Thursday, May 09, 2024
Advertisement

स्वामी अग्निवेश का निधन, मंगलवार को अस्पताल में कराया गया था भर्ती

सामाजिक कार्यकर्ता और आर्य समाज के जाने-माने नेता स्वामी अग्निवेश का दिल्ली में शुक्रवार (11 सितंबर) को 80 साल की उम्र में निधन हो गया। 

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: September 11, 2020 20:12 IST
Swami Agnivesh- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Swami Agnivesh

नई दिल्ली। सामाजिक कार्यकर्ता और आर्य समाज के जाने-माने नेता स्वामी अग्निवेश का दिल्ली में शुक्रवार (11 सितंबर) को 80 साल की उम्र में निधन हो गया। लिवर सिरोसिस बीमारी के चलते स्वामी अग्निवेश को बीते दिनों दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी। उन्होंने शुक्रवार शाम लगभग 6.30 बजे अंतिम सांस ली। जानकारी के मुताबिक, स्वामी अग्निवेश को बीते मंगलवार को नई दिल्ली के इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (आईएलबीएस) अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां हालत ज्यादा बिगड़ने पर उन्हें बीते 3 दिन से वेंटिलेटर सपोर्ट पर रखा गया था। 

आईएलबीएस ने की पुष्टि

आईएलबीएस ने स्वामी अग्निवेश के निधन की पुष्टि करते हुए कहा, 'स्वामी अग्निवेश को शुक्रवार शाम 6 बजे कार्डियक अरेस्ट हुआ। उन्हें बचाने की भरपूर कोशिश की गई, लेकिन ऐसा संभव नहीं हो सका। उन्होंने शाम 6.30 बजे अंतिम सांस ली।'

स्वामी अग्निवेश ने अन्ना हजारे के आंदोलन से लेकर बिग बॉस के घर तक का सफर किया तय

21 सितंबर, 1939 को जन्मे स्वामी अग्निवेश सामाजिक मुद्दों पर अपनी बेबाक टिप्पणियों के लिए जाने जाते थे। स्वामी अग्निवेश ने 2011 में अन्ना हजारे की अगुवाई वाले भ्रष्टाचार विरोधी आंदोलन में भी हिस्सा लिया था। हालांकि, बाद में मतभेदों के चलते वह इस आंदोलन से दूर हो गए थे। स्वामी अग्निवेश ने रियलिटी शो बिग बॉस में भी हिस्सा लिया था। वह 8 से 11 नवंबर के दौरान तीन दिन के लिए बिग बॉस के घर में भी रहे। 

जानिए स्वामी अग्निवेश के बारे में

अक्सर चर्चा में रहने वाले और समाजिक मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखने वाले स्वामी अग्निवेश ने 1970 में अग्निवेश ने आर्य सभा नाम की राजनीति पार्टी बनाई थी। 1977 में वह हरियाणा विधासनभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे। 1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापनी की थी। स्वामी अग्निवेश ने 2011 में अन्ना हजारे की अगुवाई वाले भ्रष्टाचार-विरोधी आंदोलन में भी हिस्सा लिया था। हालांकि, बाद में मतभेदों के चलते वह इस आंदोलन से दूर हो गए थे। स्वामी अग्निवेश ने रियलिटी शो बिग बॉस में भी हिस्सा लिया था। वह 8 से 11 नवंबर के दौरान तीन दिन के लिए बिग बॉस के घर में भी रहे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement