Friday, April 19, 2024
Advertisement

Weather Update: उत्तर प्रदेश में कड़ाके की ठंड जारी, अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना, जानें अपने राज्य का हाल

कड़ाके की ठंड के चलते देश के कई हिस्सों में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, पंजाब समेत कई राज्यों में कोहरे और शीतलहर से आम जनजीवन प्रभावित है। UP में पिछले करीब एक पखवाड़े से जारी सर्दी के सितम के बीच आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: February 01, 2021 20:09 IST
Weather Update IMD alert biting cold in uttar pradesh rain forecast cold wave latest news- India TV Hindi
Image Source : PTI कड़ाके की ठंड के चलते देश के कई हिस्सों में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।

नई दिल्ली: कड़ाके की ठंड के चलते देश के कई हिस्सों में लोगों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। उत्तर प्रदेश, राजस्थान, बिहार, पंजाब समेत कई राज्यों में कोहरे और शीतलहर से आम जनजीवन प्रभावित है। उत्तर प्रदेश में पिछले करीब एक पखवाड़े से जारी सर्दी के सितम के बीच आने वाले दिनों में बारिश होने की संभावना है। आंचलिक मौसम केंद्र के रिपोर्ट के मुताबिक अगले 48 घंटों के दौरान प्रदेश के पश्चिमी हिस्सों में कुछ स्थानों पर बारिश होने की संभावना है जबकि चार फरवरी को पूरे राज्य में कई स्थानों पर वर्षा होने का अनुमान है। 

रिपोर्ट के अनुसार पिछले गत 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ इलाकों में शीतलहर का प्रकोप रहा। इस अवधि में राज्य के मुरादाबाद मंडल में दिन के तापमान में खासी गिरावट दर्ज की गई। इसके अलावा गोरखपुर, अयोध्या, लखनऊ, बरेली, मुरादाबाद, वाराणसी तथा कानपुर इत्यादि मंडलों में भी अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा। प्रदेश के कानपुर, वाराणसी, अयोध्या, प्रयागराज , मेरठ, लखनऊ, बरेली, झांसी तथा आगरा मंडलों में रात का तापमान भी सामान्य से नीचे दर्ज किया गया। 

पिछले 24 घंटों के दौरान इटावा राज्य का सबसे ठंडा स्थान रहा जहां न्यूनतम तापमान 2.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में जबरदस्त शीतलहर चलने का पूर्वानुमान है।आगामी तीन फरवरी को राज्य के पश्चिमी इलाकों में कुछ स्थानों पर जबकि चार फरवरी को पूरे प्रदेश में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है। 

पंजाब, हरियाणा में कड़ाके की ठंड

पंजाब और हरियाणा में कड़ाके की ठंड के साथ ही सोमवार को अधिकतर स्थानों पर न्यूनतम तापमान सामान्य से कम दर्ज किया गया। मौसम विज्ञान विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पंजाब के आदमपुर में न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उन्होंने बताया कि राज्य के अमृतसर में न्यूनतम तापमान पांच डिग्री सेल्सियस, लुधियाना में 4.1 डिग्री सेल्सियस, पटियाला में छह डिग्री सेल्सियस, हलवाड़ा में पांच डिग्री सेल्सियस, बठिंडा में 5.9 डिग्री सेल्सियस, फरीदकोट में 5.5 डिग्री सेल्सियस, गुरदासपुर में 5.7 डिग्री सेल्सियस और पठानकोट में 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

वहीं, हरियाणा के करनाल में न्यूनतम तापमान चार डिग्री सेल्सियस, नारनौल में 4.5 डिग्री सेल्सियस, रोहतक में 6.6 डिग्री सेल्सियस, हिसार में पांच डिग्री सेल्सियस और अंबाला में 5.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। अधिकारियों ने बताया कि दोनों राज्यों की संयुक्त राजधानी चंडीगढ़ में न्यूनतम तापमान 6.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

पटना में ठंड ने तोड़ा 10 साल का रिकॉर्ड
बिहार में पिछले 5 दिनों से शीतलहर का प्रकोप जारी है और 3 फरवरी तक लोगों को ठंड से कोई राहत मिलने की संभावना नहीं है। मौसम विभाग ने पूर्वानुमान जताते हुए कहा है कि उत्तर पश्चिमी हवा के प्रभाव की वजह से न्यूनतम तापमान में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और पटना में ठंड ने पिछले 10 वर्षों का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रविवार को पटना का न्यूनतम तापमान 3.1 डिग्री रहा, जो कि विगत दस वर्षों में दूसरे स्थान पर रिकॉर्ड किया गया है। वहीं, गया का न्यूनतम तापमान 3.4 डिग्री रिकॉर्ड हुआ है। इसके अलावा आरा-बक्सर, भागलपुर और मुजफ्फरपुर के लोग भी ठंड से बेहाल हैं। जमुई में 8.5, बक्सर में 7.5 शिवहर में 8.2, वाल्मिकीनगर में 6, भोजपुर 6.8 डिग्री, पूर्णिया में 9.9,  मुजफ्फरपुर में 9.6, छपरा में 7.1, सुपौल में 8.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के बाद कश्मीर में लोगों को शीतलहर से मिली राहत
कश्मीर में कई स्थानों पर न्यूनतम तापमान में बढ़ोतरी के बाद सोमवार को घाटी में लोगों को शीतलहर से थोड़ी राहत मिली। वहीं श्रीनगर सहित कई इलाकों में ताजा बर्फबारी भी हुई। अधिकारियों ने बताया कि रविवार रात से हो रही बर्फबारी के कारण शहर की सड़कों पर बर्फ की पतली परत के कारण वाहन चालकों को परेशानी का सामना करना पड़ा। मशीनों से बर्फ हटाने में नाकाम रहने पर अधिकारियों ने बर्फ को पिघालना शुरू किया। कश्मीर घाटी में भीषण ठंड की 40 दिन की अवधि यानी ‘चिल्लई कलां’ के समाप्त होने के एक दिन बाद श्रीनगर में न्यूनतम तापमान शून्य से 8.8 डिग्री सेल्सियस नीचे दर्ज किया गया। 

दिल्ली में न्यूनतम तापमान बढ़ा
दिल्ली में सोमवार को न्यूनतम तापमान में वृद्धि दर्ज की गई। यहां का न्यूनतम तापमान 5.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो सामान्य तापमान से तीन डिग्री कम है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने बताया कि रविवार सुबह दिल्ली में शीतलहर चली थी तथा न्यूनतम तापमान गिरकर 3.1 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया था। मैदानी इलाकों में ठंडी एवं शुष्क उत्तर-पश्चिमी हवाओं की वजह से मंगलवार, बृहस्पतिवार और शुक्रवार को भी यहां शीतलहर चली थी। विभाग ने बताया कि नए बन रहे पश्चिमी विक्षोभ की वजह से अगले तीन दिन में न्यूनतम तापमान दस डिग्री सेल्सियस तक पहुंच सकता है। विभाग ने बताया कि रविवार को जनवरी में सातवां दिन था, जब शीतलहर चली। 2008 के बाद से जनवरी के महीने में शीतलहर के दिनों की यह सर्वाधिक संख्या है।

ये भी पढ़ें

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement