Friday, April 26, 2024
Advertisement

राष्ट्रपति के झारखंड दौरे में एक नन्हा बच्चा बना खास मेहमान, पढ़िए उसकी पूरी कहानी

राष्ट्रपति के झारखंड दौरे के दौरान 10 साल के एक बालक दिलीप मुंडा को भी खास मेहमान की तरह बुलाया गया था। बालक के साथ उसकी मां भी थी। राष्ट्रपति ने बालक की पीठ थपथपाई और उसकी मां से हालचाल पूछा।

Khushbu Rawal Edited By: Khushbu Rawal @khushburawal2
Updated on: December 16, 2022 22:38 IST
droupadi murmu- India TV Hindi
Image Source : TWITTER दिलीप मुंडा और उसकी मां से द्रौपदी मुर्मू ने मुलाकात की

रांची: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार को झारखंड में जनजातीय महानायक बिरसा मुंडा की स्मृतियों को नमन करने उनके गांव उलिहातू पहुंची थीं। राष्ट्रपति के इस दौरे के दौरान 10 साल के एक बालक दिलीप मुंडा को भी खास मेहमान की तरह बुलाया गया था। बालक के साथ उसकी मां भी थी। राष्ट्रपति ने बालक की पीठ थपथपाई और उसकी मां से हालचाल पूछा। दरअसल, यह वो बालक है, जिसे द्रौपदी मुर्मू ने 5 साल पहले उस वक्त गोद लिया था, जब वह झारखंड की राज्यपाल थीं।

नक्सली के शोषण का शिकार हुई थी दिव्यांग मां

झारखंड के पूर्वी सिंहभूम जिले के गुड़ाबांधा कस्बे में रहने वाला दिलीप मुंडा नामक यह बच्चा पांचवीं कक्षा का छात्र है। उसका जन्म विषम परिस्थितियों में हुआ था, लेकिन अब उसके सपने ऊंचे हैं। उसकी मां दिव्यांग है, जो एक नक्सली के शोषण का शिकार हुई थी। यह बच्चा जब दुनिया में आया था तो सवाल यह था कि उसकी परवरिश कौन करेगा?

droupadi murmu and dilip munda

Image Source : TWITTER
द्रौपदी मुर्मू और दिलीप मुंडा

हर दिवाली पर बच्चे और उसकी मां के लिए उपहार भेजती हैं मुर्मू
दिलीप के जन्म के बाद उसकी मां की बेबसी की कहानी जब मीडिया में सामने आई तो उस वक्त झारखंड की राज्यपाल रहीं द्रौपदी मुर्मू ने संज्ञान लिया था। उनके निर्देश पर प्रशासन के अफसर मां-बेटे को लेकर रांची स्थित राजभवन पहुंचे थे। मुर्मू ने उसे गोद लेकर उसकी परवरिश और पढ़ाई का जिम्मा लिया था। इसके बाद से उसकी जरूरतें मुर्मू और राजभवन की ओर से पूरी की जा रही हैं। मुर्मू हर दीपावली पर इस बच्चे और उसकी मां के लिए उपहार भेजना नहीं भूलती।

इंग्लिश मीडियम स्कूल में पांचवीं कक्षा में पढ़ता है दिलीप
मंगलवार को राष्ट्रपति के दौरे के दौरान दिलीप और उसकी मां को खास तौर पर बुलाया गया था। राष्ट्रपति ने दिलीप से उसकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में पूछा। उसे स्नेह दिया और मन लगाकर पढ़ने को कहा। बाद में राष्ट्रपति के ट्वीटर हैंडल से उसकी तस्वीरें भी ट्वीट की गईं। दिलीप फिलहाल धालभूमगढ़ शहर के एक इंग्लिश मीडियम स्कूल में पांचवीं कक्षा में पढ़ता है। उसकी ख्वाहिश है कि बड़ा होकर डॉक्टर बने।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement