Saturday, April 27, 2024
Advertisement

16 साल की भारतीय लड़की का कमाल! साल 2022 में लॉन्च की कंपनी, वैल्युएशन पहुंची 100 करोड़ रुपए

16 साल की भारतीय लड़की प्रांजली अवस्थी ने जो कर दिखाया है, वो बड़े बड़े बिजनेस दिग्गजों के लिए एक सपना है। दरअसल उन्होंने इतनी छोटी उम्र में अपने स्टार्टअप वेंचर Delv.AI के जरिए बड़ी पहचान बना ली है।

Rituraj Tripathi Written By: Rituraj Tripathi @riturajfbd
Published on: October 11, 2023 19:42 IST
Pranjali Awasthi- India TV Hindi
Image Source : VIRAL ON TWITTER प्रांजली अवस्थी ने दुनियाभर में हासिल की शोहरत

नई दिल्ली: एक पुरानी कहावत है कि पूत के पैर पालने में ही दिख जाते हैं। इस कहावत का अर्थ होता है कि जो व्यक्ति भविष्य में सफलता के परचम लहराएगा, उसके लक्षण बचपन में ही दिखने लगते हैं। 16 साल की भारतीय लड़की प्रांजली अवस्थी इसका प्रत्यक्ष उदाहरण हैं। प्रांजली ने अपने स्टार्टअप वेंचर  Delv.AI के जरिए टेक्नालॉजी की दुनिया में बड़ी पहचान बनाई है। 

प्रांजली ने जनवरी 2022 में कंपनी लॉन्च की थी और वह अब तक 450,000 डॉलर (3.7 करोड़ रुपये) की फंडिंग जुटा चुकी हैं। उनके पास 10 कर्मचारियों की एक टीम है। वह अपनी सफलता के लिए अपने इंजीनियर पिता को श्रेय देती हैं। बिजनेस इनसाइडर से बातचीत के दौरान प्रांजली ने बताया कि वह महज 7 साल की उम्र में अपने पिता के जुनून की वजह से कोडिंग में आने के लिए प्रेरित हुई थीं। 

11 साल की उम्र में भारत से फ्लोरिडा गईं

उन्होंने बताया कि वह 11 साल की उम्र में भारत से अपने परिवार के साथ फ्लोरिडा चली गईं और उनके लिए कंप्यूटर साइंस और कंपटेटिव मैथ की दुनिया खुल गई। 13 साल की उम्र में, उन्होंने स्कूल जाने के साथ-साथ फ्लोरिडा इंटरनल यूनिवर्सिटी में मशीन लर्निंग प्रोजेक्ट्स पर काम करते हुए विश्वविद्यालय अनुसंधान प्रयोगशालाओं में इंटर्नशिप शुरू कर दी। कोविड के दौरान, वह सप्ताह में लगभग 20 घंटे इंटर्नशिप करती थीं क्योंकि उसका स्कूल वर्चुअल हो गया था। अपने इंटर्नशिप के दिनों में, उन्होंने सोचना शुरू किया कि AI कैसे समस्या का समाधान कर सकता है और उन्हें Delv.AI का विचार आया।

साल 2021 में, प्रांजलि ने मियामी में एआई स्टार्टअप एक्सेलेरेटर में उन्होंने जगह बनाई और जीत हासिल की। आज वह सफलता की ओर लगातार बढ़ रही हैं। उन्होंने बताया कि Delv.AI का प्राथमिक उद्देश्य शोधकर्ताओं को ऑनलाइन सामग्री के दायरे में विशिष्ट जानकारी तक पहुंचने में सहायता करना है। Delv.AI ने फंडिंग में $450,000 (लगभग ₹ 3.7 करोड़) जुटाए हैं और वर्तमान में इसकी अनुमानित वैल्युएशन 12 मिलियन डॉलर (100 करोड़ रुपए) पहुंची है। 

ये भी पढ़ें: 

उलेमा ए हिंद के सदस्य मौलाना एजाज कश्मीरी बोले- दुनिया का सबसे बड़ा आतंकवादी है इजरायल, हमास का अटैक तो बस एक रिएक्शन

राजस्थान विधानसभा चुनाव की तारीख बदली गई, 23 नवंबर की जगह इस दिन होगी वोटिंग

 

 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement