Saturday, April 27, 2024
Advertisement

Weather Forecast: अगले 3 दिनों में और बढ़ेगी शीतलहर, यहां होगी भारी बारिश

आईएमडी के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम भारत में अगले तीन से चार दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस के गिरावट की संभावना है। जिससे पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में 11 से 13 जनवरी तक शीतलहर की स्थिति बन सकती है।

IndiaTV Hindi Desk Written by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 10, 2021 21:43 IST
Weather Forecast latest Update News cold wave heavy rain IMD Alert - India TV Hindi
Image Source : PTI/FILE PHOTO Weather Forecast latest Update News cold wave heavy rain IMD Alert 

Weather Forecast latest Update News: उत्तर भारत में भीषण ठंड और शीतलहर का प्रकोप जारी है। वहीं कश्मीर के कई हिस्सों में फिर से बर्फबारी हुई है। देश के कई हिस्सों खासकर दक्षिण भारत में अगले 3 दिनों में भारी वर्षा होने की संभावना है। मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के मुताबिक, उत्तर-पश्चिम भारत में अगले तीन से चार दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 3 से 5 डिग्री सेल्सियस के गिरावट की संभावना है। जिससे पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में 11 से 13 जनवरी तक शीतलहर चलेगी। 

Weather Forecast latest Update News

Image Source : @INDIAMETDEPT
Weather Forecast latest Update News

15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेंगी हवाएं

अगले 3 दिनों के दौरान उत्तर-पश्चिमी भारत के मैदानी इलाकों में 15 से 25 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से तेज हवाएं चलेंगी। यानि अभी आपको शीतलहर से राहत मिलने के कोई आसार नहीं हैं। उत्तर-पश्चिमी भारत में शुष्क तेज हवाओं के कारण, अगले 3 से 4 दिनों के दौरान न्यूनतम तापमान में 3 से 4 डिग्री सेल्सियस की गिरावट होने की संभावना है। वहीं 12 से 13 जनवरी, 2021 के बीच पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़ और दिल्ली और उत्तरी राजस्थान में शीतलहर का प्रकोप और बढ़ेगा।  

Isolated heavy rainfall

Image Source : @INDIAMETDEPT
Isolated heavy rainfall 

यहां भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग के मुताबिक, दक्षिणी तमिलनाडु, केरल, माहे और लक्षद्वीप में अगले 3 दिन यानि 11-12 और 13 जनवरी को भारी वर्षा होने की संभावना है। वहीं, 13 जनवरी से वर्षा से कुछ राहत मिलने की भी संभावना जताई गई है।

दिल्ली में गिरेगा पारा  

आईएमडी के एक अधिकारी ने बताया कि दिल्ली में 14 जनवरी तक पारे में पांच से छह डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट हो सकती है। देश के कई हिस्सों में एक बार फिर शीतलहर चलने की संभावना मौसम विभाग ने व्यक्त की है। साथ ही दक्षिण भारत में अच्छी बारिश होने की उम्मीद विभाग ने जताई गई है। अधिकारी ने बताया कि बर्फ से ढके पहाड़ों से ठंडी हवाएं शनिवार से मैदानी इलाकों की ओर चलनी शुरू हो गई हैं जिससे न्यूनतम तापमान में गिरावट आने लगी है।

पंजाब-हरियाणा-राजस्थान में शीत लहर का अलर्ट

पंजाब, हरियाणा और राजस्थान में 11 से 13 जनवरी तक शीत लहर का अलर्ट जारी किया गया है। आईएमडी के मुताबिक- राजस्थान, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, दिल्ली और मध्य प्रदेश के कई हिस्सों में घना कोहरा छाए रहने के आसार हैं। राजस्थान के अधिकांश हिस्से कड़ाके की सर्दी की चपेट में हैं। मौसम विभाग के अनुसार राज्य में अगले 24 घंटों में सर्दी और जोर पकड़ेगी। IMD के अनुसार 10 जनवरी से न्यूनतम तापमान में दो से चार डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट आएगी जबकि 11-12 जनवरी राज्य के उत्तरी भागों में शीत लहर चलने का अनुमान है।

बिहार में बढ़ेगी ठंड, यूपी में न्यूनतम तापमाम में होगी भारी गिरावट!

बिहार में मकर संक्रांति से पहले कनकनी वाली ठंड पड़ने की संभानाएं जताई गई है। जम्मू में पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से उत्तर बिहार में अगले 24 से 48 घंटे में मौसम में बदलाव होने की संभावना है। मौसम की भविष्यवाणी करने वाली निजी संस्था स्काईमेट ने यूपी के मौसम का पूर्वानुमान जारी करते हुए कहा कि, 11 जनवरी से पश्चिमी यूपी तथा 12 जनवरी से पूर्वी उत्तर प्रदेश में बर्फीली हवाएं पहाड़ों से होकर आएंगी, जिससे राज्य में न्यूनतम तापमान में फिर से भारी गिरावट होगी। वहीं यूपी के कई हिस्सों में आने वाले दिनों में घना कोहरा छाए रहने का पूर्वानुमान किया गया है।

jammu kashmir weather latest update news

Image Source : PTI
jammu kashmir weather latest update news

कश्मीर में बर्फबारी, कई जगह बिछी 4-5 इंच बर्फ की चादर

जम्मू-कश्मीर में कोहरे और ठंड से सामान्य जनजीवन काफी प्रभावित हो रहा है। कश्मीर में पिछले कई दिनों से जारी बर्फबारी का दौर अभी खत्म नहीं हुआ है। राज्य के ऊंचे पहाड़ी इलाके चारों ओर से बर्फ की चादर से ढके हुए हैं। दक्षिण कश्मीर में कुलगाम में पांच इंच, अनंतनाग में तीन, शोपियां में तीन और पुलवामा में चार इंच बर्फबारी दर्ज की गई है। उत्तर कश्मीर के बांदीपोरा में दो इंच बर्फ गिरी वहीं मध्य कश्मीर के बडगाम और गांदेरबल जिलों में तीन इंच बर्फबारी हुई। यहां पर अभी 40 दिनों की भीषण ठंड 'चिल्लई कलां' चल रही है, जो 31 जनवरी को खत्म होगी।

ये भी पढ़ें:

LPG गैस सिलिंडर की बुकिंग पर मिल रहा बड़ा कैशबैक, ऐसे उठाए ऑफर का लाभ

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement