Thursday, April 25, 2024
Advertisement

लोगों को कोरोना वैक्सीन मिलने में कितने दिन बचे? कंपनी ने दी बड़ी खुशखबरी!

सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने रविवार को कहा कि वह भारतीय औषधि नियामक से मंजूरी मिलने के बाद आने वाले हफ्तों में देश में कोविशील्ड टीका (Corona Vaccine Covishield) उपलब्ध कराने के लिये तैयार है।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: January 03, 2021 16:14 IST
लोगों को कोरोना वैक्सीन मिलने में कितने दिन बचे? कंपनी ने दी बड़ी खुशखबरी!- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO लोगों को कोरोना वैक्सीन मिलने में कितने दिन बचे? कंपनी ने दी बड़ी खुशखबरी!

नई दिल्ली: सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) ने रविवार को कहा कि वह भारतीय औषधि नियामक से मंजूरी मिलने के बाद आने वाले हफ्तों में देश में कोविशील्ड टीका (Corona Vaccine Covishield) उपलब्ध कराने के लिये तैयार है। पुणे स्थित टीका बनाने वाली मुख्य कंपनी SII ने ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय (University of Oxford) और एस्ट्राजेनेका (AstraZeneca) के साथ मिलकर कोविशील्ड टीके को तैयार किया है। 

भारत के औषध महानियंत्रक (DCGI) ने कोविशील्ड (Covishield) और भारत बायोटेक (Bharat Biotech) के कोवैक्सीन (Covaxin) को सीमित आपातकालीन उपयोग के लिये रविवार को मंजूरी दे दी। SII के CEO अदार पूनावाला (Adar Poonawala) ने ट्वीट किया, ‘‘सभी को नववर्ष की शुभकामनाएं। सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया ने टीके के भंडारण के लिये जो जोखिम उठाये, अंतत: उसका फल मिल रहा है।"

उन्होंने ट्वीट में आगे लिखा, "भारत का पहला कोविड-19 टीका ‘कोविशील्ड’ आगामी सप्ताह में टीकाकरण के लिये स्वीकृत, सुरक्षित, प्रभावी और तैयार है।’’ गौरतलब है कि कंपनी ने पहले ही टीके के लगभग पांच करोड़ खुराक का स्टॉक तैयार कर लिया है और मार्च तक हर महीने 10 करोड़ खुराक बनाने का लक्ष्य रखा गया है।

केंद्रीय औषधि मानक नियंत्रण संगठन (CDSCO) की एक कोविड-19 विषयक विशेषज्ञ समिति (SEC) द्वारा प्रस्तुत सिफारिशों के आधार पर DCGI द्वारा इन दो टीकों के आपात उपयोग की मंजूरी दी गयी है।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement