1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. क्या आपने देखा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के कोने में बना यह एक्जिक्यूटिव लाउंज?

क्या आपने देखा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के कोने में बना यह एक्जिक्यूटिव लाउंज?

बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मौजूद ये एक्जिक्यूटिव लाउंज देश का अपनी तरह का पहला लाउंज है और क्या जानते हैं कि इसकी कीमत क्या है?

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: March 01, 2018 13:03 IST
The-luxurious-lounge-at-Delhi-railway-station-you-may-not-know-of- India TV Hindi
क्या आपने देखा नई दिल्ली रेलवे स्टेशन के कोने में बना यह एक्जिक्यूटिव लाउंज?

नई दिल्ली: नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर एक ऐसा सीक्रेट कोना है जिसकी हम और आप कल्पना भी नहीं कर सकते हैं। दरअसल, स्टेशन के इस सीक्रेट कोने में एक ऐसा लाउंज बना हुआ है जिसके आगे एयरपोर्ट पर बने लग्ज़री लाउंज भी फीके पड़ जाएंगे। मालूम हो कि यह लाउंज प्लेटफॉर्म नंबर 16 पर है। इस बेहद खास लाउंज की देखरेख IRCTC करता है। इस वेटिंग रूम में डीलक्स, स्वीट्स और सोने के लिए आरामदायक कुर्सियों से लेकर बुफ़े मील्स तक की सुविधा है। इसके अलावा इसमें नैपिंग ज़ोन, मसाज सेंटर, छोटा 5डी मूवी थियेटर, परिवार के लिए कमरे और एक बिज़नेस सेंटर भी बना हुआ है। इतना ही नहीं, इसमें एक स्टोरेज रूम भी बना हुआ है, जिसका इस्तेमाल अतिरिक्त पैसे देकर किया जा सकता है।

बता दें कि नई दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मौजूद ये एक्जिक्यूटिव लाउंज देश का अपनी तरह का पहला लाउंज है और क्या जानते हैं कि इसकी कीमत क्या है? यहां शुरुआत के दो घंटों के लिए प्रति व्यक्ति एंट्री फीस 150 रुपए है। इसके बाद हर बढ़ते घंटे के लिए 55 रुपए देने होंगे। यहां एक लगेज स्टोरेज भी है जिसे आप अतिरिक्त पैसे देकर इस्तेमाल कर सकते हैं। यहां की बुकिंग ऑनलाइन भी कराई जा सकती है।

इस सुविधा से जुड़े हुए एक अधिकारी ने बताया है कि नयी दिल्ली रेलवे स्टेशन पर मौजूद इस लाउंज में औसतन 150 लोग ही आते हैं। मगर सीजन के समय लगभग 350 लोग आ जाते हैं। इस सुविधा का ज्यादातर लोग ऑनलाइन ही बुकिंग करते हैं। वैसे यहाँ वेटिंग के लिए वाक-इन की सुविधा भी मौजूद है। मगर स्टेशन आने वाले लोग ज्यादातर इस लग्जरी एग्जिक्युटिव लाउंज के बारे में नहीं जानते हैं।

इस वेटिंग लाउंज को बने हुए 6 साल हो गए मगर उसका इस्तेमाल रोजाना औसतन महज 150 पैसेंजर ही करते है। लाउंज के अंदर प्रवेश करते ही यात्रियों को कार्ड दिया जाता है, जिसके ज़रिए वो वहां बिताया हुआ समय ट्रैक कर सकते हैं। इसके साथ ही प्लेटफ़ॉर्म नबंर 1 के पास भी एक ऐसा ही लाउंज बनाने की योजना बनाई जा रही है।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X