1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. मौसम: दिल्ली, हरियाणा और यूपी में शुक्रवार को फिर घिर सकते हैं बादल, हल्की बरिश के भी आसार

मौसम: दिल्ली, हरियाणा और यूपी में शुक्रवार को फिर घिर सकते हैं बादल, हल्की बरिश के भी आसार

भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पहली जनवरी से लेकर 6 जनवरी तक दिल्ली में औसत के मुकाबले 11 गुना से ज्यादा बरसात दर्ज की गई है

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: January 07, 2021 15:57 IST
पिछले दिनों...- India TV Hindi
Image Source : PTI पिछले दिनों राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में बरसात की वजह से कई जगहों पर जलभराव देखने को मिला था

नई दिल्ली। उत्तर भारत में 3-4 दिन रुक रुक कर हुई बरसात के बाद एक बार फिर से बारिश के आसार हैं। भारतीय मौसम विभाग ने अनुमान लगाया है कि उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में शुक्रवार 8 जनवरी को कुछ जगहों पर बादल घिर सकते हैं और कुछ जगहों पर हल्की बारिश भी हो सकती है। मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, उत्तराखंड, हिमाचल प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश तथा जम्मू-कश्मीर में 8 जनवरी को कुछेक जगहों पर हल्की बारिश हो सकती है, पर्वतीय राज्यों के पहाड़ी क्षेत्रों में हल्की बर्फबारी भी संभव है। 

5 दिनों तक उत्तर भारत में बरसात को लेकर मौसम विभाग का अनुमान

Image Source : IMD
5 दिनों तक उत्तर भारत में बरसात को लेकर मौसम विभाग का अनुमान

पिछले 3-4 दिनों के दौरान उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में सामान्य के मुकाबले बहुत ज्यादा बरसात दर्ज की गई है। भारतीय मौसम विभाग के मुताबिक पहली जनवरी से लेकर 6 जनवरी तक दिल्ली में औसत के मुकाबले 11 गुना से ज्यादा, हरियाणा में 10 गुना से ज्यादा, पंजाब में 3 गुना से ज्यादा और जम्मू-कश्मीर में 5 गुना से ज्यादा बरसात दर्ज की गई है। राजस्थान में भी इस दौरान 8.2 मिलीमीटर बारिश हुई है जबकि सामान्य तौर पर सिर्फ 0.5 मिलीमीटर ही होती है। पूरे देश की बात करें तो पहली जनवरी से लेकर 6 जुलाई तक देशभर में औसतन 9 मिलीमीटर बरसात रिकॉर्ड की गई है जबकि सामान्य तौर पर इस दौरान सिर्फ 2.4 मिलीमीटर बारिश होती है। 

जनवरी के दौरान उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में हुई बारिश से रबी फसलों को फायदा पहुंचने की उम्मीद है। गेहूं, चना और सरसों की फसल को सबसे ज्यादा फायदा हो सकता है। उत्तर भारत में रबी सीजन के जौरान ज्यादातर इन्हीं फसलों की खेती होती है। 

मौसम विभाग के मुताबिक आने वाले दिनों में दक्षिण भारत के ज्यादातर राज्यों में बरसात होने की संभावना है, 9 जनवरी से तमिलनाडु, केरल और तटीय  कर्नाटक में कई जगहों पर बारिश के आसार हैं। इसके अलावा अंडमान नीकोबार में भी बारिश होने की संभावना जताई जा रही है। 

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment