Friday, March 29, 2024
Advertisement

Agniveer MR Recruitment 2022: खुशखबरी! नौसेना अग्निवीर भर्ती के आवेदन की अंतिम तारीख आगे बढ़ी, यहां जानिए डिटेल

Agniveer MR Recruitment 2022: जिन प्रतिभागियों ने इंडियन नेवी अग्निवीर एमआर यानी मैट्रिक रिक्रूट के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। पहले अंतिम तारीख आज 30 जुलाई थी। जिसे एक दिन आगे बढ़ाकर 1 अगस्त कर दिया गया है।

Deepak Vyas Written By: Deepak Vyas @deepakvyas9826
Published on: July 30, 2022 14:27 IST
Agniveer MR Recruitment 2022- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO Agniveer MR Recruitment 2022

अग्निपथ स्कीम 2022-2023 के तहत भारतीय नौसेना में दिसंबर 2022 बैच के लिए अग्निवीर एमआर भर्ती 2022 की आवेदन की अंतिम डेट आगे बढ़ा दी गई है। जिन प्रतिभागियों ने इंडियन नेवी अग्निवीर एमआर यानी मैट्रिक रिक्रूट के लिए अभी तक आवेदन नहीं किया है, वे इंडियन नेवी की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in   पर जाकर अप्लाई कर सकते हैं। पहले अंतिम तारीख आज 30 जुलाई थी। जिसे एक दिन आगे बढ़ाकर 1 अगस्त कर दिया गया है।

इस तरह कर सकते हैं आवेदन

सबसे पहले भारतीय नौसेना के भारतीय विभाग की आधिकारिक वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाएं। यहां भारतीय नौसेना अग्निपथ भर्ती योजना 2022 आवेदन पत्र का लिंक क्लिक करें। फिर आपको अपनी डिटेल्स जैसे नाम, पिता का नाम, माता का नाम, जन्म तिथि, पता, शैक्षिक डिटेल्स दर्ज करनी होंगी। डॉक्यूमेंट्स, पासपोर्ट साइज फोटो और हस्ताक्षर अपलोड करें। विवरण भरने के बाद आपको परीक्षा शुल्क का भुगतान करना होगा। अंत में अपना एप्लीकेशन फॉर्म जमा करें।

इंडियन नेवी वैकेंसी 2022ः यहां देखें डिटेल्स

इंडियन नेवी अग्निवीर भर्ती 2022 अभियान के माध्यम से कुल 200 वैकेंसी भी भरी जाएंगी। इनमें 20 फीसदी सीटें यानी 40 रिक्तियां फीमेल कैंडिडेट के लिए आरक्षित हैं। इस भर्ती में योग्य प्रतिभागियों को विभिन्न पदों पर रिक्रूट किया जाएगा।

ये प्रतिभागी कर सकते हैं आवेदन

सबसे पहले अग्निवीर बनने के लिए उम्मीदवारों का अनमैरिड होना जरूरी है। शादीशुदा उम्मीदवार भी इस भर्ती के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं। इसके अलावा किसी भी मान्यताप्राप्त बोर्ड से कक्षा 10वीं की परीक्षा पास होना जरूरी है। साथ ही 17 से 21 वर्ष तक की आयु के प्रतिभागी परीक्षा दे सकते हैं। हालांकि सिर्फ इस साल के अधिकतम आयु 23 वर्ष है। रक्षा मंत्रालय ने कहा था कि पिछले दो वर्षों में कोई भर्ती नहीं होने के कारण ये निर्णय लिया गया है। इसके परिणामस्वरूप, सशस्त्र बलों में सभी नए रंगरूटों के लिए प्रवेश आयु साढ़े 17 साल से 21 साल निर्धारित की गई थी। लेकिन इसको ध्यान में रखते हुए कि पिछले दो वर्षों के दौरान कोई भर्ती नहीं हो पाई है, सरकार ने निर्णय लिया है कि 2022 के लिए प्रस्तावित भर्ती चक्र के लिए एकमुश्त छूट दी जाएगी। लिहाजा, 2022 के लिए अग्निपथ योजना के लिए भर्ती प्रक्रिया के लिए ऊपरी आयु सीमा को बढ़ाकर 23 वर्ष कर दिया गया है।

ऐसी है चयन की प्रक्रिया

योग्य उम्मीदवारों को 10वीं क्लास में पासिंग परसेंटेज के आधार पर लिखित परीक्षा के लिए शॉर्टलिस्ट किया जाएगा। इसके बाद लिखित परीक्षा और  फिटनेस टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा। एग्जाम और फिटनेस टेस्ट के आधार पर मेरिट लिस्ट तैयार की जाएगी जिसमें शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट्स को मेडिकल टेस्ट के लिए  INS चिल्का पर भेजा जाएगा मेडिकल टेस्ट में फिट पाए जाने वाले उम्मीदवारों को एनरोल यानी भर्ती कर लिया जाएगा।

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement