1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मौसम ने फिर ली करवट, कई जगह बारिश, हिमाचल में हुई अचानक बर्फबारी, जानें अपने राज्य का हाल

Weather Update: मौसम ने फिर ली करवट, कई जगह बारिश, हिमाचल में हुई अचानक बर्फबारी, जानें अपने राज्य का हाल

पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम के मिजाज़ में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। कुछ राज्‍यों में अभी से गर्मी पड़ने लगी है तो कुछ राज्‍यों में बारिश के साथ ही एक बार फिर ठंड का एहसास होने लगा है। 

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 17, 2021 18:20 IST
weather forecast IMD alert rains with thunderstorm hail storm uttar pradesh madhya pradesh chhattisg- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम के मिजाज़ में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है।

नई दिल्ली: पश्चिमी विक्षोभ के कारण मौसम के मिजाज़ में तेजी से बदलाव देखने को मिल रहा है। कुछ राज्‍यों में अभी से गर्मी पड़ने लगी है तो कुछ राज्‍यों में बारिश के साथ ही एक बार फिर ठंड का एहसास होने लगा है। देश के कई क्षेत्रों में इसके कारण बारिश हो रही है। मौसम विज्ञान की मानें तो 17 फरवरी को पश्चिमी विक्षोभ के कारण देश के पहाड़ी इलाकों में बर्फबारी और बारिश होने के आसार हैं। ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी के साथ बारिश को लेकर प्रशासन भी सतर्क है। वहीं हिमाचल प्रदेश से लेकर जम्मू-कश्मीर तक बर्फबारी और हल्की से मध्य बारिश तक की चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में हल्की बारिश

उत्तर प्रदेश के विभिन्न इलाकों में पिछले 24 घंटो में कहीं-कही बहुत हल्की बारिश हुई है। मौसम विभाग ने बुधवार को बताया कि पश्चिमी उत्तर प्रदेश के कुछ इलाकों में गरज के साथ छींटे पड़े और कहीं-कहीं हल्की बारिश हुई। प्रयागराज और झांसी मंडलों में दिन के तापमान में थोड़ी बढ़ोत्तरी देखी गयी जबकि प्रदेश के अन्य मंडलों में कोई खास बदलाव नहीं देखा गया। प्रदेश में न्यूनतम तापमान मुजफ्फरनगर में 7.4 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया जबकि अधिकतम तापमान वाराणसी में 30.5 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। मौसम विभाग का अनुमान है कि पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम आम तौर पर खुश्क रहेगा, कुछ स्थानों पर सुबह के समय हल्का कोहरा रहने की संभावना है जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश में मौसम आम तौर पर खुश्क रहेगा।

दिल्ली में सुबह छाया रहा कोहरा
दिल्ली के कुछ हिस्सों में बुधवार सुबह घना कोहरा छाया रहा और इससे दृश्यता गिरकर 50 मीटर रह गई। मौसम विज्ञान विभाग ने कहा, ‘‘न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि इस मौसम के लिए सामान्य है।’’ विभाग ने बताया कि सुबह साढ़े आठ बजे हवा में आर्द्रता का स्तर 100 प्रतिशत रहा। पालम वेधशाला में दृश्यता 50 मीटर, जबकि सफदरजंग वेधशाला में दृश्यता 500 मीटर दर्ज की गई। मौसम वैज्ञानिक ने दिन में आसमान साफ रहने और बृहस्पतिवार सुबह हल्के से लेकर घना कोहरा छाने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

हिमाचल में हुई अचानक बर्फबारी
हिमाचल में हुई अचानक बर्फबारी के साथ-साथ दिल्ली समेत उत्तर भारत एक बार फिर कोहरे की चादर में लिपटा नजर आया। बता दें कि हिमाचल प्रदेश से लेकर जम्मू-कश्मीर तक बर्फबारी और हल्की से मध्य बारिश तक की चेतावनी जारी की गई है।

पूरे झारखंड में हल्की बारिश
मौसम केंद्र के अनुसार, 17 और 18 फरवरी को करीब-करीब पूरे झारखंड में हल्की बारिश हो सकती है। मौसम केंद्र ने ओलावृष्टि और वज्रपात को लेकर चेतावनी जारी की है. लोगों से एलर्ट रहने को कहा है। इसके लिए गाइडलाइन भी जारी की गयी है।

बिहार का मौसम
आने वाले दिनों में मौसम की बात करें तो बिहार के मौसम में बदलाव नजर आने लगा है। शीत का प्रभाव कम होते ही तापमान में बढ़ोतरी होने लगी है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना की मानें तो सूबे में उत्तर पश्चिमी हवा का प्रभाव कम दिखने लगा है जिस वजह से धूप में गर्मी महसूस हो रही है।

ये भी पढ़ें

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X