1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. Unlock 5.0 में खुलेंगे सिनेमा घर और शैक्षणिक संस्थान? जानिए क्या-क्या छूट मिल सकती है

Unlock 5.0 में खुलेंगे सिनेमा घर और शैक्षणिक संस्थान? जानिए क्या-क्या छूट मिल सकती है

कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई स्थिति के बीच 30 सितंबर को अनलॉक-4 खत्म हो रहा है और 1 अक्टूबर से अनलॉक-5 शुरू होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इस अनलॉक 5.0 के जल्द ही दिशानिर्देश जारी कर सकती है।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Published on: September 28, 2020 13:10 IST
Unlock 5.0 में खुलेंगे सिनेमा घर? जानिए क्या-क्या छूट मिल सकती है- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Unlock 5.0 में खुलेंगे सिनेमा घर? जानिए क्या-क्या छूट मिल सकती है

नई दिल्ली: कोरोना वायरस के कारण पैदा हुई स्थिति के बीच 30 सितंबर को अनलॉक-4 खत्म हो रहा है और 1 अक्टूबर से अनलॉक-5 शुरू होगा। ऐसे में माना जा रहा है कि केंद्र सरकार इस अनलॉक 5.0 के जल्द ही दिशानिर्देश जारी कर सकती है। उम्मीद है कि अनलॉक-5 में और कई नई छूट दी जाएंगी। ऐसे में चलिए जान लेते हैं कि संभवता क्या-क्या छूट केंद्र सरकार की ओर से अनलॉक-5 में दी जा सकती हैं।

आर्थिक गतिविधियां

गृह मंत्रालय द्वारा रेस्तरां, मॉल, सैलून और जिम खोले जाने के बाद अब माना जा रहा है कि अक्टूबर से सामाजिक दूरी के नियमों का पालन कराने के साथ और अधिक आर्थिक गतिविधियों की अनुमति दी जा सकती है। हाल ही में पीएम मोदी ने राज्यों से आग्रह किया था कि वह कंटेनमेंट जोन और लॉकडाउन का पुनर्मूल्यांकन करें, जिससे कोरोना फैलने से रुके। इसकी वजह से आर्थिक गतिविधियों को समस्याओं का सामना नहीं करना चाहिए।"

सिनेमा घर

अटकलें हैं कि केंद्र सरकार 1 अक्टूबर से सिनेमा घरों को खोलने की अनुमति दे सकती है। अगस्त में सूचना और प्रसारण मंत्रालय के सचिव अमित खरे ने MHA को मूवी थिएटरों के लिए बैठने की व्यवस्था का सुझाव दिया था। खरे का सुझाव था कि सामाजिक दूरी को बनाए रखने के लिए पहली और अगली पंक्तियों में अल्टर्नेट सीटों को खाली रखा जाए। हाल में ही पश्चिम बंगाल ने 50% ऑक्यूपेंसी के साथ सिनेमा घरों को 1 अक्टूबर से खोलने की अनुमति दी है।

पर्यटन

पर्यटन सेक्टर को लेकर और छूट दी जा सकती है। कोरोना वायरस के कारण पर्यटन सेक्टर सबसे ज्यादा प्रभावित सेक्टरों में से एक है क्योंकि महामारी के कारण लागू लॉकडाउन में लोगों का घूमना-फिरना बंद था। लेकिन, अब उम्मीद की जा रही है कि अनलॉक-5 में पर्यटन क्षेत्र में और ज्यादा छूट दी जाएगी, जिससे यह सेक्टर फिर से खड़ा हो पाए। कुछ दिन पहले ही उत्तराखंड में पर्यटकों को बिना कोरोना नेगेटिव रिपोर्ट के राज्य में आने की अनुमति दी थी।

शैक्षणिक संस्थान

21 सितंबर से देशभर के कई स्कूलों ने कक्षा 9-12 के छात्रों के लिए अपनी गतिविधियों को फिर से शुरू किया और अगले महीने भी ऐसा ही जारी रहने की संभावना है। यह उम्मीद की जा रही है कि प्राथमिक कक्षाएं कुछ और हफ्तों तक बंद रहेंगी। हालांकि, आपको बता दें कि विश्वविद्यालयों और कॉलेजों ने पहले ही प्रवेश परीक्षा लेनी शुरू कर दी है और नए शैक्षणिक वर्ष के लिए ऑनलाइन कक्षाओं के माध्यम से पढ़ाई शुरू करने की तैयार है।

कोरोना से जंग : Full Coverage

India TV पर देश-विदेश की ताजा Hindi News और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ते हुए अपने आप को रखिए अप-टू-डेट। Live TV देखने के लिए यहां क्लिक करें। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन
Write a comment
X