1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. ट्रेडवॉर में चीन की हालत हुई पतली, इस मामले में मैक्सिको ने भी पिछाड़ा

ट्रेडवॉर में चीन की हालत हुई पतली, इस मामले में मैक्सिको ने भी पिछाड़ा

अमेरिका के साथ चल रहे ट्रेडवॉर में चीन की हालत पतली होती जा रही है। एक समय अमेरिका के साथ कारोबार के मामले में शीर्ष पर रहा चीन बहुत पहले ही अपना यह ओहदा खो चुका है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: August 03, 2019 11:45 IST
Trade war- India TV Hindi
Image Source : PTI Trade war

वाशिंगटन। अमेरिका के साथ चल रहे ट्रेडवॉर में चीन की हालत पतली होती जा रही है। एक समय अमेरिका के साथ कारोबार के मामले में शीर्ष पर रहा चीन बहुत पहले ही अपना यह ओहदा खो चुका है। वहीं अब चीन की स्थिति मैक्सिको से भी पीछे हो चुकी है। 

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक दोनों देश के बीच व्यापार युद्ध के चलते अमेरिका के शीर्ष कारोबारी साझेदार का तमगा उसके पड़ोसी मेक्सिको और कनाडा को मिल गया है। जबकि चीन तीसरे पायदान पर फिसल गया है। वॉल स्ट्रीट जर्नल ने हालिया आधिकारिक आंकड़ों के आधार पर कहा कि इस साल की पहली छमाही में मेक्सिको, अमेरिका का शीर्ष कारोबारी साझेदार बन गया है। जबकि दूसरे स्थान पर कनाडा है। 

अखबार के मुताबिक चीन और अमेरिका में चल रहे व्यापार युद्ध की वजह से चीन से अमेरिका को होने वाले आयात में 12 फीसदी की कमी आई है। वहीं, अमेरिका द्वारा चीन को किए जाने वाले निर्यात में 19 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। डोनाल्ड ट्रंप ने सत्ता में आने के बाद चीन के 250 अरब डॉलर के उत्पादों पर 25 फीसदी कर लगाया है। वहीं, 300 अरब डॉलर के अन्य चीनी उत्पादों पर भी एक सितंबर से 10 फीसदी अतिरिक्त कर लगेगा। ट्रंप का मानना है कि चीन अमेरिका के साथ व्यापार में अनुचित रुख अपनाता है। इसके जवाब में चीन ने भी कई कदम उठाए हैं। 

bigg boss 15