1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. सूर्य ग्रहण 2019: शुरू हुआ 2019 का पहला सूर्यग्रहण , जानिए समय, स्‍थान और इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

सूर्य ग्रहण 2019: शुरू हुआ 2019 का पहला सूर्यग्रहण , जानिए समय, स्‍थान और इससे जुड़ी सभी जरूरी बातें

Read In English

नए साल का पहला आंशिक सूर्यग्रहण रविवार सुबह से शुरू हो गया है। दुनिया के कुछ हिस्सों में रविवार सुबह से इस सूर्यग्रहण को देखा जा रहा है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 06, 2019 8:27 IST
Surya Grahan- India TV
Surya Grahan

नए साल का पहला आंशिक सूर्यग्रहण रविवार सुबह से शुरू हो गया है। दुनिया के कुछ हिस्‍सों में रविवार सुबह से इस सूर्यग्रहण को देखा जा रहा है। हालांकि भारत में यह सूर्यग्रहण नहीं दिखाई देगा। बता दें कि सूर्य ग्रहण एक महत्‍वपूर्ण आकाशीय घटना है जिसमें सूर्य और पृथ्‍वी के बीच चंद्रमा आ जाता है। रविवार को पड़ रहे इस सूर्यग्रहण में चंद्रमा पूर्ण रूप से सूर्य को नहीं ढंकेगा। ऐसे में यह आंशिक सूर्य ग्रहण है। वैज्ञानिकों के अनुसार 2019 में 6 सूर्यग्रहण पड़ेंगे। जिसमें से यह पहला सूर्यग्रहण है। 

सूर्यग्रहण 2019: तारीख 

2019 का यह पहला सूर्यग्रहण रविवार 6 जनवरी 2019 को पड़ रहा है। 

सूर्यग्रहण 2019: समय 

सूर्यग्रहण 2019 रविवार 6 जनवरी को सुबह 5:04 बजे शुरू होगा और यह 9.18 बजे खत्‍म होगा। 

सूर्यग्रहण 2019: कहां देखें सूर्य ग्रहण 

Locations where Surya Grahan 2019 will be visible 

Locations where Surya Grahan 2019 will be visible 

यह सूर्यग्रहण भारत और दक्षिण पूर्व एशिया के देशों में नहीं दिखाई देगा। यह सूर्यग्रहण उत्‍तरी प्रशांत महासागर और एशिया महाद्वीप के उत्‍तर पूर्वी छोर पर दिखाई देगा। जिन देशों में यह सूर्यग्रहण दिखाई देगा उसमें चीन, रूस के साइबेरिया क्षेत्र, कोरियाई प्रायद्वीप और जापान शामिल हैं। वहीं शहरों की बात करें तो यह सूर्य ग्रहण 2019 ताइवान में ताइपे, रूस में यकुटस्‍क, अलास्‍का में अदक, जापान में टोकिया और दक्षिण कोरिया के सॉल में यह सूर्यग्रहण बेहद स्‍पष्‍ट दिखाई देगा। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment