Saturday, July 20, 2024
Advertisement

अजित डोवल तीसरी बार बने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार, पीके मिश्रा भी बने रहेंगे प्रधान सचिव

अजित डोवल को एक बार फिर भारत का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया है। बता दें कि अजित डोवल को तीसरी बार भारत का राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया है। वहीं पीके मिश्रा भी प्रधान सचिव के पद पर बने रहेंगे।

Written By: Avinash Rai @RaisahabUp61
Updated on: June 13, 2024 17:39 IST
Ajit Doval appointed National Security Advisor for the third time PK Mishra appointed Principal Secr- India TV Hindi
Image Source : FILE PHOTO अजीत डोभाल तीसरी बार बने राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार

नरेंद्र मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में अजित डोवल को फिर से राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाया गया है। बता दें कि अजित डोवल तीसरी बार भारत के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बनाए गए हैं। बता दें कि रिटायर्ड आईएएस अधिकारी पीके मिश्रा को प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। उनकी नियुक्ति प्रधानमंत्री के कार्यालय में की गई है। साथ ही उनके कार्यकाल के दौरान उन्हें वरीयता तालिका में कैबिनेट मंत्री का दर्जा दिया जाएगा।  बता दें कि अजित डोवल और पीके मिश्रा का कार्यकाल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ ही पूरा होगा। इस बाबत एक लेटर जारी कर कहा गया है कि कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने अजित डोवल को एनएसए के रूप में नियुक्ति दी है। बता दें कि 10 जून से यह आदेश प्रभावी होगा।

प्रधानमंत्री के कार्यकाल के साथ खत्म होगा कार्यकाल

अजित डोवल की नियुक्ति को लेकर जारी किए गए लेटर में आगे कहा गया है कि उनकी नियुक्ति पीएम मोदी के कार्यकाल के साथ या अगले आदेश तक, जो भी पहले हो, समाप्त हो जाएगी। कार्यकाल के दौरान उन्हें कैबिनेट मंत्री का दर्ज दिया जाएगा। साथ ही उनकी नियुक्ति की शर्तें और नियम अलग से अधिसूचित किए जाएंगे। वहीं रिटायर्ड आईएएस पीके मिश्रा की अगर बात करें तो वो भी अपने पद पर बने रहेंगे। उन्हें 10 जून 2024 से प्रधानमंत्री के प्रधान सचिव के रूप में नियुक्त किया गया है। पीके मिश्रा साल 1972 बैच के आईपीएस अधिकारी है। वह पिछले 1 दशक से पीएम मोदी के साथ बतौर प्रधान सचिव कार्यरत हैं। पीके मिश्रा पीएमओ में नियुक्तियों और प्रशासनिक मामलों के काम काज को देखेंगे।

अजित डोवल और पीके मिश्रा की नियुक्ति

बता दें कि साल 2014 में जब पीएम नरेंद्र मोदी की सरकार पहली बार बनी थी। उस दौरान अजित डोवल को बतौर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार नियुक्त किया गया था। इस दौरान पीके मिश्रा को पीएम मोदी का प्रधान सचिव बनाया गया था। हीं दूसरे कार्यकाल में भी अजित डोवल और पीके मिश्रा की स्थिति वैसी की वैसी बनी रही। अब जब नरेंद्र मोदी तीसरी बार देश के प्रधानमंत्री बने हैं, ऐसे में तीसरी बार अजित डोवल को राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और पीके मिश्रा को प्रधान सचिव बनाया गया है। 

Latest India News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। National News in Hindi के लिए क्लिक करें भारत सेक्‍शन

Advertisement
Advertisement
Advertisement