5G in India: PM मोदी आज लॉन्च करेंगे देश में 5G इंटरनेट सर्विस, जानिए कब से आम लोग कर सकेंगे इस्तेमाल

5G in India: PM मोदी आज भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) के छठे एडिशन का भी उद्घाटन करेंगे। IMC 2022 1 से 4 अक्टूबर तक ‘न्यू डिजिटल यूनिवर्स’ की थीम के साथ आयोजित होने वाला है।

Sudhanshu Gaur Written By: Sudhanshu Gaur @SudhanshuGaur24
Published on: October 01, 2022 9:07 IST
5G in India- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV 5G in India

Highlights

  • पीएम मोदी करेंगे भारतीय मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन
  • प्रधानमंत्री चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे
  • कई देशों में सालभर पहले लॉन्च हुई 5G

5G in India: देश की फोन क्रांति में आज का दिन बड़ा ही विशेष है। आज देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देश में  5G सर्विस का शुभारंभ करेंगे। दिल्ली के प्रगति मैदान में आज सुबह 10 बजे IMC कार्यक्रम में आधिकारिक तौर पर 5G सर्विस की शुरुआत की जाएगी। विशेषज्ञों की मानें तो कमर्शियल 5G सर्विस की शुरुआत हो जाएगी, लेकिन इसे आम लोगों तक पहुंचने एक साल से ज्यादा का वक्त लग सकता है। 

पीएम मोदी करेंगे भारतीय मोबाइल कांग्रेस का उद्घाटन 

इसके साथ ही PM मोदी भारतीय मोबाइल कांग्रेस (IMC) के छठे एडिशन का भी उद्घाटन करेंगे। IMC 2022 1 से 4 अक्टूबर तक ‘न्यू डिजिटल यूनिवर्स’ की थीम के साथ आयोजित होने वाला है। यहां प्रधानमंत्री को राजधानी के द्वारका सेक्टर 25 में दिल्ली मेट्रो के आगामी स्टेशन की एक भूमिगत सुरंग से 5जी सेवाओं के कामकाज का प्रदर्शन किया जाएगा। 

PM Modi

Image Source : AP
PM Modi

प्रधानमंत्री चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे

एक आधिकारिक बयान के अनुसार, प्रधानमंत्री चुनिंदा शहरों में 5जी सेवाओं की शुरुआत करेंगे और अगले कुछ वर्षों में क्रमिक रूप से पूरे देश में इसका विस्तार किया जाएगा। भारत पर 5जी का कुल आर्थिक प्रभाव 2035 तक 450 अरब अमेरिकी डॉलर तक होने का अनुमान है। 

इन देशों में सालभर पहले लॉन्च हुई 5G

इस साल भारत में 5G लॉन्च होने के साथ ही उन देशों में शामिल हो जाएगा जहां पर पहले से 5जी चल रहा है। आपको बता दें  कि लगभग 50 देशों में 5जी चल रहा है। इनमें से कई ऐसे देश है जो सालभर पहले ही 5जी लॉन्च किया था। अमेरिका, कोरिया, जापान, यूके ने पिछले साल ही 5जी की सेवाएं पूरी तरह से अपने देश में लागू कर दी। अब तक इन देशों में 5जी से जुड़ा कोई भी केस सामने नहीं आया है कि जो मानव जीवन के लिए खतरा बना हो। हालांकि कई विशेषजों की टीम इस पर रिसर्च करने में जुटी हुई है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन