Monday, April 29, 2024
Advertisement

CoWin Global Conclave: पीएम मोदी बोले- कोरोना संक्रमण से उभरने के लिए वैक्सीनेशन एक उम्मीद

पीएम मोदी ने वैश्विक कोविन कॉनक्लेव में कहा कि कोविड के खिलाफ विजेता के तौर पर उभरने के लिये मानवता के पास टीकाकरण की सर्वश्रेष्ठ उम्मीद है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Updated on: July 05, 2021 16:36 IST
 पीएम मोदी बोले- कोरोना संक्रमण से उभरने के लिए वैक्सीनेशन एक उम्मीद- India TV Hindi
Image Source : BJP4INDIA/TWITTER  पीएम मोदी बोले- कोरोना संक्रमण से उभरने के लिए वैक्सीनेशन एक उम्मीद

नई दिल्ली। कोविन वैश्विक सम्मेलन (CoWin Global Conclave) को वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए संबोधित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को कहा कि कोविड-19 रोधी टीकाकरण के लिए भारत के प्रौद्योगिकी मंच कोविन को जल्द ही सभी देशों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत महामारी से निपटने में अपनी विशेषज्ञता और संसाधनों को वैश्विक समुदाय के साथ साझा करने के लिए प्रतिबद्ध है। 

पीएम मोदी ने वैश्विक कोविन कॉनक्लेव में कहा कि अनुभव यह दिखाता है कि कोई राष्ट्र अलग-थलग रहकर कोविड की चुनौती का समाधान नहीं कर सकता, हमें मानवता के लिये साथ काम करना होगा। महामारी की शुरुआत से ही भारत अपने अनुभव, विशेषज्ञता, संसाधनों को वैश्विक समुदाय के साथ साझा करने के लिये प्रतिबद्ध रहा है। पीएम मोदी ने वैश्विक कोविन कॉनक्लेव में आगे कहा कि कोविड के खिलाफ विजेता के तौर पर उभरने के लिये मानवता के पास टीकाकरण की सर्वश्रेष्ठ उम्मीद है।

PM मोदी ने कोरोना में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की

पीएम मोदी ने कोरोना महामारी में मारे गए लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त की। कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव में अपने विचार साझा करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि कोरोना संक्रमण से जितने भी देशों में लोगों की मृत्यु हुई हैं, मैं उन सभी लोगों के प्रति अपनी संवेदना व्यक्त करता हूं। कोई भी राष्ट्र कितना भी मजबूत क्यों ना हो लेकिन वह इस तरह की महामारी का सामना अकेले नहीं कर सकता है। कोरोना संक्रमण से उभरने के लिए वैक्सीनेशन एक उम्मीद है। हमने शुरू से ही वैक्सीनेशन अभियान को डिजिटल माध्यम से जोड़ा है। हम सभी को एकसाथ मिलकर आगे बढ़ना होगा। 

भारतीय सभ्यता पूरे विश्व को एक परिवार मानती है- PM मोदी

पीएम मोदी ने कहा कि भारतीय सभ्यता पूरे विश्व को एक परिवार मानती है। इस महामारी ने कई लोगों को इस भारतीय दर्शन के मौलिक सत्य का अहसास कराया है। प्रधानमंत्री ने वैश्विक महामारी कोरोना वायरस के खिलाफ टीकाकरण को एक मजबूत हथियार बताया और इसे डिजिटल माध्यम से जोड़ने की पर जोर दिया। उन्होंने कहा, 'कोरोना संक्रमण से उभरने के लिए वैक्सीनेशन एक उम्मीद है। हमने शुरू से ही वैक्सीनेशन अभियान को डिजिटल माध्यम से जोड़ा है, हम सभी को एकसाथ मिलकर आगे बढ़ना होगा।'

कोविन ग्लोबल कॉन्क्लेव में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ.हर्षवर्धन ने कहा कि हम अपनी कोविन प्लेटफॉर्म तकनीक को पूरी दूनिया को देने के लिए उत्साहित है। मुझे उम्मीद है कि भारत के कोविन प्लेटफॉर्म से सभी देशों को फायदा होगा।

कई देशों ने डिजिटल मंच कोविन को अपनाने में रुचि दिखाई है

कोविन वैश्विक सम्मेलन में भारत ने कोविन मंच को दूसरे देशों के लिए डिजिटल जनसेवा के तौर पर पेशकश किया ताकि वे अपने कोविड-19 टीकाकरण अभियान को संचालित कर सकें। गौरतलब है कि कनाडा, मैक्सिको, नाइजीरिया, पनामा और उगांडा सहित करीब 50 देशों ने टीकाकरण अभियान के लिए डिजिटल मंच कोविन को अपनाने में रुचि दिखाई है। यह जानकारी हाल में राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण (एनएचए) के सीईओ डॉ. आर एस शर्मा ने दी थी। उन्होंने कहा था कि भारत सॉफ्टवेयर को नि:शुल्क साझा करने के लिए तैयार है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement