Friday, March 29, 2024
Advertisement

मनीष माहेश्वरी को ट्विटर इंडिया से हटाया गया, अब अमेरिका में संभालेंगे नई भूमिका

भारत में सोशल मीडिया को लेकर चल रहे विवाद के बीच माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर इंडिया के हेड मनीष माहेश्वरी को अमेरिका बुला लिया गया है। Twitter इंडिया हेड मनीष माहेश्वरी अब कंपनी के लिए अमेरिका (US) में ऑपरेशन्स संभालेंगे। अब मनीष माहेश्वरी San Francisco में Senior Director की नई भूमिका संभालेंगे।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: August 13, 2021 21:39 IST
Manish Maheshwari- India TV Hindi
Image Source : TWITTER Manish Maheshwari

नई दिल्ली। ट्विटर इंडिया (Twitter India) के हेड मनीष माहेश्वरी को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। भारत में सोशल मीडिया को लेकर चल रहे विवाद के बीच माइक्रोब्लॉगिंग साइट ट्विटर इंडिया के हेड मनीष माहेश्वरी को अमेरिका बुला लिया गया है। Twitter इंडिया हेड मनीष माहेश्वरी अब कंपनी के लिए अमेरिका (US) में ऑपरेशन्स संभालेंगे। Twitter इंडिया के CEO मनीष माहेश्वरी को अमेरिका क्यों बुला लिया गया है फिलहाल अभी इसको लेकर स्थिति साफ नहीं हो पाई है। अब मनीष माहेश्वरी San Francisco में Senior Director की नई भूमिका संभालेंगे। 

ट्विटर ने अपने भारतीय कारोबार प्रमुख मनीष माहेश्वरी का अमेरिका स्थानांतरण कर दिया है। कंपनी ने इसकी कोई वजह नहीं बताई। माहेश्वरी के खिलाफ उत्तर प्रदेश में एक कथित नफरत फैलाने वाले वीडियो से संबंधित जांच के सिलसिले में प्राथमिकी दर्ज है। हालांकि, कंपनी ने माहेश्वरी के स्थानांतरण की वजह नहीं बताई है। कंपनी ने कहा है कि माहेश्वरी को अमेरिका में वरिष्ठ निदेशक (राजस्व रणनीति एवं परिचालन) बनाया गया है। अपनी नई भूमिका में वह नए बाजारों पर ध्यान देंगे।

ट्विटर के जापान और एशिया-प्रशांत क्षेत्र के उपाध्यक्ष यू सासामोतो ने एक ट्वीट के जरिये इस घटनाक्रम की जानकारी दी। इस बारे में संपर्क करने पर ट्विटर ने इसकी पुष्टि की। कंपनी ने कहा कि माहेश्वरी सान फ्रांसिस्को में नई भूमिका संभालने जा रहे हैं। कंपनी ने हालांकि माहेश्वरी के भारत में उत्तराधिकारी के बारे में कोई ब्योरा नहीं दिया है। ट्विटर में आने से पहले माहेश्वरी नेटवर्क18 डिजिटल के मुख्य कार्यपालक अधिकारी थे। वह फ्लिपकार्ट तथा पीएंडजी जैसे संगठनों में भी काम कर चुके हैं। 

बता दें कि, पिछले दिनों ट्विटर और सरकार के बीच चल रही खींचतान के दौरान मनीष माहेश्वरी का नाम काफी चर्चाओं में रहा था। मनीष माहेश्वरी ने अप्रैल 2019 में ट्विटर ज्वॉइन किया था, ट्विटर में वह करीब ढाई साल से काम कर रहे हैं। मनीष माहेश्वरी ने अप्रैल 2019 में नेटवर्क 18 छोड़कर ट्विटर इंडिया को जॉइन  किया था। 

ट्विटर पक्षपातपूर्ण है और वह सरकार के कहे मुताबिक काम कर रहा है- राहुल गांधी

मोदी सरकार और कांग्रेस से तकरार के बीच ट्विटर ने इंडिया हेड मनीष माहेश्वरी के तबादले को लेकर कई तरह की अटकलें लगायी जा रही है। बता दें कि राहुल गांधी और कांग्रेस ने ट्विटर पर सरकार के दबाव में कार्रवाई करने का आरोप लगाया था। राहुल गांधी ने अपना ट्विटर अकाउंट बंद (लॉक) किये जाने को लेकर विवाद के बीच शुक्रवार को माइक्रोब्लॉगिंग मंच ट्विटर पर जमकर निशाना साधा और आरोप लगाया कि यह अमेरिकी कंपनी भारत की राजनीतिक प्रक्रिया में हस्तक्षेप कर रही है तथा लोकतांत्रिक ढांचे पर हमला कर रही है। उन्होंने यह दावा भी किया कि ट्विटर पक्षपातपूर्ण है और वह सरकार के कहे मुताबिक काम कर रहा है। दूसरी तरफ, ट्विटर ने कहा है कि उसने ये कदम नियमों के तहत उठाए हैं।

Twitter के JPAC वाइस प्रेसिडेंट Yu san ने ट्विटर पर मनीष माहेश्वरी का नए रोल में स्वागत किया है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "पिछले दो से ज्यादा सालों में हमारे भारतीय बिजनेस के आपके नेतृत्व के लिए मनीष माहेश्वरी को धन्यवाद। अमेरिका में वर्ल्डवाइड न्यू मार्केट के लिए रेवेन्यू स्ट्रेटजी एंड ऑपरेशंस प्रभारी की नई भूमिका के लिए आपको बधाई। आपको ट्विटर के लिए इस अहम पद का नेतृत्व करते हुए देखकर उत्साहित हूं।"

सोशल मीडिया पर भी लोग माहेश्वरी को बधाइयां दे रहे हैं, लेकिन कंपनी ने अचानक माहेश्वरी को इंडिया से हटाने का फैसला क्यों लिया? यह सवाल भी लोगों के बीच चर्चा की विषय बना हुआ है। पिछले कुछ समय से महेश्वरी का नाम विवाद में रहा है। उन्होंने ट्विटर पर ट्विटर इंडिया का मैनेजिंग डायरेक्टर लिख रखा है, लेकिन असल में कहते हैं कि वो ट्विटर अमेरिका को रिपोर्ट करते हैं। पहले उनके ट्विटर हैंडल पर मैनेजिंग डायरेक्टर इंडिया लिखा था, लेकिन अब उन्होंने अब अपना ट्विटर बायो बदल दिया है। ट्विटर पर उन्होंने बिजनेस ऐट ट्विटर इंडिया लिखा है। अपने बायो में माहेश्वरी ने ये भी लिखा कि वो कॉन्टेंट के इंचार्ज नहीं है, क्योंकि कॉन्टेंट ट्विटर इंक मैनेज करता है। ट्विटर इंक यानी ट्विटर अमेरिका। अपने बायो में उन्होंने ग्रिवांस ऑफिसर विनय प्रकाश का ईमेल आईडी भी दिया है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement