1. You Are At:
  2. Hindi News
  3. भारत
  4. राष्ट्रीय
  5. कोच्ची में पीएम मोदी बोले- खाड़ी देशों में काम करने वाले भारतीय समुदाय पर देश को गर्व

कोच्ची में पीएम मोदी बोले- खाड़ी देशों में काम करने वाले भारतीय समुदाय पर देश को गर्व

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को केरल कोच्चि में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद कहा कि जो कार्य आज शुरू किए जा रहे हैं, वे विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों के हैं और इनसे भारत की आर्थिक वृद्धि को बल मिलेगा।

IndiaTV Hindi Desk IndiaTV Hindi Desk
Updated on: February 14, 2021 21:26 IST
भारत के हर गांव में ब्रॉडबैंड की सुविधा पहुंचाने पर हो रहा काम- पीएम मोदी- India TV Hindi
Image Source : @BJP4INDIA भारत के हर गांव में ब्रॉडबैंड की सुविधा पहुंचाने पर हो रहा काम- पीएम मोदी

कोच्चि। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को केरल कोच्चि में विभिन्न परियोजनाओं का उद्घाटन करने के बाद कहा कि जो कार्य आज शुरू किए जा रहे हैं, वे विभिन्न प्रकार के क्षेत्रों के हैं और इनसे भारत की आर्थिक वृद्धि को बल मिलेगा। कोच्चि में बीपीसीएल परिसर चालू होने से विदेशी मुद्रा की बचत होगी, तमाम प्रकार के उद्योगों को फायदा होगा और रोजगार के नए अवसर उत्पन्न होंगे। पीएम मोदी ने कहा कि भारत के हर गांव में ब्रॉडबैंड की सुविधा पहुंचाने पर काम हो रहा है। 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि खाड़ी देशों में काम करने वाले भारतीय समुदाय पर देश को गर्व है तथा भारत सरकार उनकी पूरी मदद करेगी। मोदी ने यहां विभिन्न अवसंरचना परियोजनाओं के उद्घाटन के बाद एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए खाड़ी देशों में जेलों में बंद भारतीय लोगों की व्यथा का जिक्र किया और कहा कि उनकी सरकार के हस्तक्षेप के बाद खाड़ी देशों ने पिछले कुछ वर्षों में ऐसे अनेक भारतीयों को रिहा किया है। प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘हमारी सरकार ऐसे लोगों के लिए हमेशा आवाज उठाएगी।’’ मोदी ने इस विषय पर संवदेनशील रवैया अपनाने के लिए विभिन्न खाड़ी देशों की सरकारों का आभार व्यक्त किया।

कोच्चि में कई विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि भारत ने पर्यटन क्षेत्र में पिछले पांच वर्ष में अच्छी वृद्धि की है। विश्व पर्यटन सूचकांक में देश 65वें से 34वें स्थान पर पहुंच गया है। हम यहां केरल और भारत के विकास का जश्न मनाने के लिए इकट्ठा हुए हैं। आज कई क्षेत्रों में विकास कार्यों का उद्घाटन किया जा रहा है। इससे भारत के विकास को ऊर्जा मिलेगी। 

पीएम मोदी ने कहा, ‘‘खाड़ी देशों की सरकारों ने मेरी व्यक्तिगत अपील को माना और हमारे समुदाय की विशेष देखरेख की।’’ सऊदी अरब, कतर, संयुक्त अरब अमीरात और बहरीन सहित खाड़ी देशों की अपनी यात्राओं को याद करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि उन्होंने वहां भारतीय समुदाय के लोगों के साथ भोजन किया और उनसे बातचीत की। मोदी ने कहा कि भारत को खाड़ी देशों में काम करनेवाले अपने समुदाय पर गर्व है। उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी की वजह से विदेश में फंसे 50 लाख से अधिक भारतीय ‘वंदे भारत मिशन’ के तहत घर वापस आए।

प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘इन लोगों में से अनेक केरल से थे। ऐसे संवेदनशील समय में उनकी सेवा करना हमारी सरकार के लिए सम्मान की बात थी।’’ मोदी ने कहा कि खाड़ी देश क्षेत्र में वापसी के लिए भारतीयों को प्राथमिकता दे रहे हैं। उन्होंने कहा, ‘‘हमने प्रक्रिया को सुगम बनाने के लिए ‘एअर बबल’ स्थापित किए हैं। खाड़ी देशों में काम कर रहे भारतीयों को पता होना चाहिए कि उन्हें हमारी सरकार का पूरा समर्थन प्राप्त है।’’

Click Mania
Modi Us Visit 2021