1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने जारी की महत्तवपूर्ण जानकारी, ऐसे उठाए फायदा

आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने जारी की महत्तवपूर्ण जानकारी, ऐसे उठाए फायदा

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड के संबंध में मंगलवार को बेहद महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। यूआईडीएआई समय समय पर लोगों के लिए अहम जानकारी साझा करता रहता है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 19, 2021 19:23 IST
आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने जारी की महत्तवपूर्ण जानकारी, ऐसे उठाए फायदा- India TV Hindi
Image Source : UIDAI आधार कार्ड को लेकर UIDAI ने जारी की महत्तवपूर्ण जानकारी, ऐसे उठाए फायदा

नई दिल्ली: भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार कार्ड के संबंध में मंगलवार को बेहद महत्वपूर्ण जानकारी साझा की है। यूआईडीएआई समय समय पर लोगों के लिए अहम जानकारी साझा करता रहता है। यूआईडीएआई ने लोगों से आधार पीवीसी कार्ड बनवाने के लिए कहता आया है क्योंकि यह जल्दी खराब नही होता है। ऐसे में इसबार यूआईडीएआई ने जानकारी देते हुए बताया कि आधार के सभी रूप पहचान के प्रमाण के रूप में समान रूप से मान्य और स्वीकार्य हैं। लोग अपनी सुविधा के अनुसार आधार के किसी भी रूप का उपयोग करना चुन सकते हैं। यूआईडीएआई ने ऐसा पीवीसी आधार कार्ड को लेकर जानकारी देते हुए बताया है।

आप यूआईडीएआई द्वारा परिवार के सभी सदस्यों के लिए आधार बनवाने की सुविधा का भी लाभ उठा सकते है। यूआईडीएआई ने कुछ समय पहले आधार पीवीसी कार्ड पेश किया था। पीवीसी आधार कार्ड, एटीएम कार्ड की तरह बना होता है। इसके पानी से खराब होने या टूटने का डर नहीं रहता। आप इसी पीवीसी आधार को परिवार का कोई एक व्यक्ति सभी सदस्यों के लिए अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल कर बनवा सकता है। 

पढ़ें- Pradhan Mantri Awas Yojana: पीएम मोदी 6.1 लाख लोगों को भेजेंगे 2691 करोड़ रुपए, लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम

पढ़ें- रेलवे ने आज किया कई ट्रेनें चलाने का ऐलान, देखें ट्रेनों की लिस्ट और बुकिंग का तरीका

पहले आधार कार्ड में रजिस्टर्ड नंबर पर ही OTP भेजा जाता था। लेकिन अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भी OTP की सुविधा है। अब परिवार का कोई सदस्य बाकी सदस्यों के लिए पीवीसी कार्ड के लिए ऑर्डर कर सकता है। अब आपके पास दोनों ही विकल्प मौजूद है। लेकिन आपको बिना रजिस्टर्ड नबंर पर आधार कार्ड का प्रिव्यू देखने की सुविधा नही मिल पाएगी हालांकि रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर सुविधा आपको मिलेगी। 

ATM कार्ड जैसे आधार के लिए देने होंगे मात्र 50 रुपए

ATM कार्ड की तरह दिखने वाले इस पीवीसी कार्ड के लिए आपको मात्र 50 रुपए देने होंगे। पैसों का भुगतान करने के बाद यह कॉर्ड स्पीड पोस्ट के जरिये आपके घर तक पहुंच जाएगा। डिलीवरी के लिए कोई चार्ज नहीं लिया जाएगा।

पढ़ें- भीषण ठंड, शीतलहर, भारी बर्फबारी; जानें कई दिनों के मौसम का हाल

पीवीसी आधार कार्ड की विशेषताएं

आधार पीवीसी कार्ड की विशेषताएं यह है कि यह लंबे समय तक चलेगा और यह दिखने में आकर्षक है। इसके अलावा इसमें लेटेस्ट सिक्योरिटी फीचर्स हैं। इसके सिक्योरिटी फीचर्स में होलोग्राम, Guilloche Pattern, घोस्ट इमेज और माइक्रोटेक्स्ट है। पीवीसी कार्ड प्लास्टिक का बना होता है। इस पर आपकी सारी डिटेल्स रहती है। एटीएम कार्ड की तरह इसे आसानी से जेब में रख सकते हैं। 

पढ़ें- Tandav Web Series: महाराष्ट्र पुलिस ने उठाया बड़ा कदम, सैफ अली खान और अमेजन.....

PVC आधार कार्ड के लिए घर बैठे ऐसे करें अप्लाई

  • UIDAI की ऑफिसियल वेबसाइट https://resident.uidai.gov.in/ पर जाएं।
  • यहां माय आधार सेक्शन में जाकर ऑर्डर आधार पीवीसी कार्ड पर क्लिक करें। 
  • My Aadhaar Section में जाकर Order Aadhaar PVC Card पर क्लिक करें।
  • अपना 12 अंकों का आधार नंबर या 16 अंकों का वर्चुअल आइडेंटिफिकेशन नंबर या 28 अंकों का एनरोलमेंट आईडी डालें।
  • ‘My Mobile number is not registered' (मेरा मोबाइल नंबर रजिस्टर्ड नहीं है।) के आगे चेकबॉक्स पर पर क्लिक करें।
  • मोबाइल नंबर भरकर Send OTP पर क्लिक करें।
  • ‘Terms and Conditions’ के चेकबॉक्स को क्लिक कर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • यहां ध्यान रखें कि आपको आधार कार्ड का प्रिव्यू नहीं दिखेगा क्योंकि आपने नॉन-रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए ओटीपी मंगवाया है।
  • ‘Make Payment’ पर क्लिक करें।
  • पेमेंट गेटवे पेज खुलेगा जिसमें क्रेडिट, डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग या यूपीआई के जरिए पेमेंट का विकल्प आएगा। यहां आपको 50 रुपये का भुगतान करना होगा।
  • पेमेंट सफल होने के बाद रसीद जेनेरेट होगा जिसे पीडीएफ फॉर्मेट के रूप में डाउनलोड कर सकते हैं।
  • एक सर्विस रिक्वेस्ट नंबर एसएमएस के जरिए मिलेगा. इसके जरिए आप डिस्पैच होने से पहले तक आधार पीवीसी कार्ड स्टेटस चेक कर सकते हैं।
  • एक एसएमएस आपको ऐसा भी आएगा जिसमें AWB Number होगा। इस नंबर के जरिए आप आधार पीवीसी कार्ड को डिस्पैच होने के बाद ट्रैक कर सकते हैं कि कि यह कब डिस्पैच हुआ और कब तक आपके पास पहुंचेगा।
  • आधार पीवीसी कार्ड रजिस्टर्ड पते पर 15 वर्किंग दिनों में पहुंच जाएगा। इस कार्ड के डिस्पैच से लेकर डिलीवरी तक की सारी जानकारी रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिए भेज दी जाएगी।

पढ़ें- दाऊद इब्राहिम ने परिवार के प्रमुख सदस्यों को पाकिस्तान से बाहर भेजा

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
womens-day-2021