Saturday, May 04, 2024
Advertisement

भारतीय सेना में अहीर रेजीमेंट की मांग हुई तेज, गुरुग्राम में प्रदर्शनकारियों ने खेरकी टोल किया ब्लॉक

भारतीय सेना में अहीर रेजीमेंट की मांग को लेकर गुरुग्राम में संयुक्त अहीर रेजिमेंट मोर्चा ने जोरदार प्रदर्शन किया। मोर्चा ने राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर एक प्रदर्शन रैली का आयोजन किया और दिल्ली-जयपुर हाईवे स्थित खेरकी टोल ब्लॉक कर दिया।

IndiaTV Hindi Desk Edited by: IndiaTV Hindi Desk
Published on: March 23, 2022 15:09 IST
Protesters block Kherki toll in Gurugram - India TV Hindi
Image Source : TWITTER/ANI Protesters block Kherki toll in Gurugram 

अहीर समुदाय के लोग अपनी जाति के नाम पर भारतीय सेना की एक टुकड़ी की मांग को लेकर अब प्रदर्शन तेज करते जा रहे हैं। बुधवार को हरियाणा के गुरुग्राम में संयुक्त अहीर रेजिमेंट मोर्चा ने राष्ट्रीय राजमार्ग-48 पर एक प्रदर्शन रैली का आयोजन किया। अहीर समुदाय के लोगों ने गुरुग्राम में दिल्ली-जयपुर हाईवे स्थित खेरकी टोल पर मोर्चा खोल दिया। इस कारण खेरकी टोल पर यातायात खासा प्रभावित हुआ और लंबा जाम लग गया। वहीं, इस मामले ने अब सियासी सड़क भी पकड़ ली है। कई नेता अहीर रेजीमेंट की मांग को अपना समर्थन दे रहे हैं। 

गौरतलब है कि अहीर समुदाय के इस प्रदर्शन को लेकर प्रशासन पहले से ही अलर्ट पर था। गुरुग्राम में अहीर समुदाय के लोगों के विरोध प्रदर्शन के मद्देनजर पुलिस ने एक नोटिफिकेशन जारी कर वाहनों के तय रूटों में बदलाव की घोषणा की थी। पुलिस ने खेरकी धौला टोल (गिवो कट) से हीरो होंडा चौक तक सुचारू यातायात सुनिश्चित करने के लिए वाहनों के तय रूट में बदलाव कर नए रूट जारी किए हैं। पुलिस के नोटिफिकेशन के मुताबिक, इस रास्ते पर बसों और भारी वाहनों के संचालन की अनुमति नहीं है। जयपुर से आने वाले वाहनों को खेरकी धौला टोल (गिवो कट) से ठीक पहले साउथ पेरिफेरल सड़क की ओर मोड़ा गया है और यात्री सोहना रोड के माध्यम से अपने गंतव्य तक पहुंच सकते हैं। दिल्ली से आने वाले वाहनों को गोल्फ कोर्स रोड और सोहना रोड होते हुए वैकल्पिक मार्ग लेने की सलाह दी गई है।  

भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट के गठन की मांग को लेकर संयुक्त अहीर रेजिमेंट मोर्चा लगातार अड़ा हुआ है। मोर्चा अपनी मांग को केंद्र सरकार के कानों तक पहुंचाने के लिए लगातार प्रदर्शन कर रहा है। इसी क्रम में संयुक्त अहीर रेजिमेंट मोर्चा का खेरकी दौला टोल प्लाजा के नजदीक अनिश्चितकालीन धरना चल रहा है। बता दें कि अहीर रेजीमेंट की मांग को राजनीतिक समर्थन भी मिल रहा है। जहां एक ओर आम आदमी पार्टी ने इस मांग को जायज ठहराया है तो वहीं, कांग्रेस सांसद दीपेंद्र हुड्डा भी साथ खड़े दिखाई दे रहे हैं। कांग्रेस सांसद हुड्डा ने शनिवार को भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट की स्थापना की मांग का समर्थन किया। पिछले महीने से प्रदर्शन कर रहे समुदाय के सदस्यों के साथ एकजुटता दिखाने के लिए हुड्डा दिल्ली-गुड़गांव एक्सप्रेसवे पर खेड़की दौला टोल पर भी गए थे। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement