1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. जम्मू-कश्मीर: आंतकवादी ठिकाने का भंडाफोड़, BSF ने बरामद किया हथियारों का जखीरा

जम्मू-कश्मीर: आंतकवादी ठिकाने का भंडाफोड़, BSF ने बरामद किया हथियारों का जखीरा

सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में एक आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़ करते हुए हथियार और गोला-बारूद का जखीरा बरामद किया।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 23, 2021 17:57 IST
जम्मू-कश्मीर: आंतकवादी ठिकाने का भंडाफोड़, BSF ने बरामद किया हथियारों का जखीरा- India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE जम्मू-कश्मीर: आंतकवादी ठिकाने का भंडाफोड़, BSF ने बरामद किया हथियारों का जखीरा

जम्मू: सीमा सुरक्षा बल (BSF) ने शनिवार को जम्मू-कश्मीर के पुंछ जिले में एक आतंकवादी ठिकाने का भंडाफोड़ करते हुए हथियार और गोला-बारूद का जखीरा बरामद किया। बल के एक प्रवक्ता ने यह जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि मंडी कस्बे से 10 किलोमीटर दूर हाडीगुडा के दोबा मोहल्ला वन क्षेत्र में तलाश अभियान के दौरान आज दोपहर इस ठिकाने का पता चला। 

उन्होंने बताया कि खास खुफिया जानकारी मिलने के बाद बीएसएफ ने तलाश अभियान शुरू किया, जिसके बाद इस ठिकाने से एक एके-47 राइफल, तीन चीनी पिस्तौल सहित काफी संख्या में कारतूस और चार हथगोले बरामद किए गए। इस संबंध में और अधिक ब्योरे का इंतजार है।

150 मीटर लंबी और 30 फीट गहरी सुरंग का पता लगाया

वहीं, गणतंत्र दिवस के पहले सीमा सुरक्षा बल के जवानों ने जम्मू-कश्मीर के कठुआ जिले में अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर एक महत्वपूर्ण सुरंग का पता लगाया है, जिसका इस्तेमाल आतंकवादियों द्वारा किए जाने का शक है। इसकी जानकारी अधिकारियों ने दी। 

बीएसएफ ने कहा, "विशिष्ट खुफिया सूचना के आधार पर, बीएसएफ की टुकड़ियों ने पानसर, जम्मू के इलाके में एक सुरंग-रोधी अभियान के दौरान आज (शनिवार) को 150 मीटर लंबी और 30 फीट गहरी सुरंग का पता लगाया।" 

पिछली सुरंग की तरह ये सुरंग भी पाकिस्तान के शंक्करगढ़ इलाके से निकाली गई, जो जैश मिलिटेंट्स का बड़ा लॉन्चिंग पैड है। गौरतलब है कि बीएसएफ द्वारा सांबा, हीरानगर और कठुआ क्षेत्र में पिछले छह महीनों में पता लगाई जाने वाली यह चौथी और जम्मू क्षेत्र में 10वीं सुरंग है। 

सुरंगों का पता लगाने के साथ बीएसएफ के जवानों ने भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने के लिए पाकिस्तान के डिजाइन को नाकाम कर दिया। सूत्रों ने कहा कि पाकिस्तान सीमावर्ती गांवों में आतंकवादियों की मौजूदगी के बारे में नियमित रूप से सूचनाएं मिलती रही हैं, लेकिन भारतीय क्षेत्र में घुसपैठ करने वाले बीएसएफ के जवानों ने इन प्रयासों को नाकाम कर दिया है।

जम्मू क्षेत्र की अंतर्राष्ट्रीय सीमा पर सुरक्षा परिदृश्य के मद्देनजर, बीएसएफ ने पाकिस्तान की ओर से विभिन्न खतरों के आकलन के बाद कई इनिसिएटिव लिए। इस प्रक्रिया में, अंतर्राष्ट्रीय सीमा के साथ, बीएसएफ द्वारा नियमित रूप से सुरंग रोधी अभ्यास किया जाता है। 

इस सुरंग का निर्माण पाकिस्तानी खुफिया विभाग ने आतंकवादियों को भारत में घुसपैठ कराने के लिए किया था। BSF द्वारा द्वारा 10 दिनों के अंदर यह दूसरी सुरंग का पता लगाया गया है। बीएसएफ लगातार पाकिस्तान की हरकतों पर नजर रख रहा है। सेना लगातार आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिशों को नाकाम कर रही है। 

सुरक्षा एजेंसियों के मुताबिक, पाकिस्तान सुरंगें खोदने के लिए पेशेवर इंजीनियरों की मदद ले रहा है लेकिन भारतीय सेना पाक की हर नापाक कोशिश का मुंहतोड़ जवाब दे रही है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X