होगी। और जो उन्हीं टिकट पर आएंगे उन्हें अपने खाने रहने का खरचा उठाना होगा।

सूत्रों के मुताबिक, कट ऑफ तिथि में बदलाव का कारण परीक्षा विभाग द्वारा किया गया दखल है। दरअसल 20 जून को एसओएल की परीक्षा है जिस कारण परीक्षा विभाग ने कहा कि परीक्षा की तिथि पहले से तय थी फिर कट ऑफ की तिथि कैसे निर्धारित की जा सकती है।

आवेदन की प्रक्रिया पूर्ण होते ही, डीयू कट ऑफ सूची की तिथि इसलिए जारी कर देता है, ताकि दूर रहने वाले छात्र दाखिले के लिए समय से पहले ही पंहुचने की तैयारी कर लें। कहा जा रहा है कि आवेदन प्रक्रिया शुरू होते ही एडमिशन पोर्टल का टैब-2 न खुलने के कारण आवेदको को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा था। लेकिन अब डीयू द्वारा इस तिथि को ही बदल दिया है।    

 

Click Mania
Modi Us Visit 2021