1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Twitter ने सुधारी गलती, J&K को अलग देश और लेह को चीन का हिस्सा बताने वाला मैप हटाया

Twitter ने सुधारी गलती, J&K को अलग देश और लेह को चीन का हिस्सा बताने वाला मैप हटाया

सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने अपनी गलती सुधारते हुए जम्मू-कश्मीर को अलग देश और लेह-लद्दाख को चीन का हिस्सा बताने वाले मैप (Map) को वेबसाइट से हटा दिया है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: June 28, 2021 22:36 IST
Twitter ने सुधारी गलती, J&K को अलग देश और लेह को चीन का हिस्सा बताने वाला मैप हटाया- India TV Hindi
Image Source : AP Twitter ने सुधारी गलती, J&K को अलग देश और लेह को चीन का हिस्सा बताने वाला मैप हटाया

नई दिल्ली: सोशल नेटवर्किंग साइट ट्विटर ने अपनी गलती सुधारते हुए जम्मू-कश्मीर को अलग देश और लेह-लद्दाख को चीन का हिस्सा बताने वाले मैप (Map) को वेबसाइट से हटा दिया है। दरअसल, सोमवार सुबह को ट्विटर की वेबसाइट पर मैप नजर आया, जिसमें कश्मीर को अलग देश और लद्दाख को चीन के हिस्से के रूप में दिखाया गया था। लेकिन, रात होते-होते ट्विटर ने अपनी इस गलती को सुधारा और मैप को अपनी वेबसाइट से हटा लिया।

गौरतलब है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है जब ट्विटर ने भारत के नक्शे को गलत तरीके से पेश किया हो। इससे पहले भी ट्विटर ऐसी कर गलती कर चुका है और भारत सरकार की तरफ से ट्विटर की खिंचाई भी की जा चुकी है। पहली बार गलती करने पर जब ट्विटर से इसे ठीक करने के लिए भारत की तरफ से कहा गया था तब ट्विटर ने करीब 15 दिन का समय लिया था लेकिन इस बार ट्विटर ने एक दिन के भीतर ही अपनी गलती ठीक कर ली।

बता दें कि इससे पहले नवंबर 2020 में भी ट्विटर ऐसी ही गलती कर चुका है। लेह वास्‍तव में लद्दाख में है लेकिन ट्विटर ने इसे जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बताया था। केंद्रीय इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना तकनीक मंत्रालय की ओर से पहले ही ट्विटर को नोटिस जारी किया गया था। 

9 नवंबर 2020 को ट्विटर के ग्लोबल वाइस प्रेसिडेंट को जारी नोटिस में लिखा गया था कि ट्विटर लेह को लगातार जम्मू-कश्मीर का हिस्सा बता रहा है। यह भारतीय संसद की संप्रभुता की भावना का उल्लंघन है क्योंकि संसद ने लद्दाख को भारत का केंद्रशासित प्रदेश घोषित किया है और लेह उसका मुख्यालय है।

यहां तक कि सरकार ने कानूनी कार्रवाई की भी चेतावनी दे दी थी। सरकार ने इस हरकत को 'भारत की संप्रभु संसद की इच्‍छाशक्ति को नीचा दिखाने के लिए ट्विटर की तरफ से जान-बूझकर की गई कोशिश' की तरह देखा था।

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
टोक्यो ओलंपिक 2020 कवरेज
X