1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Weather Forecast: उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भारी बरसात की चेतावनी, पहाड़ों पर हो सकती है बर्फबारी

Weather Forecast: उत्तर प्रदेश और हरियाणा में भारी बरसात की चेतावनी, पहाड़ों पर हो सकती है बर्फबारी

मौसम विभाग ने शुक्रवार को उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में कुछेक जगहों पर भारी बरसात और पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 05, 2020 19:57 IST
Weather forecast - India TV Hindi
Weather forecast 

नई दिल्ली। मौसम विभाग ने शुक्रवार को उत्तर भारत के मैदानी राज्यों में कुछेक जगहों पर भारी बरसात और पहाड़ी राज्यों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक शुक्रवार को हरियाणा, चंडीगढ़, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और ओडिशा में कुछेक जगहों पर भारी बरसात हो सकती है। मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगिट बाल्टिस्तान, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में कुछेक जगहों पर भारी बरसात या बर्फबारी हो सकती है। शनिवार को भी जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और गिलगिट बाल्टिस्तान में कुछेक जगहों पर भारी बरसात या बर्फबारी की चेतावनी जारी की गई है।

रबी फसलों के लिहाज से देखें तो अभी तक मौसम फसलों के अनुकूल रहा है, लेकिन कई जगहों पर मुख्य रबी फसलें सरसों और गेहूं तैयार पककर तैयार हो रही है, ऐसे में अगर बरसात ज्यादा होती है तो फसल को नुकसान पहुंच सकता है।

मार्च के दौरान अबतक देशभर में सामान्य के मुकाबले 7 प्रतिशत ज्यादा बरसात हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक मार्च के दौरान अबतक यानि पहली से 5 मार्च तक देशभर में औसतन 4.5 मिलीमीटर बरसात हुई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान 4.2 मिलीमीटर बरसात होती है।

उत्तर पश्चिम भारत की बात करें तो मार्च के दौरान उत्तर प्रदेश, हरियाणा और दिल्ली में सामान्य के मुकाबले बहुत ज्यादा बरसात हुई है। मौसम विभाग के मुताबिक मार्च में अबतक हरियाणा में 14.8 मिलीमीटर, दिल्ली में 11.7 मिलीमटीर और उत्तर प्रदेश में 5 मिलीमीटर बरसात दर्ज की गई है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X