Sunday, April 28, 2024
Advertisement

भारत की इन चार महिलाओं ने Forbes की टॉप 100 में बनाई जगह, कौन हैं ये और कितनी है संपत्ति?

चार भारतीय मूल की महिलाओं ने फोर्ब्स की अमेरिका की 100 सबसे सफल Self Made महिलाओं की सूची में जगह बनाई है, जिसमें इंदिरा नूई, जयश्री उल्लाल, नेहा नरखड़े और नीरजा सेठी के नाम शामिल हैं। जानिए इनकी कुल संपत्ति-

Kajal Kumari Edited By: Kajal Kumari
Updated on: July 10, 2023 19:08 IST
forbes list top 100- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO फोर्ब्स की लिस्ट में चार भारतीय महिलाएं

जयश्री उल्लाल, इंदिरा नूई, नीरजा सेठी और नेहा नरखड़े -इन चार भारतीय मूल की महिलाओं ने इस साल की फोर्ब्स की अमेरिका की 100 सबसे सफल सेल्फ मेड महिलाओं की सूची में अपनी जगह बनाई है, जिनकी कुल संपत्ति 4.06 बिलियन अमेरिकी डॉलर आंकी गई है। बिल्डिंग सप्लाई डिस्ट्रीब्यूटर डायने हेंड्रिक्स ने 15 बिलियन डॉलर की नेटवर्थ के साथ लगातार छठे साल शीर्ष स्थान पर अपना नाम बरकरार रखा है। इस वर्ष की सूची में आठ लोग शामिल हैं, जिनमें टेलीविजन निर्माता शोंडा राइम्स और इंसिट्रो के सीईओ डैफने कोल्लर शामिल हैं।

फोर्ब्स ने नौवीं सूची जारी की

फोर्ब्स ने पिछले महीने अपनी नौवीं वार्षिक सूची जारी करते हुए कहा, "शेयर बाजार में तेजी से कुछ हद तक बल मिलने से, उनकी संचयी कीमत रिकॉर्ड 124 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो एक साल पहले की तुलना में लगभग 12 प्रतिशत अधिक है।"

जयश्री उल्लाल

कंप्यूटर नेटवर्किंग फर्म अरिस्टा नेटवर्क्स की अध्यक्ष और सीईओ जयश्री उल्लाल इस सूची में 15वें स्थान पर हैं, जो भारतीय मूल के बिजनेस लीडर्स में सबसे ऊंचा स्थान है। सार्वजनिक रूप से कारोबार करने वाली कंपनी अरिस्टा नेटवर्क्स ने 2022 में लगभग $4.4 बिलियन का राजस्व दर्ज किया। फोर्ब्स के अनुसार, 62 वर्षीय उल्लाल के पास अरिस्टा के लगभग 2.4% स्टॉक हैं, जिनमें से कुछ उनके दो बच्चों, भतीजी और भतीजे के लिए रखा गया है।

वह क्लाउड कंप्यूटिंग कंपनी स्नोफ्लेक के निदेशक मंडल में भी हैं, जो सितंबर 2020 में सार्वजनिक हुई। उन्होंने सैन फ्रांसिस्को स्टेट यूनिवर्सिटी में इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और सांता क्लारा यूनिवर्सिटी में इंजीनियरिंग प्रबंधन का अध्ययन किया।

नीरजा सेठी

990 मिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ नीरजा सेठी को सूची में 25वां स्थान दिया गया है। 68 वर्षीय सेठी ने अपने पति भरत देसाई के साथ 1980 में आईटी परामर्श और आउटसोर्सिंग फर्म सिंटेल की सह-स्थापना की। फ्रांसीसी आईटी फर्म एटोस एसई ने अक्टूबर 2018 में $3.4 बिलियन में सिंटेल को 2018 में खरीदा और सेठी को उनकी हिस्सेदारी के लिए अनुमानित $510 मिलियन मिले।

उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से बैचलर ऑफ आर्ट्स/साइंस और मास्टर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन और ओकलैंड यूनिवर्सिटी से मास्टर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की। अग्रणी आईटी फर्म टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (टीसीएस) के लिए काम करने के दौरान सेठी की मुलाकात अमेरिका में अपने पति देसाई से हुई और उन्होंने इसका अनुकरण करने का प्रयास किया। उन्होंने महज 2,000 डॉलर के शुरुआती निवेश के साथ कारोबार शुरू किया।

नेहा नरखेड़े

क्लाउड कंपनी कॉन्फ्लुएंट के सह-संस्थापक और पूर्व मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी (सीटीओ) नरखेड़े 520 मिलियन अमेरिकी डॉलर की कुल संपत्ति के साथ सूची में 50वें स्थान पर हैं। 38 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजीनियर से उद्यमी बनी नेहा ने लिंक्डइन के बड़े पैमाने पर डेटा प्रवाह को विकसित करने में मदद करने के लिए ओपन-सोर्स मैसेजिंग सिस्टम अपाचे काफ्का को विकसित करने में मदद की। 2014 में, वह और दो लिंक्डइन सहकर्मी कंफ्लुएंट की स्थापना के लिए चले गए, जो संगठनों को अपाचे काफ्का पर बड़ी मात्रा में डेटा संसाधित करने में मदद करता है।

586 मिलियन अमेरिकी डॉलर (2022 राजस्व) वाली कंपनी जून 2021 में 9.1 बिलियन अमेरिकी डॉलर के मूल्यांकन पर सार्वजनिक हुई; फोर्ब्स ने कहा, नरखेड़े के पास लगभग 6 प्रतिशत हिस्सेदारी है। मार्च 2023 में, नारखेड़े ने अपनी नई कंपनी, धोखाधड़ी का पता लगाने वाली फर्म ओस्सिलर की घोषणा की, जहां वह सह-संस्थापक और सीईओ हैं।

इंदिरा नूई

पेप्सिको की पूर्व अध्यक्ष और सीईओ इंदिरा नूई कंपनी में 24 साल तक काम करने के बाद 2019 में सेवानिवृत्त हो गईं, जिसका आधा हिस्सा उन्होंने शीर्ष पद पर बिताया। 67 वर्षीय की कुल संपत्ति 350 मिलियन अमेरिकी डॉलर है और वह फोर्ब्स की सूची में 77वें स्थान पर हैं। उनका भाग्य उस स्टॉक से बना है जो उन्हें पेप्सिको में काम करने के दौरान मिला था। भारत में पली-बढ़ीं नूई ने 2006 में कॉर्पोरेट अमेरिका की कुछ महिला सीईओ में से एक बनने से पहले येल से एमबीए किया।

ये भी पढ़ें: 

तबाही मचा रहा मानसून LIVE: दिल्ली में उफनाई यमुना, हिमाचल में नदियां मचा रहीं तांडव, जानें IMD का ताजा अलर्ट

दिल्ली के अधिकारियों पर नियंत्रण का मामला, अध्यादेश को लेकर सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार को जारी किया नोटिस

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement